वैलनेस
स्टोर

मंडे की भाग दौड़ से परेशान है और मंडे मोटिवेशन की है तलाश.. तो ये 9 तरीके करेंगे आपको प्रेरित

Published on:25 January 2021, 09:00am IST
हम मंडे का तो कुछ नहीं कर सकते पर इन उपायों से मंडे ब्लूज और मंडे मैडनेस से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
ये टिप्स मंडे ब्लूज को मात देने में मदद करेंगी। चित्र-शटरस्टॉक।

वीकेंड्स का हमें पूरे हफ्ते बेसब्री से इंतज़ार रहता है पर ये न जाने कब आकर चले भी जाते हैं। हमें पता भी नहीं चलता और कुछ ही समय में सोमवार फिर दरवाज़े पर दस्तक दे देता है। ये कारवां कभी नहीं रुकने वाला।

सोमवार को हम कई कारणों की वजह से बोझिल महसूस कर सकते हैं जैसे पूरी तरह से आराम न मिल पाना, काम का प्रेशर या फिर कार्यस्थल पर लोगों की चहल-पहल।

क्या जागने और काम करने का विचार आपको असहज करता है? क्या यह तनाव और चिंता की भारी भावनाओं को ट्रिगर करता है? या क्या आप अक्सर बहुत सुस्त और प्रेरणा की कमी महसूस करती हैं? यदि आपके इनमें से अधिकांश प्रश्नों के जवाब हां हैं, तो आप निश्चित रूप से मंडे ब्लूज़ से पीड़ित हैं। अगर ऐसा ही है, तो इन नौ चीजों को अपनाएं, जो आपको बेहतर तरीके से निजात पाने में मदद करेंगी।

  1. अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं

सप्ताह शुरू करने से पहले, कम से कम तीन से चार चीजों को सूचीबद्ध करें, जिनके लिए आप आगामी सप्ताह में उत्साहित हैं। यह आपको अधिक सकारात्मक सोचने के लिए प्रेरित करेगा।

यह भी पढें: अगर आपका पार्टनर भी जिद्दी है, तो ये 8 एक्सपर्ट टिप्‍स करेंगे इससे निपटने में आपकी मदद

  1. कोशिश करें कि वीकेंड्स पर काम न करें

सुनिश्चित करें कि जब आप काम से छुट्टी ले रहीं हैं, तो पूरी तरह से लें। वीकेंड्स में काम से संबंधित ईमेल या कुछ भी चैक करना बंद करें, काम और जीवन के बीच में फर्क करना सीखें। 

  1. अच्छी नींद लें

हमें पता है कि आप रात को देर तक जागकर अपनी मन पसंद सीरीज को बिंज वॉच करने की आदि हैं या आप उन लोगो में से है जिन्हें लेट नाईट पार्टीज करने का बहुत शौक है। तो यह आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप वीकेंड्स पर आरामदायक नींद लें और अच्छी तरह से रेस्ट करें, जिससे सोमवार को आप फ्रेश महसूस कर सकें।

अगर आपको नींद आने में समस्‍या है तो लैवेंडर ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
अपने हफ्ते के पहले दिन की शुरुआत बेहतर नींद के साथ करें। चित्र: शटरस्टॉक
  1. काम के बाद कुछ प्लान करें

अपने काम को अपना पूरा जीवन न बनायें। काम के अलावा भी कुछ योजना बनाएं। यह किसी किताब को पढ़ने या फिल्म देखने जैसा सरल हो सकता है। यह आपको प्रेरित रखेगा और आपको आगे बढ़ने के लिए नई ऊर्जा देगा।

  1. किसी और का दिन बनाएं

यदि आप हर बार सोमवार को उदास महसूस करती हैं, तो किसी और के लिए कुछ करने की कोशिश करें। किसी की और मदद का हाथ बढ़ाएं और बदले में उनकी मुस्कान, आपके लिए सकारात्मक रहने और पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करेगी।

यह भी पढें: माइंड को डिटॉक्स कर, शांत महसूस करना है तो ट्राय करें ये 7 महत्‍वपूर्ण उपाय

  1. खुद को पैम्पर करें

अपने आप को याद दिलाएं कि काम का दबाव वास्तविक होने पर भी खुद पर इतना कठोर न बनें। अपने और अपने परिवार के लिए उचित समय निकालें। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक स्किनकेयर सेशन या एक दोस्त के साथ एक कॉफी पर मुलाक़ात है, तो यह भी खुद को खुश रखने के लिए काफी है। सोमवार को एक उत्सव के रूप में मानें और इसके माध्यम से खुश रहना बहुत आसान होगा।

  1. अपनी चिंताओं को लिखिए

ठीक उसी तरह जैसे कि अच्छी चीजों की सूची बनाना आपको एक सकारात्मक मूड में रखता है, उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको तनाव मुक्त रखने में मदद करेंगी और आपको शांत और प्रोडक्टटिव रखेगी। 

  1. अपने वर्कआउट रूटीन को न भूलें

अगर आप आलसी और सुस्त महसूस कर रही हैं, तो व्‍यायाम न छोड़ें। एक अच्छा वर्कआउट सेशन पूरे दिन के लिए टोन सेट कर सकता है। अभ्यास के दौरान जारी हुए हार्मोन आपके शरीर पर, बल्कि आपके दिमाग और समग्र मनोदशा पर वास्तव में सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं!

हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल आपके तनाव को भी कम कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वर्काउट आपको पूरे दिन के लिए चार्ज करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. अपनी टू डू-लिस्ट रखें

हम समझते हैं कि यह सप्ताह का पहला दिन है और आप एक बहुत ही मोटीवेटिड नोट पर शुरुआत करना चाहती हैं, लेकिन काम के साथ खुद को ओवरलोड करना अच्छे से अधिक नुकसान करेगा।

यह भी पढें: सर्दियों का मौसम बढ़ा रहा है आपकी उदासी, तो इन 6 टिप्‍स के साथ उस उदासी को दूर भगाएं

इसलिए, धीमी शुरुआत करें, सोमवार की रोशनी के लिए टू-डू सूची रखें, और अपनी सीमाओं को अनावश्यक रूप से न बढ़ाएं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।