अपने आप को सेलिब्रेट करना भी है जरूरी, यहां हैं 4 अमेजिंग तरीके

हम अक्सर दूसरों को मनाने के लिए कई चीजें करते हैं, लेकिन हम खुद पर कितनी बार ध्यान देते हैं? यही कारण है कि आप खुद को सेलिब्रेट करें!
Kaam khatm hone par khud ko puraskaar de
अपनी हर एक सफलता को सेलिब्रेट करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 6 Aug 2021, 07:01 pm IST
  • 94

हम सभी जानते हैं कि जीवन उतार-चढ़ाव, अच्छे-बुरे अनुभवों का गुलदस्ता है, लेकिन हमारे लिए भी बहुत कुछ ऐसा है जो सही है! एक मनुष्य के रूप में, हम कितना कुछ करने में सक्षम हैं और कितनी ही चीजों के लिए हम सराहना और स्वीकार्यता के पात्र हैं। हां, हम सभी की दिनचर्या व्यस्त होती है और यह कठिन हो सकता है, लेकिन क्यों न खुद को मनाने के लिए कुछ समय निकाला जाए? क्योंकि आप इस काबिल हैं!

तो, क्या आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि कैसे? चलिए पता करते हैं!

1. ब्रेक लें

आज छुट्टी लेना एक लक्जरी लगता है। क्योंकि हम सारा दिन काम में डूबे हुए रहते हैं। इसके अलावा, महामारी आपके जीवन पर हावी हो रही है, व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच शायद ही कोई अंतर है। तो, कुछ समय निकालिए; आप कहीं ठहरने के लिए जा सकती हैं या घर पर आराम कर सकती हैं, अपनी पसंदीदा फिल्में देख सकती हैं और किताबें पढ़ सकती हैं। यह आपको बर्न आउट से बचाने में भी मदद करेगा!

2. खुद को एक आभार पत्र लिखें

कई बार हमने दूसरों की सराहना की है और उन्हें स्वीकार किया है, लेकिन कई मौकों पर क्या हमने खुद की प्रशंसा की है? यही कारण है कि आपको अपने लिए एक पत्र लिखना चाहिए, जहां आप अपने सकारात्मक गुणों के बारे में बात करें। यह कुछ भी हो सकता है जो आपको पसंद हो, लेकिन इसे लिख लें!

khud ko celebrate karne ke tips
अपने बारे में लिखें. चित्र : शटरस्टॉक

3. खुशी देने वाला काम करें

यह सप्ताह में एक बार खुद को कॉफी पर बाहर ले जाने या घर पर गर्म बबल बाथ का आनंद लेने तक कुछ भी हो सकता है। आप जो पसंद करती हैं उसे देखने के लिए आप वीकेंड भी बिता सकती हैं।

4. अपने प्रति दयालु बनें

ऐसा कहा जाता है कि आपको दूसरों के प्रति दयालु होना चाहिए, लेकिन अपने प्रति दयालु होने के बारे में क्या? अपना ख्याल रखें, जैसे आप अपने सबसे करीबी दोस्तों और परिवार वालों का ध्यान रखती हैं, जिन्हें आप प्यार करती हैं। अपनी इच्छाओं और जरूरतों को हमेशा प्राथमिकता दें।

तो लेडीज, याद रखें कि आप कमाल हैं! आप सभी प्यार और देखभाल के लायक हैं जो हर कोई करता है। अब, अपने आप को सेलिब्रेट करने के लिए तैयार हो जाइये!

यह भी पढ़ें : जीवन में कुछ बड़ा करना है तो पहले बड़ा सोचें! कोविड – 19 के बीच ग्रोथ माइंडसेट अपनाने के टिप्स

  • 94
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख