खुद से प्‍यार करती हैं आप ? ये सात कदम सिखाएंगे आपको खुद से बिना शर्त प्यार करना

लेडीज, ये टाइम है खुद से प्यार करने का- पूरी तरह, बिना किसी शर्त के। यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप कर सकती हैं खुद से प्यार की शुरुआत-
body positivity
हर दिन की शुरुआत अपने प्रति कुछ प्यार जताने के साथ करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 27 Apr 2022, 08:20 pm IST
  • 90

शायद प्यार में पड़ते वक्त आपको इस बात का अहसास नहीं हुआ होगा, पर खुद से प्यार की शुरुआत करते वक्त आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सेल्फ लव की।

आखिर, कोई और आपसे क्यों प्यार करेगा, जब आप खुद ही अपने आप से प्यार करना नहीं जानती होंगी? और सबसे जरूरी बात कि आपको अपनी जिंदगी अपने साथ बितानी है। आप कैसे आगे बढ़ेंगी अगर खुद से प्यार ही नहीं करती होंगी।

किसी भी आम प्रेम कहानी की तरह, आप और आपके खुद के बीच भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आते होंगे। कभी-कभी आपके लिए खुद से प्यार करना मुश्किल हो सकता है। पर जहां ताउम्र साथ रहना हो, वहां प्यार हमेशा पूरा और अनकंडीशनल होना चाहिए। है ना?

बंद करें अपनी आलोचना

“ओह्, मैं कितनी खराब दिखती हूं”, “मुझे इतना ज्यादा नहीं खाना चाहिए”, “हे भगवान, इस ड्रेस में मैं कितनी खतरनाक लगती हूं।”
लेडीज, आखिर हम अपनी आलोचना करना कब बंद करंगे और कब जैसे हैं, वैसे खुद को स्वीकार करना शुरू करेंगी ! खुद से प्यार की शुरूआत का पहला कदम यही है कि इस तरह, या किसी भी तरह अपनी आलोचना करना बंद कर दें।

तो अपनी निगेटिव आलोचना को पॉजीटिव सपोर्ट में बदलें, जैसे “मुझे वे कर्व्स बहुत प्यारे हैं।”, “मुझे वह आइसक्रीम पसंद हैं और मैं उसके लिए डिजर्व करती हूं, लेकिन पक्का में इतनी एक्सरसाइज करूंगी कि वह एक्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाएं।” बेहतर है कि दिन की शुरूआत खुद को आईने में देखकर अपनी तारीफ करते हुए करें।

अपने शरीर का ख्याल रखें

एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट न केवल आपको फि‍ट बॉडी देते हैं, बल्कि इससे आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहती हैं। एक्सरसाइज आपके शरीर में एंडोर्फिन (हैप्पी हार्मोन) का स्राव बढ़ा देती है, जिससे तनाव देने वाले जिद्दी हॉर्मोन कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) का स्राव कम होता है।

अपनी नॉलेज का इस्तेमाल खुद को खुश रखने के लिए करें। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करें- इससे आपको खुद के लिए अच्छा महसूस करने में मदद मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं, सबसे खराब स्थिति में भी आप खुद को संभाल पाएंगी, भरोसा करें।

अच्छी तरह खाने की ही तरह, एक संतुलित भोजन भी आपके शरीर और दिमाग को फि‍ट रखने में मदद करता है। हॉर्मोन संतुलन से आप मू‍डस्विंग और चिड़चिड़ेपन से खुद को बचा सकती हैं। जिससे आपका मूड दिन भर अच्छा बना रहेगा।

अपने डर से मुकाबला करें

अगर किसी खास ड्रेस में आपको ऐसा फील होता है कि आप अच्छी नहीं लग रहीं, तो आईने के सामने खड़ी हों, अपनी आंखों में झांकें और अपने आप से कहें कि आज आप धमाल मचाने वाली हैं। और जब आप उस ड्रेस को पहनकर बाहर निकलेंगी, तो निश्चित ही आपके अंदर का वो सारा डर खत्म हो जाएगा, जिसे आपने अभी तक ओढ़ा हुआ था।

हॉर्मोन संतुलन से आप मू‍डस्विंग और चिड़चिड़ेपन से खुद को बचा सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

यही मिरर थ्योरी आपके मानसिक और भावनात्मतक मुद्दों पर भी आजमायी जा सकती है, जिनसे आपको लग रहा है कि आप उनका मुकाबला नहीं कर पा रहीं हैं। खुद से कहें कि आप ये कर सकती हैं। अगर आप फेल भी होंगी, तब भी आप में यह आत्मविश्वास आएगा कि आपने किसी नई और बोल्ड चीज के लिए ट्राय तो किया।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

खुद को माफ कर दें

ले‍डीज, ये बात आप सब पर लागू होती है। हम सभी मनुष्य हैं और सभी कभी-न-कभी कोई गलती तो करते ही हैं। कई बार हम खुद बहुत स्वार्थी भी हो जाते हैं।
ऐसा करने वाली आप अकेली नहीं हैं। पर अगर इन बातों के लिए आप खुद को लगातार सजा देती रहेंगी तो निश्चित ही आप अपने लिए बहुत क्रुअल हो जाएंगी।

आप भी भगवान की एक सुंदर रचना हैं और आप भी उसी तरह प्यार और करुणा डिजर्व करती हैं, जो आप अपने मन में दूसरों के लिए रखती हैं। इसलिए, सबसे पहले, खुद को माफ करना सीखें। जब भी आपसे कोई गलती होती है, तो खुद को माफ करने के लिए तैयार रहें और अपने लिए भी उतनी ही कूल रहें कि ठीक है, जो गया सो हो गया।

पॉजीटिव लोगों के साथ रहें

अगर आप खुद से प्यार करना चाहती हैं, तो लोगों को खुश करना बंद कर देना चाहिए – चाहे जो भी हो। अपने दोस्तों को समझदारी से चुनें और अपने आसपास केवल उन लोगों को आने दें, जिनसे आप सकारात्मक और प्रेरित महसूस करती हैं। वे लोग जिनके साथ आप खुश रहती हैं, हल्का महसूस करती हैं और जिनका बहुत पॉजीटिव इफैक्ट रहता है आप पर।

उन लोगों से दूर रहें, जो आपका बहुत ज्यादा समय और एनर्जी लेते हैं। ऐसे लोग निगेटिविटी और थैंकलेसनेस के भंडार होते हैं।

उन एक्टिविटीज में शामिल हों, जो आपको खुशी देती हैं

अपने जुनून को फि‍र से याद करें। फि‍र चाहें शौकिया या प्रोफेशनली । उन चीजों को समय दें जो आपको खुशी देती हैं। जैसे आर्ट, क्राफ्ट, तैराकी, डांस, पढ़ना – कोइ भी ऐसी एक्टिविटी जो आपको खुशी देती है, जिसे आप प्यार करती हों, यही खुद को प्यार करने का सही तरीका भी है।

अपने शौक को समय देना, खुद से प्यार जताने का एक तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

खुद का साथ दें

यह किसी के लिए भी संभव नहीं है कि भ्रम भी बना रहे और स्वतंत्र रूप से आगे भी बढ़ सकें। आपको अपना स्टैंडंर्ड हाई रखना होगा और यह भी सुनिश्चित करें कि वह मेंटेन रहे। जब भी कोई आपकी आलोचना करे, आपको कम आंके या आपको दिग्भ्रमित करे, आपको अपने साथ खड़ा रहना है। यह आपकी अस्मि‍ता से जुड़ा मसला है। आत्म सम्मान के साथ ही आप खुद को प्यार कर पाएंगी।

  • 90
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख