वैलनेस
स्टोर

ब्रेडक्रंबिंग: एक डेटिंग पैटर्न जो आपकी इमोशनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है

Published on:21 July 2021, 16:30pm IST
यदि कोई ऐसा व्यक्ति जिसमें आप रोमांटिक रूप से रुचि रखती हैं, मगर वह नॉन-कमिटेड रहा है, तो आप ब्रेडक्रंबिंग की शिकार हो सकती हैं। यह आपकी इमोशनल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
प्यार में हर चीज़ जायज़ नहीं होती है. चित्र : शटरस्टॉक

सोशल डिस्टेंसिंग और होम आइसोलेशन ने कई लोगों की बाहर घूमने और रोमांटिक अनुभवों की तलाश करने की इच्छा को बढ़ा दिया है। इन दिनों डेटिंग, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह होती है। ऐसे में नकली प्रोफाइल, झूठे रिश्ते और झूठे संदेशों के अलावा, आप किसी तरह की कॉनफ्यूजिंग भाषा या व्यवहार का भी सामना कर सकती हैं।

इस कॉनफ्यूज़ कर देनें वाले व्यवहार में – हल्का इंटरेस्ट दिखाना, कभी – कभी कॉल करना या मैसेज भेजना और डेट पर ले जाना शामिल है। ठीक ऐसे ही बात करने और आपको रिझाने के इस व्यवहार को ब्रेडक्रंबिंग कहा जाता है।

ब्रेडक्रंबिंग क्या है?

यह रिलेशनशिप को समझने की एक नई टर्म है। ब्रेडक्रंबिंग किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति बिना कमिटमेंट के आगे बढ़ना है, जिसे आप रोमांटिकली पसंद करती हैं। यह किसी की दिलचस्पी बनाए रखने के बारे में है, भले ही उनका संबंध बनाने का इरादा न हो।

जो लोग ब्रेडक्रंब करते हैं, वे आमतौर पर घंटों या कभी-कभी दिनों तक टेक्स्ट या चैट का जवाब नहीं देते हैं। वे आमतौर पर अपनी अनुपस्थिति के लिए कोई एक्सप्लेनेशन दिए बिना जवाबदेही से बच रहे होते हैं। असल में ऐसे लोग अस्पष्ट वाक्यों और भ्रमित करने वाली भाषा का उपयोग करते हुए उत्तर देते हैं, जैसे, “चलो इस बारे में कल बात करते हैं।”

रिश्तों में ब्रेडक्रमबिंग से बचें। चित्र: शटरस्‍टॉक

वे आपके साथ बाहर जाने के लिए बनाये गये प्लान्स को पूरा नहीं करते हैं और आप में उनकी रुचि के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहते हैं। ब्रेडक्रंबर का एक और क्लासिक संकेत यह है कि वे अपनी भावनाओं और रुचियों के बारे में बात करने से बचेंगे। इसके बजाय वे मीम्स, फोटो और वीडियो का इस्तेमाल करते हैं।

ब्रेडक्रंबर्स चाहते हैं कि किसी के साथ संवाद करते समय कोई कमिटमेंट न हो। मगर यह दूसरे व्यक्ति को भ्रमित और निराश करता है।

ब्रेडक्रंबिंग निश्चित रूप से जान बूझकर हो सकता है, लेकिन अधिक अप्रत्यक्ष उद्देश्य भी इस व्यवहार को चला सकते हैं।

लोग ब्रेडक्रंब क्यों करते हैं?

ऐसा करने वाले लोग अपनी भावनाओं के बारे में कंफ्यूज रहते हैं। वे अपने जीवन के साथ क्या चाहते हैं, उन्हें ये भी पता नहीं होता। वे एक रिश्ते से क्या चाहते हैं, इसके बारे में संवाद करने में वे सक्षम नहीं होते। दोस्ती हो, गंभीर रिश्ता हो या कैजुअल डेटिंग, ब्रेडक्रंब करने वाले लोग यह तय नहीं कर पाते कि उन्हें दूसरे व्यक्ति से क्या चाहिए।

ये लोग अकेले भी हो सकते हैं और इन्हें रिश्ते बनाने और बनाए रखने में मुश्किल हो सकती हैं। जब लोग अपने वर्तमान संबंधों से संतुष्ट नहीं होते हैं, तब भी लोग ब्रेडक्रंब करते हैं, क्योंकि यह भावनात्मक और सामाजिक संतुष्टि प्राप्त करने में मदद करता है, जो वे चाहते हैं।

ब्रेडक्रंबिंग गलत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है ब्रेडक्रंबर्स से निपटना

ये कुछ सुझाव हैं जो आपके रिश्ते को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जब कोई आपको ब्रेडक्रंबिंग कर रहा हो:

पहले अपना ख्याल रखें: खुद को प्राथमिकता देना जरूरी है, इसलिए खुद से चेक इन करें। उन गतिविधियों में शामिल हों जो आपके लिए अच्छी हैं। नियमित रूप से मित्रों और परिवार से बात करें।

संवाद करें: अपनी जरूरतों और भावनाओं को स्पष्ट रूप से उस व्यक्ति को बताएं जो आपको ब्रेडक्रंबिंग कर रहा है। अपनी सीमाएं निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि दूसरा व्यक्ति जानता है कि आपका स्वाभिमान सर्वोपरि है।

प्रिवेंशन इज बेटर देन क्योर: सबसे अच्छा तरीका शायद ब्रेडक्रंबर की पहचान करना है, और इनके साथ शामिल नहीं होना है।

तो लेडीज, इस तरह के व्यवहार पैटर्न से सावधान रहें और अपने मानसिक स्वास्थ्य और आत्म सम्मान को प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें : आपका खराब मूड भी हो सकता है समय से पहले एजिंग के लिए जिम्मेदार, हम बता रहे हैं कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।