वैलनेस
स्टोर

मैनिपुलेटर्स ने मानसिक शांति भंग कर दी है? तो ये उपाय बचा सकते हैं आपको उनके ट्रैप से

Published on:18 February 2021, 12:15pm IST
किसी भी बात को अपने पक्ष में मोड़कर मानसिक शांति भंग करने वाले लोग हर जगह हैं। पर जरूरत है कि इनके ट्रैप में फंसने की बजाए अपनी स्‍वतंत्र सोच रखी जाए। इसमें ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
मैनिपुलेशन आपके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

हम सभी के जीवन में मैनिपुलेटर्स हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी सनक (whims) और पसंद (fancies) के साथ सहमत न हों। यहां जानिए आप उनसे निपटने के लिए क्या कर सकती हैं। क्या हम सभी मैनिपुलेटिव लोगों के संपर्क में नहीं आते हैं? वे हमारे दोस्त, परिवार या यहां तक ​​कि आपका पार्टनर भी हो सकता है। हो सकता है कि आपको शुरुआत इसका एहसास न हो, लेकिन उनका व्यवहार धीरे-धीरे दिखाई देने लगता है, जब वे आपके बटन को हर बार दबाने की कोशिश करते हैं।

क्‍या है मैनिपुलेशन 

मैनिपुलेशन भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल का एक रूप है, क्योंकि एक व्यक्ति आपको भयभीत करने या दोषी बनाने की कोशिश करता है, या आपकी आलोचना करता है या आपको डराता है, ताकि आप चीजों को, उनके तरीके से कर सकें।

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि मनुष्य के रूप में, हम सभी चाहते हैं कि चीजें अपने तरीके से की जाएं। लेकिन क्या यह सही तरीका है? हरगिज नहीं। हमें किसी अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करने के बजाय दूसरों के साथ समान व्यवहार करना होगा। किसी भी रूप में मैनिपुलेशन गलत है, क्योंकि स्वस्थ व्यक्ति अपनी आवश्यकता के लिए कुछ पूछता है। किसी भी प्रकार के माइंड गेम खेलने की कोशिश किए बिना, या अपने गुप्त मकसद को पूरा करने के लिए त्वरित कार्रवाई करें।

आपको मैनिपुलेट किया जा रहा है इसके क्या संकेत हो सकते हैं

इससे पहले कि निष्कर्ष पर जाएं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको मैनिपुलेट किया जा रहा है या नहीं: 

  1. ये लोग आपके विश्वास को कम आंकते हैं
  2. उनके कार्य उनके शब्दों से बहुत अलग हैं
  3. वे आपको दोषी महसूस कराते हैं
  4. विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश करते हैं
  5. वे मदद करने के लिए सहमत हैं और बाद में प्रतिक्रिया देते हैं जैसे कि उन्होंने कोई बलिदान किया है
  6. वे हमेशा एक हाथ ऊपर रखने की कोशिश करते हैं
ताजा आंकड़़ेें बता रहे हैं कि अकेलापन मोटापे से भी ज्‍यादा घातक समस्‍या है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मैनिपुलेटिव लोग आपके मानसिक रूप से प्रभावित करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां बताया गया है कि आप मैनिपुलेटिव लोगों से कैसे निपट सकती हैं

सबसे पहली चीज, मैनिपुलेट किया जाना एक भयानक एहसास है, क्योंकि कोई और आपके जीवन की बागडोर को संभालने की कोशिश कर रहा है। वे आपको अपने आत्मविश्वास पर सवाल उठाने की कोशिश करते हैं, इसलिए यह लगभग स्वाभाविक है कि आप हर समय मानसिक रूप से तनाव ग्रस्त और शारीरिक रूप से थकान महसूस कर सकती हैं। यह आपको असहाय और शर्मनाक भी लगता है।

  1. दिमाग को खुला रखें

सबसे पहले, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि क्या वह व्यक्ति वास्तव में आपको मैनिपुलेट कर रहा है या नहीं। क्या आप अपने हिसाब से काम कर रही हैं या वे आपको अपनी पसंद का अहसास करा रहे हैं? इसके बारे में बहुत सावधानी से सोचें, क्योंकि किसी व्यक्ति द्वारा आपको दृढ़ता से प्रोत्साहित करने और आपको मैनिपुलेट करने में बहुत अंतर है।

  1. व्यक्ति का सामना करें

सबसे पहले, यह सोचें कि क्या व्यक्ति पर्याप्त सुरक्षित है? जब उसका सामना करते हैं, तो वह किसी भी प्रकार का नुकसान कर सकता है? यदि व्यक्ति वास्तव में सुरक्षित नहीं है, तो आपको अगले चरणों पर एक काउंसलर के साथ जांच करने और व्यक्ति से संपर्क करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह आपकी सुरक्षा है जो सबसे अधिक मायने रखती है।

  1. स्वचालित रूप से माफी न मांगें

मैनिपुलेट करने वाले लोग बातों को घुमाने में बहुत अच्छे होते हैं, वह हर चीज में आपकी गलती निकालते हैं। उन्हें पीड़ित के साथ खेलना बहुत पसंद है। कभी-कभी, आप इस मामले को शांति से हल करने के लिए माफी मांगना बेहतर समझ सकती हैं। लेकिन आप उन्हें केवल अपने ऊपर अधिक नियंत्रण दे रही हैं। क्योंकि दिन के अंत में, मैनिपुलेटर कभी नहीं कहेंगे कि वे किसी भी चीज़ के लिए जिम्मेदार हैं।

  1. स्वस्थ सीमाओं को सेट करें

मैनिपुलेटर को खुद से खेलने न दें। इसके बजाय, स्वस्थ सीमाओं को लागू करने की कोशिश करें, जो आपको नुकसान पहुंचाने से बचाएंगी। मैनिपुलेशन जितना अधिक विनाशकारी होगा, आपकी सीमाएं उतनी ही मजबूत होंगी। आप दूसरे व्यक्ति और खुद के बीच शारीरिक दूरी बढ़ाना चाह सकते हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।