चूमिये, क्योंकि यह आपके मूड, रिलेशनशिप और सेहत सभी के लिए है फायदेमंद 

जब आप अपने पार्टनर को पूरे पैशन के साथ किस करती हैं, तो आप एक मिनट में 2 से 26 कैलोरी तक बर्न कर सकती हैं। 

benefits of kissing
चूमना आपके मूड को बेहतर बनाता है, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 23 June 2022, 16:54 pm IST
  • 120

प्रेम में डूबे जोड़ों के लिए एक-दूसरे को चूमना (KIssing) अपना पैशन और कमिटमेंट दिखाने का एक ज़रिया है। चूमना न सिर्फ आपका एक-दूसरे के लिए प्रेम दर्शाता है, बल्कि इसके सेहत से जुड़े भी कई फायदे हैं। जो आपके मूड को सुधारते हैं और आपको सेक्स के लिए भी तैयार करते हैं। क्या आप दोनों एक-दूसरे को आजकल किस करते हैं? हां या न? इसका जवाब आपके लिए थोड़ा पर्सनल हो सकता है, पर हम यहां उन फायदों (9 benefits of kissing) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत से जुड़े हैं। 

यहां 9 कारण हैं, जो बताते हैं कि अपने लव पार्टनर को जब भी मौका मिले चूम लेना चाहिए

1 किस आपके ‘हैप्पी हार्मोन’ को बढ़ाती है

चुंबन आपके मस्तिष्क को रसायनों का एक कॉकटेल को रिलीज़ करता है, जो मस्तिष्क में प्लेजर लिमिट को बढ़ा कर अच्छा महसूस कराता है। इन रसायनों में ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो आपको उत्साहित करते हैं और प्यार और कमिटमेंट को प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

यह आपके कोर्टिसोल (stress hormone) के स्तर को भी कम करता है, जिससे आपका मूड बेहतर होता है और आपमें सेक्स की इच्छा भी पनपती है।

2  किस का कोलेस्ट्रॉल कनेक्शन 

2009 में A study of cohabiting and married couples नाम के एक अध्ययन में पाया गया कि रोमांटिक चुंबन या किस दिन में कई बार करने वाले जोड़ों ने अपने कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल में सुधार का अनुभव किया। अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने से हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

चुंबन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, बशर्ते कि वह संक्रमित व्‍यक्ति का न हो। चित्र-शटरस्टॉक।
चुंबन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, बशर्ते कि वह संक्रमित व्‍यक्ति का न हो। चित्र-शटरस्टॉक।

3 कैविटी को भी रोकता है 

किस करना आपकी लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जिससे लार का उत्पादन बढ़ता है। लार आपके मुंह को चिकनाई देती है, निगलने में सहायता करती है और दांतों में फंसे भोजन को आपके दांतों से दूर रहने में मदद मिलती है, जिससे दांतों की सड़न और कैविटी को रोकने में भी मदद मिल सकती है ।

4 चेहरे की मांसपेशियों को कसता और टोन करता है 

चुंबन में 2 से 34 चेहरे की मांसपेशियां भी शामिल हो सकती हैं। अक्सर किस करना और  मांसपेशियों का उपयोग करना आपके चेहरे के लिए एक कसरत की तरह काम करता है साथ ही आपके चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। चेहरे की मांसपेशियों के काम करने से कोलेजन उत्पादन भी बढ़ सकता है, जो आपके चेहरे को मनपसंद आकार देता है।

जी हां, कुछ यौन संक्रमण हैं जो चूमने से भी फैल सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
चूमना आपकी बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 यह आपकी बॉन्डिंग मजबूत बनाता है 

ऑक्सीटोसिन आपके मूड को सुधारने वाला रसायन है। जब आप चुंबन लेते हैं, तो ऑक्सीटोसिन का स्राव, स्नेह और लगाव जैसी भावनाओं को पैदा करता है। अपने साथी को चूमने से रिलेशनशिप सेटिस्फेक्शन में सुधार हो सकता है और यह लॉन्ग टर्म रिलेशन में विशेष रूप से काम कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, सेक्स के दौरान गहरे चुंबन आप दोनों को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद करते हैं। 

6  स्ट्रेस रिलीज़ करता है

बात तनाव प्रबंधन या एंग्जाइटी मैनेजमेंट की हो तो चुंबन (Kiss) से बेहतर कुछ नहीं। यह आपको शांत करने में मदद करता है। ऑक्सीटोसिन चिंता को कम करता है और आपको रिलेक्स करता है।

7 यह तनाव को भी दूर करता है

स्ट्रेस बढ़ाने वाले कोर्टिसोल की बात करें, तो किस कोर्टिसोल के स्तर और तनाव को भी कम करती है। चुंबन, गले लगाना और “आई लव यू” कहना, तनाव प्रबंधन से जुड़ी शारीरिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है ।

8 इम्यूनिटी बूस्टर है किस 

भले यह सुनने में अनहाइजीनिक लगे पर किस के दौरान सलाइवा की अदला-बदली से प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले नए बैक्टीरिया भी एक- दूसरे के संपर्क में आते हैं। यह प्रक्रिया आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती है । 

 

Yaha hum bata rahe hai kiss karne ke fayde
तो चूमिए क्योंकि इसमें हैं सेहत के गुण, चित्र: शटरस्टॉक।

2014 के Shaping the oral microbiota through intimate kissing नाम के एक अध्ययन में पाया गया कि जो जोड़े अक्सर एक-दूसरे का चुंबन लेते हैं, वे लार और जीभ पर एक ही माइक्रोबायोटा साझा करते हैं। 

9  कैलोरी बर्नर भी है

चेहरे की मांसपेशियों के इस्तेमाल से भी कैलोरी बर्न होती है। इसका मतलब है कि आप प्रति मिनट 2 से 26 कैलोरी तक भी बर्न कर सकती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी पैशनेटली किस करते हैं। 

किस आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सक्षम है। चुंबन दोनों पार्टनर्स को अपने बारे में अच्छा महसूस कराता है और रिश्तों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इसलिए चुंबन प्रेम जताने के साथ-साथ आपकी आपकी सेहत के लिए भीअच्छा है

यह भी पढ़ें:क्या आप भी मोमो लवर हैं? जानिए क्यों आपको इस स्ट्रीट फूड को खाने से पहले दो बार सोचना चाहिए

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory