फॉलो

क्‍या आप किसी आत्‍म मुग्‍ध व्‍यक्ति के साथ रिश्‍ते में हैं? तो मनोचिकित्‍सक के ये सुझाव करेंगे आपकी मदद

Published on:8 June 2020, 13:33pm IST
अगर आप ऐसा महसूस करती हैं कि आपका पार्टनर आपको बात-बात पर नीचा दिखाता है, तो आपको इसे चेतावनी की तरह लेना चाहिए। यहां कुछ तरीके हैं जो आपको नार्सिसिस्ट यानी आत्म मुग्ध पार्टनर से डील करने के बारे में सुझाव देंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
आत्‍ममुग्‍ध व्‍यक्ति आपके आत्‍मसम्‍मान और आत्‍मविश्‍वास के लिए घातक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपका पार्टनर बात-बात पर यही कहता है कि “मैं अपना फेवरेट आप हूं।“ आपको अभी भी ऐसा ही लगता है कि वह आकर्षक है, हर काम में निपुण है, दयालु है लेकिन अभिमानी भी है। तो संभवत: आप किसी आत्म-मुग्धप व्यक्ति को डेट कर रही हैं।

नार्सिसिस्ट असल में होता कौन है

यह पता लगाना थोड़ा सा चुनौतीपूर्ण होगा कि कोई इंसान नार्सिसिस्ट है या नहीं। बाहरी रूप से देखा जाए तो ज्यादातर ऐसे लोग स्टीरियोटाइप या फिल्मों में ही होते हैं। असल जिंदगी में ऐसे लोगों का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है।

नार्सिसिस्ट लोग अक्सर अभिमानी होते हैं, उन्हें प्रशंसा बहुत पसंद होती है और वे सभी के ध्याभन के केंद्र में रहना चाहते हैं। वे रिश्ते निभाने में अक्सर थोड़ी गड़बड़ करते हैं। क्योंखकि वे लोग किसी के भी प्रति सहानुभूति नहीं रख पाते।

मनोवैज्ञानिक चिकित्सक राधिका बाबत कहती हैं, “एक आम लक्षण जो अकसर नार्सिसिस्ट लोगों में पाया जाता है वह यह कि उनमें सहानुभूति की कमी होती है। ऐसे लोग अपने पार्टनर पर हक भी अधिक जताते हैं।

एक्सपर्ट के द्वारा यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप यह समझ सकती हैं कि आपका पार्टनर नार्सिसिस्ट है या नहीं

  1. क्या आपका पार्टनर सब कुछ सिर्फ अपने लिए यानि खुद के लिए ही करता हैं।
  2.  वह नियम तो आपके लिए बनाता है, लेकिन खुद तोड़ देता है।
  3.  पार्टनर अक्सर आपको नीचा दिखाता है।
  4.  वह आपसे ऐसी चीजों की डिमांड करता है, जिस पर आप नेगोशिएट नहीं कर सकती।
  5.  आप पर शक करता है।
  6.  आपको अक्सर ऐसा महसूस होता है कि वह आपके दुख-दर्द में आपका साथी नहीं है।
  7.  जो चीजेंं आपको महत्वपूर्ण लगती हैंं वह उन्‍‍‍‍‍हें छोटा आंकता है।
  8.  ऐसा महसूस होता है कि आपको उन्हें जरूरत से ज्यादा तारीफ और अटेंशन देने की जरूरत पड़ती है।

अगर इनमें से अधिकतर सवालों का जवाब हां है, तो आप एक टूटे हुए रिश्ते को निभा रही हैं। वह भी एक नार्सिसिस्ट के साथ।

कैसा होता है किसी नार्सिसिस्ट या आत्म मुग्ध व्यक्ति के साथ रिश्ता

बापत अपना नजरिया साझा करते हुए कहती हैं, “इन हालातों में अक्सर आपका रिश्ता विरोधाभास पर ही टिका रहता है। ऐसे लोग कभी रोमांटिक होते भी हैं, तो अगले ही पल में सेल्फ सेंटर हो जाते हैं और कुछ भी महसूस नहीं करते। ऐसे रिश्ते में रहना अक्सर आपको कंफ्यूज रखता है। आप फंसा हुआ महसूस करते हैं और इमोशनली टूट जाते हैं।

