लॉग इन

ये 4 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर आपको चीट कर रहा है, क्या चीटिंग के बाद भी रिपेयर किया जा सकता है रिश्ता?

चाहे आप किसी रिलेशनशिप में हैं या फ्रेडशिप में है, चीटिंग कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। हांलाकि कुछ लोग सामाजिक व्यवहार को चीटिंग समझने लगते हैं। जानते हैं इसे पहचानने के ये संकेत।
पार्टनर के प्रति अविश्वास की भावना पैदा होने लगती है। इसके चलते अपने साथ के फोन कॉल्स, मीटिंग्स और बातचीत पर पूरी नज़र बनाए रखते हैं। चित्र: शटर स्टॉक
ज्योति सोही Published: 1 Mar 2023, 08:00 pm IST
ऐप खोलें

रिश्तों की गुत्थी थोड़ी उलझी हुई होती है। कभी-कभी बहुत लाउड व्यक्ति आपके रिश्ते की जान बन जाता है, तो कभी चुप रहने वाला मासूम सा शख्स भी आपसे विश्वासघात कर जाता है। उस पर सोशल मीडिया के बढ़ते दखल के कारण रिश्तों में चीटिंग (Cheating in relationship बहुत आम हो गई है। वहीं दूसरी तरफ छोटे-मोटे सामाजिक व्यवहार को भी कुछ लोग चीटिंग मानने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप सोशल होने और रिश्ते में बेईमानी के अर्थ को समझें। यहां हम उन संकेतों (Signs of cheating in a relationship) के बारे में बता रहें हैं, जो अमूमन चीटिंग के दौरान नजर आते हैं। साथ ही यह भी कि इस स्थिति से कैसे निपटना (How to deal with cheating in relationship) है।

अगर आपका पार्टनर अपने फोन से आपको दूर रखता है, अपने कर्ब्ड को हाथ लगाने से मना करता है और उससे आए दिन अज्ञात चीजें मिलती है। ऐसे में ये भी बातें इस ओर इशारा करती हैं कि रिश्ते में कुछ गड़बड़ ज़रूर है। दूसरे शब्दों में कहें, तो आपका पार्टनर आपसे कुछ छिपा रहा है।

चीटिंग पर टिका कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जोखिम खड़ा कर सकता है। चित्र ; शटरस्टॉक

समझिए चीटिंग और सामाजिक व्यवहार में अंतर

जब दो लोग एक मज़बूत रिश्ते से बंधे होते हैं। ऐसे में एक व्यक्ति किसी और को चाहने लगे और उससे फिज़िकल रिलेशन बिल्ट कर लें, तो ये चीटिंग कहलाती है। रिश्तों में इस तरह की लुकाछिपी दूसरे व्यक्ति को अंदर से तोड़ने का काम करती है।

सामाजिक व्यवहार एक प्रकार की फ्लर्टिंग है। इसके तहत जब व्यक्ति माहौल को हल्का करने और दूसरों को स्पेशल अंटेशन देने के लिए बात करता है, तो उसे सामाजिक व्यवहार या फ्लर्टिंग कहा जाता है। इससे न केवल स्ट्रेस रिलीज होता है बल्कि पॉजिटिविटी का भी संचार होता है।

कैसे चेक करें कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है

फैशन सेंस में बदलाव

अचानक अगर किसी व्यक्ति का फैशन सेंस बदलने लगा है और वो अधिक प्रेजे़टेबल दिखने लगा है, तो ये एक अलार्मिंग साइन है। ये इस बात को दर्शाता है कि वो किसी और के प्रति आर्कषित हो रहा है।

फिज़िकल इंटीमेसी में कमी

फिज़िकल इंटीमेसी एक सफल रिश्ते की बुनियाद है। अगर आप भी अपने पार्टनर से दूर भागती है, यकीनन आप किसी और को पसंद करने लगी है। ऐसा व्यवहार आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगता है।

कहीं आप भी अपने रिश्ते में धोके की शिकार तो नहीं! चित्र : शटरस्टॉक

बात बात पर झूठ बोलना

अक्सर आपका पार्टनर आपसे दूर भागने लगता है। साथ ही बात बात पर झूठ बोलना उसकी आदत बन जाता है। खुद के पकड़े जाने के डर से वे अकेला रहने लगता है और ज्यादातर वक्त बाहर गुज़ारने लगता है।

देर रात घर से बाहर रहना

घर कर जिम्मेदारियों को पूर तरह से न निभा पाना भी रिश्तों को खराब करने का एक कारण साबित होता है। पार्टनर के लेट नाइट घर पहुंचने के कई कारण हो सकते है। अगर आपको पार्टनर देरी से घर आता हैं, तो ये रिलेशन में एक धोखे की ओर एक संकेत है।

साथ रहना चाहिए या नहीं

रिश्ते में एक बार धोखा खाने के बाद दोबारा उसी तरह रिश्ते में बने रहना आसान नहीं होता है। मनमुटाव, ताने कसना और मिसअंडरस्टैण्डिंग से बाहर आकर पहले जैसा होने में हिचक का अनुभव होता है। हांलाकि एक तरफ हम अपने पार्टनर के दोबारा लौटने से खुश हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर मन में हिचकिचाहट बनी रहती है। दोबारा उसे खोने के डर हर समय हमें घेरे रखता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चीटिंग के बाद भी रिश्ता कायम रखना चाहती हैं, तो ये चीजें कर सकती हैं आपकी मदद

अकेले में बात करें

सबसे पहले खुद से सवाल पूछें कि के पीछे आपका क्या मकसद था। उसके बाद अपने पार्टनर से बात करें और उसे पूरा मामाला समझाऐं। कई लोग बहुत सेंसिटिव होते हैं। उन्हें इस बात से अवगत करवाएं कि आपका उद्देश्य उन्हें धोखा देना और परेशान करना नहीं था। अगर आप बार बार ऐसा कर रहे हैं, तो रिश्तों में दरार बढ़ते के चांसिस बढ़ने लगते हैं।

आप दोनों को सकारात्मक रहने की जरुरत है। चित्र: शटरस्टॉक

पार्टनर को पूरा समय दें

अगर आप दोबारा पैचअप करना चाहते हैं, तो पार्टनर कर भावनाओं को सूझने का प्रयास करें। अगर उसे कुछ वक्त इस समस्या से बाहर आने में लग रहा है, तो आप उसे सहयोग करें। दोबारा नए रिश्ते की शुरूआत के लिए कई बार कुछ लोगों को संभलने में और नया फैसला लेने में समय लगता है। उनके फैसले का सम्मान करें और ध्यान रखें कि पार्टनर को अगली बार धोखा देने के बारे में न सोचें।

पुराने रिश्ते को खत्म कर दें

अगर आप अपने पार्टनर को छोड़कर किसी और के पास गए थे, तो पहले उस रिश्ते से पूरी तरह से बाहर आ जाएं। उसके बाद दोबारा अपने पार्टनर से रिलेशन सुधारने की कोशिश करें। अगर आप एक रिश्ते में रहका दूसरे रिश्ते को निभाने चले हैं, तो जाहिर है कि आपको जीवन में कई परेशानियों से होकर गुज़रना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- मेल डाेमिनेटिंग सोसायटी में ये 5 गुण बनाते हैं किसी भी महिला को मेंटली स्ट्रॉन्ग

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख