और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या आपका रिश्ता एक और लॉकडाउन को संभाल सकता है? जानिए अपने संबंध को मजबूत बनाने का तरीका

Published on:26 April 2021, 19:56pm IST
महामारी की वजह से उत्पन्न हुआ तनाव हमारे रिश्तों के लिए कठिन हो सकता है, लेकिन हम अपने प्रियजनों के साथ बंधन को मजबूत करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
अपने रिश्‍तों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का ख्‍याल रखें। चित्र : शटरस्‍टॉक
अपने रिश्‍तों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का ख्‍याल रखें। चित्र : शटरस्‍टॉक

कोविड – 19 ने हमारे जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इसने हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फाइनेंशियल स्टेबिलिटी और अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों पर गहरा प्रभाव डाला है। 2021 में लगाये जा रहे लॉकडाउन, कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण महत्वपूर्ण हैं। इसी वजह से कोई भी रिश्तों पर पड़ रहे भावनात्मक प्रभावों से इनकार नहीं कर सकता है।

अब, जब आप लॉकडाउन के दौरान घर पर हैं और इस अनिश्चित स्थिति का सामना करने की कोशिश रही हैं, तो व्यक्तिगत रिश्तों का प्रभावित होना लाज़मी है। आप वायरस के प्रसार के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकती, लेकिन आप अपने रिश्तों को बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम ज़रूर उठा सकती हैं।

यहां 5 बातें बताई गई हैं, जो महामारी के कारण होने वाले गंभीर तनाव के बीच, आपके रिश्ते को पोषित करने में मदद करेंगी:

1. कनेक्शन

कभी-कभी, एक रिश्ता ‘एक-दूसरे के साथ होने के बजाय’ एक-दूसरे के साथ रहने जैसा हो जाता है। ‘ हम लॉकडाउन का उपयोग घर पर रिश्तों को पोषण करने के अवसर के रूप में कर सकते हैं। अपने साथी और परिवार के साथ सार्थक समय बिताने के लिए शारीरिक निकटता का उपयोग करने का प्रयास करें।

एक अच्‍छे रिश्‍ते में एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का सम्‍मान होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक अच्‍छे रिश्‍ते में एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का सम्‍मान होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

खाना पकाने, खेलने, टीवी देखने या व्यायाम करने जैसी गतिविधियों में संयुक्त भागीदारी को प्रोत्साहित करें। अपने जीवनसाथी और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ जुड़ने की कोशिश करें जैसे पहले कभी नहीं हुई, क्योंकि यह इस कॉस्मिक संबंध है, जो आपको इस कठिन महामारी से निपटने ने में मदद करेगा।

2. हंसी

हंसी तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है, हमारे मूड को बढ़ाती है और दर्द को कम करती है। जब हमारा दिमाग डर और तनाव से घिर जाता है, तो फनी शो देखना और बच्चों के साथ मजेदार गतिविधियां करना सबसे कारगर उपाय साबित हो सकता है। इस कठिन समय से गुजरने के लिए हंसी सबसे अच्छी दवा है।

3. एक अच्छे श्रोता बनें

बिना जज किए दूसरों की बात सुनने की कोशिश करें, क्योंकि जब हम अपने प्रियजनों की बात नहीं मानते, तो हम यह नहीं बता सकते कि क्या है, जो उन्हें परेशान कर सकता है। कई बार, हम देखते हैं कि हमारे परिवार के सदस्य कुछ बातों पर गुस्सा हो रहे हैं और हम उनसे निराशा महसूस करते हैं।

आपसी संवाद बनाए रखना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपसी संवाद बनाए रखना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम यह समझ नहीं पाते कि छोटी चीजें उन्हें इतना प्रभावित क्यों करती हैं.. लेकिन अगर हम गहराई से महसूस करें और उन्हें शांति से सुने, तो हमें पता चल सकता है कि क्रोध उनके द्वारा व्यक्त नहीं किए गए कुछ अन्य गहरे विचारों से आ रहा था। इसलिए, अपने रिश्ते को पोषण देने के लिए दूसरे व्यक्ति को सुनना बहुत महत्वपूर्ण है।

4. संवाद

कई बार, हम यह नहीं बता पाते हैं कि हम वास्तव में क्या बताना चाहते हैं क्योंकि हमें लगता है कि सच से दूसरों को तकलीफ हो सकती है। हमें यह समझना चाहिए कि संचार मजबूत रिश्ते बनाने की कुंजी है। इसलिए, आपको याद रखने की जरूरत है कि दिल की बात करने से आप हल्का और खुश महसूस करेंगे।

5. सच्ची देखभाल करें

हम सभी अपने प्रियजनों को कभी न कभी फॉर ग्रांटेड लेने के लिए दोषी हैं। हम भूल जाते हैं कि हमारा प्यार, ध्यान और देखभाल हमारे रिश्ते को खिलने में मदद करेगा। यदि हम अपने परिवार के सदस्यों को सम्मान, प्यार और देखभाल करते हैं, तो वे हमारे किसी न किसी बुरे वक़्त के दौरान हमारा समर्थन करेंगे।

आपसी देखभाल रिश्‍तों को मजबूत बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपसी देखभाल रिश्‍तों को मजबूत बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, एक-दूसरे की सही मायने में देखभाल करें ताकि परिवार में हर कोई सुरक्षित, और खुश महसूस करे। ये छोटे बदलाव आपके रिश्तों को तनावपूर्ण स्थिति से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – क्या आपके रिश्ते में भावनात्मक सहयोग की कमी है? तो आइये जानते हैं आपको क्या करना चाहिये

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।