अगर आप किसी आत्म मुग्ध व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, तो आपको क्या करना चाहिए

बापत के हिसाब से सबसे जरूरी है कि आप अपनी जिंदगी पर बेहतर कंट्रोल रखें। जिसके लिए वह हमारे साथ कुछ टिप्स शेयर कर रही हैं।

किसी प्रोफेशनल की हेल्‍प लेना आपको इस रिश्‍ते से निकलने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

1. प्रोफेशनल हेल्प

वे कहती हैं किसी मनोचिकित्सक की मदद लेना आपके लिए हमेशा फायदेमंद साबित होगा। यह आपको किसी चिकित्सीय बीमारी से बचा लेगा, जैसे डिप्रेशन और एंग्जायटी। इस पर हुए एक शोध पर चर्चा करते हुए वे कहती हैं लगातार पड़ने वाला दबाव आपको एक विस्फोटक रिश्ते तक ले जाता है। ऐसा होने पर आप मानसिक तौर पर अस्वस्थ भी महसूस कर सकती हैं।

2. अपनी जिंदगी के छोटे और बड़े लक्ष्य तय कीजिए

जैसे ही आप इस बात को जान लेती हैं कि आप एक नार्सिसिस्ट इंसान को डेट कर रही हैं। तब यह आपके लिए एक मुश्किल समय होता है। सबसे महत्वपूर्ण है कि आप कोई निर्णय जल्दी लें। इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखिए कि आपकी सुरक्षा सबसे पहले आती है। आखिर में निर्णय आपका ही होगा, आप उस रिश्ते में रहना चाहती हैं या उस रिश्ते को तोड़ना चाहती हैं।

यह जरूरी है कि आप खुद को भीतर से मजबूत रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि यह बहुत कम देखा गया है, लेकिन फिर भी अगर आपका नार्सिसिस्ट पार्टनर इस रिश्ते में आपके साथ रहना चाहता है। और मनोचिकित्सक के हीलिंग प्रोसेस में सहयोग देने को तैयार है। तब इसमें चिकित्सक आपकी मदद कर सकते हैं। आप दोनों में भावनात्मक समझ को बैठाने में, सामाजिक समझ, आपके थिंकिंग, फीलिंग और बिहेविंग पैटर्न को सुचारू रूप से चलाने में थैरेपिस्ट आपकी मदद कर सकते हैं।

3. अंदर से हो जाइए मजबूत

याद रखिए नार्सिसिस्ट लोग हमेशा अटेंशन के भूखे होते हैं। ऐसे लोग हमेशा अपने बारे में अच्छा सुनना और महसूस करना चाहते हैं। यदि आप उनकी सकारात्मक प्रशंसा नहीं करेंगे तो हो सकता है आपको उनके गुस्से का विस्फोट सहना पड़े। हो सकता है वह आपसे कहें कि वह आपसे कई गुना बेहतर हैं।

आपसे ज्यादा प्रशंसनीय हैं, आपसे ज्यादा ताकतवर हैं। वह आपसे यह भी कह सकते हैं कि वह आपकी प्रतिष्ठा को खराब कर देंगे। इस समय जरूरत है कि आप खुद को अंदर से मजबूत रखें। उनका असली और अंदरूनी चेहरा पहचानें।

यदि आप अपने आप को एक संकीर्ण रिश्ते में पाते हैं, अगर आप खुद को एक नार्सिसिस्ट के साथ रिश्ते में फंसा हुआ पाती हैं और आप ऐसा महसूस करती हैं कि अब आप उन पर निर्भर हैं और खुद कुछ भी नहीं, तो यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है।

आप एक चिकित्सक की मदद से आत्मनिर्भरता और आत्मसम्मान को वापस पा सकती हैं। आपको इसे स्वीकार करना चाहिए और धीरे-धीरे अपने आत्मविश्वास और सेल्फ एस्टीम को विकसित करना सीखना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप सम्मानित महसूस नहीं करती हैं, तो समझौता न करें!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री