सप्ताह भर की थकान, तनाव और पाचन संबंधी गड़बड़ियों से छुटकारा पाना है, तो सहेलियों के साथ खाएं गोल गप्पे

Published on: 18 February 2022, 19:30 pm IST

गोल गप्पे भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले स्ट्रीट फूड में से हैं। कभी-कभी तो गोल गप्पे का नाम लेने मात्र से ही मुंह में पानी आ जाता है। मगर क्या ये हेल्दी हैं? और क्या ये आपके मूड में सुधार कर सकते हैं? चलिये पता करते हैं।

kya golgappe healthy hai
गोल गप्पे हेल्दी हैं या नहीं, आइए जानें. चित्र : शटरस्टॉक

गोल गप्पे किसे खाना नहीं पसंद होता है? शायद ही ऐसा कोई हो जिसे गोल गप्पे न पसंद हों। मगर जब फ़िटनेस की बात आती है तो ये बाहर के स्ट्रीट फूड और आपकी सभी फेवरिट चीज़ें कहीं पीछे छूट जाती हैं। इतना ही नहीं हमें यह भी लगता है कि स्ट्रीट फूड है, तो इससे वज़न बढ़ना लाज़मी है। है न?

लेकिन जब गोल गप्पे यानी पानी पूरी की बात आती है तो ऐसा नहीं है। हमारे कहने का मतलब है कि पानी पूरी भी हेल्दी हो सकती है और कई तरह से फायदेमंद भी! यकीन नहीं हो रहा न? लेकिन यह सच है।

इस बारे में आप तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए हमने मैक्स हॉस्पिटल, गुरुग्राम की क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विभाग की हेड क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट – उपासना शर्मा से बात की ।

पानी पूरी पोषक तत्वों से भरी हुई है जैसे:

मैगनीशियम
पोटैशियम
जिंक
विटामिन A, B6, B12, C, और D

पानीपुरी में उपयोग किया जाने वाला पानी जीरा, पुदीना और इमली से बना होता है। पुदीने का पानी और जीरा वजन घटाने के लिए अच्छे हैं। वजन घटाने के लिए ही नहीं, पुदीने का पानी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यह इंफ्लेमेटरी बोवेल सिंड्रोम को ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीने में फाइबर, विटामिन A, आयरन, मैंगनीज और फोलेट भी होता है।

मूड भी सुधार सकती है पानी पूरी

जब कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग्स होती है तो पानी पूरी सबसे पहले याद आती है। इसका खट्टा – मीठा स्वाद आपके मूड को इंसटेंटली बूस्ट कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह कि ये कितने पॉकेट फ्रेंडली होते हैं। चाहें आप इन्हें बाहर खाएं या घर पर ये उतने ही टेस्टी लगते हैं।

डॉ उपासना के अनुसार – ”कई बार गर्मियों के मौसम में जी घबरा जाता है और बार-बार कुछ ठंडा और पानी पीने का मन करता है। तो ऐसे में अगर आप गोलगप्पे खाएं और इसका पानी पिएं तो मूड भी फ्रेश हो जाता है। फिर प्यास भी कम लगती है।”

एसिडिटी कम करे

डॉ शर्मा बताती हैं कि ”पानीपूरी का पानी पुदीने के पत्ते, धनिया, जीरा, हींग और नींबू के मिश्रण से बनाया जाता है। उनमें से प्रत्येक के अपने औषधीय गुण हैं। यह पेट की कई बीमारियों को दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इन चीजों से एसिडिटी मिनटों में दूर हो जाती है।”

गोल गप्पे का पानी आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद है

गोल गप्पे के पानी में कई प्रकार के मसाले होते हैं जिनके अलग – अलग स्वास्थ्यलाभ होते हैं जैसे – पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, काली मिर्च, जीरा आदि। इसके अलावा इसमें सेंधा नमक, काला नमक, अदरक और इमली का पाउडर भी होता है। जीरे में एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करने की कोशिश कर रहे हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है।

तो क्या पानी पूरी वेट लॉस फ्रेंडली है?

गोल गप्पे लो कैलोरी होते हैं और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं। काला नमक खनिजों से भरपूर होता है और इसमें टेबल सॉल्ट की तुलना में सोडियम की मात्रा कम होती है। यह पाचन में मदद करता है और त्वचा और बालों की गुणवत्ता को बढ़ाता है। सेंधा नमक मांसपेशियों में ऐंठन और गले की खराश में मदद करता है।

क्या आपके फेवरिट गोल- गप्पे हेल्दी हैं?

यह स्नेक हेल्दी है या नहीं या पूरी तरह से इसकी रेसिपी के ऊपर निभर करता है। यदि आप इसे बाहर जाकर खा रही हैं, तो हो सकता है कि ये उतने हेल्दी न हों। मगर यदि आप इन्हें घर पर बना रही हैं तो ये हेल्दी हो सकते हैं। क्योंकि आप इसमें अच्छे पानी और शुद्ध सामाग्री का इस्तेमल करेंगी।

डॉ शर्मा का सुझाव है कि यदि आपको गोलगप्पे खाने है तो सूजी के ना खाके आटे के गोलगप्पे खाएं। यह शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। साथ ही, एक बार में 6 से ज्यादा गोलगप्पे न खाएं। 6 गोलगप्पे लगभग 180 कैलोरी प्रदान करते हैं।”

तो लेडीज! बेफिक्र होकर गोल-गप्पे खाएं, लेकिन मॉडरेशन में।

यह भी पढ़ें : अपनी थाली में शामिल करें चटनी, पापड़ और रायता, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी पाएं ढेर सारे लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें