वैलनेस
स्टोर

क्‍या आपका पार्टनर घातक मानसिकता का व्‍यक्ति है? जानिए इससे कैसे बचना है

Updated on: 11 June 2021, 18:47pm IST
यदि आपका साथी आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देता है, तो हो सकता है कि उसका व्यक्तित्व ग्रे शेड का हो। यहां बताया गया है कि आपको उसकी पहचान कैसे करनी है, और इससे कैसे बाहर निकलना है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
इस तरह के व्‍यक्तित्‍व वाले लोगों के साथ आप खुश नहीं रह सकतीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस तरह के व्‍यक्तित्‍व वाले लोगों के साथ आप खुश नहीं रह सकतीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेडीज, आप में से ऐसा कौन है जो रोमांस का आनंद नहीं लेना चाहता, जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है। हमारे कहने का मतलब ये है कि कुछ लोग आपके जीवन में खुशियां लाते हैं, वो आपसे प्यारी प्यारी बातें करते हैं, आपको खुश करने के लिए बहुत सी कोशिशें करते हैं। फिर बाद में ये सब कुछ झूठ निकलता है! हम आपको डराना नही चाहते हैं, बस हमारे कहने का मतलब ये है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के अपने झूठ और छल होते हैं, एक-दूसरों को फंसाने के लिए।

दुर्भाग्य से, ऐसे रिश्ते शारीरिक और भावनात्मक रूप से खराब होते हैं। वे आपको ऐसा महसूस कराते हैं जैसे सब कुछ आपके नियंत्रण से बाहर है। तो, इस तरह के रिश्ते में पड़ने से कोई खुद को कैसे रोक सकता है? क्या इसका कोई चेतावनी संकेत हैं?

डार्क ट्रायड क्या होता है?

मेकियावेलियनिस्म

ये गुण एक ऐसे व्यक्ति में मौजूद होता है, जो जोड़-तोड़ करता है और लोगों को अपने निजी हितों के लिए उपयोग करता है।

इस तरह के लोग हमेशा जोड़-तोड़ में लगे रहते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
इस तरह के लोग हमेशा जोड़-तोड़ में लगे रहते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

मनोरोगी

इससे पता चलता है कि एक व्यक्ति में सहानुभूति की कमी है, और वो अक्सर हर चीज में थ्रिल और रोमांच चाहता है। वो दूसरों के दर्द के प्रति भी संवेदनशीलता नहीं रखता और बिना किसी चिंता के अपराध करता है।

अहंकार

ये एक ऐसा व्यक्ति है, जिसे समाज में प्रशंसा और उच्च स्थिति की आवश्यकता होती है, और हर समय हर किसी से विशेष तरीफ प्राप्त करना चाहता है।

डार्क ट्रायड बिहेवियर को कैसे स्पॉट करें

यदि आपके साथी में ये सभी गुण हैं, तो आप बहुत परेशानी में हैं। बेशक, हर किसी की अपनी कमजोरियां होती हैं, लेकिन हम पर भरोसा करें। पर अब सवाल उठता है कि डार्क ट्रायड व्यक्तियों की पहचान कैसे करें?

1. सहमति न दिखाना

डार्क ट्रायड वाले लोग अक्सर इतने सुखद और सहमत नहीं होते हैं। वो दयालु नहीं होते और शायद ही ज्यादातर लोगों के साथ मिलना उनको पसंद होता है। वो हर किसी को पसंद करने का नाटक कर सकते हैं या कोशिश कर सकते हैं और कुछ पाने के लिए मीठी-मीठी बातें कर सकते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

आत्‍ममुग्‍ध पार्टनर आपकी मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आत्‍ममुग्‍ध पार्टनर आपकी मानसिक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वो किसी स्टाफ सदस्य से ठीक से बात नहीं करते हैं या उनकी सुविधा के लिए अनावश्यक रूप से असभ्य तरीके से बात करते हैं, ये एक अच्छा संकेत नहीं है। चिंता न करें, अगर आप ध्यान देंगी, तो आप इस संकेत को देख सकती हैं। यदि आपका व्यवहार ऐसा है, तो याद रखें कि ये परेशानी का कारण बनता है।

2. हर समय आवेगी

कभी-कभी आवेगी होना बुरा नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें हर समय लापरवाही करते हुए पाती हैं, तो हमें लगता है कि ये एक संकेत है। वो हर समय जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं, चाहे उनको अधिक पैसा खर्च करना ही क्यों न पड़े, छोटे अपराध करना, या जानबूझकर आपको चोट पहुंचाने के लिए काम करना। ये भी ऐसे व्यक्तित्व के लक्षण हैं।

3. उपहास

ये अजीब लग सकता है, लेकिन एक व्यक्ति का हास्य उनके बारे में बहुत कुछ बता सकता है। यदि आपका साथी हर समय आपका उपहास करने या व्यंग्यात्मक व्यवहार करने की कोशिश करता है, तो ये एक संकेत है कि उनके पास डार्क ट्रायड व्यक्तित्व लक्षण हो सकते हैं।

4. भावनाओं को समझने में कठिनाई

जिन लोगों में उच्च स्तर के डार्क ट्रायड लक्षण होते हैं, उनमें बड़ी भावनात्मक समझ नहीं होती। वे न तो स्वयं को अच्छी तरह अभिव्यक्त कर सकते हैं और न ही दूसरों के लिए हो सकते हैं। वे आत्म-प्रतिबिंब में विश्वास नहीं करते और इसके बजाय अपना सारा समय ये सोचने में लगाते हैं कि वो दूसरों से कैसे लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे रिश्ते से बाहर निकलने का तरीका यहां बताया गया है

1. अपने आप को अन्‍य लोगों के साथ शामिल करें

हमारा विश्वास करें, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहने के बाद घुटन महसूस कर सकती हैं, जिसके पास उच्च डार्क ट्रायड लेवल है। क्योंकि वो हमेशा माइंड गेम खेलते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने करीबी लोगों के साथ समय बिताएं।

दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
परिवार और दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अपने जीवन को पटरी पर लाएं

कई मामलों में, एक डार्क ट्रायड व्यक्ति न केवल आपकी शांति को लूटता है, बल्कि आपके घूमने-फिरने की स्वतंत्रता भी छीन लेता है। अपने जीवन को पटरी पर लाने की दिशा में काम करें।

3. ब्रेक लें

ये व्यक्ति आपके जीवन में वापस आने की कोशिश कर सकता है, लेकिन याद रखें कि आप उस रिश्ते में वापस नहीं जा सकते, भले ही आपको प्यार हो गया हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपके लिए विषाक्त हैं, और आप ऐसे व्यक्ति के साथ खुश नहीं रह सकती हैं।

यह भी पढ़ें – प्राइड मंथ : जानिये जेंडरक्वीयर होने का क्या मतलब है?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।