वैलनेस
स्टोर

क्या आपके रिश्ते में भावनात्मक सहयोग की कमी है? तो आइये जानते हैं आपको क्या करना चाहिये

Published on:18 April 2021, 12:00pm IST
रिश्ते में भावनात्मक सहयोग की कमी की पहचान कैसे करें और इसे ठीक करने के कुछ तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
रिश्ते में भी भावनात्मक सहियोग की कमी, आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं। उसके बावजूद भावनात्मक समर्थन का अभाव महसूस करती हैं? यह सिर्फ आपकी समस्या नहीं हैं – ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह से महसूस करते हैं। इससे पहले कि हम आपकी मदद करें, हमें आपको यह समझाने की ज़रूरत है कि वास्तव में भावनात्मक समर्थन का क्या मतलब है।

क्‍या है भावनात्‍मक समर्थन

यह आपके साथी को प्यार, समर्थन, आश्वासन और प्रोत्साहन प्रदान करने के बारे में है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप तनाव या दुखी होते हैं। यह दोनों भागीदारों के लिए एक सकारात्मक आधार प्रदान करता है।

क्या संकेत हैं कि रिश्ते में भावनात्मक समर्थन का अभाव है

समाधान खोजने से पहले आपको समस्या की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि क्या आपके रिश्ते में भावनात्मक समर्थन की कमी है:

1. आप और आपका साथी अलग-थलग महसूस करते हैं

यदि आप और आपका साथी पर्याप्त बातचीत नहीं कर रहे हैं, तो आप भावनात्मक रूप से दूर होने के लिए बाध्य हैं। अगर कोई समस्या है, तो आपको इसे दबाने के बजाय इस पर बात करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर यह जारी रहता है, तो आपका रिश्ता और भी कमजोर हो जाएगा!

2. आप अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं करते

किसी भी रिश्ते के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है – संवाद। यदि आप और आपका साथी अपनी भावनाओं के बारे में एक-दूसरे के साथ पूरी तरह से ईमानदार नहीं हैं, तो आपका रिश्ता केवल पतन की ओर जा रहा है।

अगर आप रिश्तें में रहकर दो अलग जीवन जी रहें हैं तो, भावनात्मक सहियोग की कमी है. चित्र : शटरस्टॉक
अगर आप रिश्तें में रहकर दो अलग जीवन जी रहें हैं तो, भावनात्मक सहियोग की कमी है. चित्र : शटरस्टॉक

3. आप अलग जीवन जी रहे हैं

यह पूरी तरह से संभव है कि आप दोनों अपने आप को काम में डुबो चुके हों, लेकिन अगर आप फ्री होने पर भी एक-दूसरे के साथ समय नहीं बिताते हैं, तो यह चिंता का कारण है। यदि आप ऐसा महसूस नहीं करती हैं कि उनके आस-पास होने से खुद के असहज होने का एहसास हो रहा है, तो रिश्ते में भावनात्मक अंतरंगता की कमी है।

4. आप एक-दूसरे को सुनने के लिए संघर्ष करते हैं

यह संभव है कि आपके साथ अक्सर बातचीत होती है, लेकिन यदि आप सक्रिय रूप से यह नहीं सुनते हैं कि दूसरा व्यक्ति क्या कहता है, तो आपका रिश्ता किसी भी तरह से नहीं चल सकता है।

5. आप शारीरिक रूप से अंतरंग नहीं हैं

यदि आप और आपका साथी शारीरिक रूप से अंतरंग नहीं हैं, तो यह बहुत बड़ा संकेत है कि कुछ गड़बड़ है। उदाहरण के लिए, भले ही आप शारीरिक संपर्क का प्रयास करें और आरंभ करें, लेकिन आपको यह जानने के लिए उनके साथ एक खुली बातचीत करने की आवश्यकता है कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है।

अपने रिश्ते में भावनात्मक समर्थन कैसे सुधारें

अब जब आप संकेतों को जानते हैं, तो उन तरीकों को जानना महत्वपूर्ण है जिनसे आप अपने रिश्ते के इस पहलू को बेहतर बना सकती हैं:

सवाल पूछें

अपने साथी का समर्थन करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है उन्हें सुनना और सवाल पूछना। इससे उन्हें महसूस होगा कि आप उनके बारे में जो भी वे बोल रहे हैं, उसमें दिलचस्पी रखती हैं। साथ ही, सुनते समय, उनकी बातों पर ध्यान दें।

उनकी भावनाओं की कद्र करें

उन्हें सुनना एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन आपको उन्हें एक सुरक्षित स्थान प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, जहां वे महसूस करते हैं। आपको किसी भी तरह से निर्णय नहीं लेना है। इसके बजाय, उन्हें आश्वस्त करें कि उनकी भावनाएं सामान्य हैं और उनकी आलोचना न करें।

अच्‍छे रिश्‍ते में आपको विवादों का निपटारा करना भी आना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
अच्‍छे रिश्‍ते में आपको विवादों का निपटारा करना भी आना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

उनके लिए खड़े रहें

यदि आपका साथी आपको बताता है कि उन्हें अधिक भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है, तो उनके लिए खड़े रहें। प्रश्न पूछें और उन्हें स्थिति का विश्लेषण करने में मदद करें। याद रखें कि आप समस्याओं को ठीक करने के लिए नहीं हैं, बल्कि दया और सहानुभूति दिखाने के लिए हैं।

सार्वजनिक रूप से अपने साथी का समर्थन करें

आप सोच सकते हैं कि भावनात्मक समर्थन केवल बंद दरवाजों के पीछे किया जाता है, लेकिन आप इसे सार्वजनिक रूप से भी कर सकते हैं। दूसरों के सामने अपने साथी की तारीफ करें। यह उन्हें अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करेगा।

अपनी भावनाओं को साझा करें

जैसा कि हमने कहा, संवाद एक मजबूत रिश्ते के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है। इसलिए, अपने साथी को बताएं कि आप क्या महसूस करती हैं, उन्हें खुलने के लिए कहें और अपनी सच्ची भावनाओं को एक-दूसरे से छिपाएं नहीं। हमारा विश्वास कीजिए, यह बहुत मददगार होगा।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।