एंजेलिना से अलग होने के बाद मुझे लो ग्रेड डिप्रेशन का सामना करना पड़ा: ब्रैड पिट 

अलग होने के बाद वे पूरी तरह अकेले हो गए थे। छह बच्चों की कस्टडी भी एंजेलिना को मिल गई और ब्रेड पिट को लगभग डेढ़ साल अल्कोहलिक रिहैबिलेशन सेंटर में गुजारना पड़ा।
अभिनेत्री एंजेलीना जॉली से अलगाव होने के बाद अभिनेता ब्रैड पिट अवसाद में चले गए थे। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 24 June 2022, 17:00 pm IST
ऐप खोलें

डिप्रेशन (Depression) किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। यहां तक ​​​​कि जो लोग अपने ढंग से जीते हैं, उनके पास वह सब कुछ होता है, जो वे चाहते हैं। इसके बावजूद वे अवसाद से बच नहीं पाते। लो-ग्रेड डिप्रेशन (Low grade depression) से निपटने के बारे में हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट का बयान चौंकाने वाली खबर है। एक अभिनेता जिसे फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए पसंद किया जाता है, लेकिन वह वास्तव में बंद दरवाजों के पीछे एक मानसिक बीमारी से भी जूझ चुका होता है। हाल ही में एक पत्रिका को दिए साक्षात्कार में ब्रैड पिट ने अपने अकेलेपन के बारे में कबूल किया। उन्होंने बताया कि इससे वे किस तरह बाहर निकलने में सक्षम हुए?

58 वर्षीय अभिनेता ने अपनी मानसिक स्थिति के बारे में बात की। उन्होंने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने बरसों तक निम्न-श्रेणी अवसाद का सामना किया। ट्रॉय अभिनेता कहते हैं, हाल के दिनों तक भी मैं लोगों गले नहीं लगा पाता था और इसकी वजह अवसाद था।

पिट ने जीक्यू को बताया, “मुझे लगता है कि मैंने निम्न-श्रेणी के अवसाद के साथ वर्षों बिता दिए। यह आपके जीवन को तब तक प्रभावित करता रहता है, जब तक आप सही मायने में जीवन के आनंद को नहीं जान पाते हैं।

ब्रैड पिट के अवसाद का कारण क्या था?

घर में बहुत बुरा व्यवहार करने का आरोप लगने के बाद अभिनेता को 2016 में पत्नी एंजेलीना जोली से अलग होना पड़ा। यह अलगाव बेहद बुरा साबित हुआ। एंजेलीना को उनके 6 बच्चों की कस्टडी मिल गई, जबकि पिट को सिर्फ बच्चों से मिलने के अधिकार मिले। रिश्ते में इस तरह की दुर्घटना ने निश्चित तौर पर पिट को बहुत बुरा महसूस कराया होगा।

हालांकि, ब्रैड खुद पर संयम बनाए रखने में सफल रहे। इन परिस्थितियों में भी खुद को गिरने नहीं दिया। उन्होंने एंजेलीना से शादी टूटने के बाद हेल्दी लाइफस्टाइल जीने का फैसला लिया। ब्रैड ने खुलासा किया कि उन्होंने अल्कोहलिक रिहैबिलेशन सेंटर में भी लगभग डेढ़ साल बिताया और फिर अपने-आपको ठीक किया। लाइफस्टाइल में बदलाव और शराब छोड़ने के साथ-साथ अभिनेता ने कोविड -19 महामारी के दौरान सिगरेट से भी पूरी तरह दूरी बना ली।

अकेलापन और अवसाद 

अपने साक्षात्कार के दौरान ब्रैड पिट ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में काफी अकेलापन महसूस किया है।

उन्होंने कहा, “मैं हमेशा अपने जीवन में बहुत अकेला महसूस करता रहा हूं। एक बच्चे के रूप में मैं अकेला ही बड़ा हुआ। यहां तक ​​​​कि यहां (लॉस एंजिल्स में) भी अकेला था, जबकि मैंने अपने दोस्तों और परिवार को भरपूर प्यार दिया। मैं वह सेंटेंस भूल रहा हूं, जिसे शायद रिल्के या आइंस्टीन ने कहा था। जब आप विरोधाभास के साथ चलते हैं और जब आप वास्तविक दर्द और वास्तविक आनंद को एक साथ ले जाते हैं, तभी आपमें मैच्योरिटी आती है। यही डेवलपमेंट है।”

58 वर्षीय स्टार ने जीक्यू को अपने सपनों के बारे में भी बताया कि नींद में मुझे यह लगता कि राह चलते अंधेरे में किसी ने छुरा घोंप दिया है। पिट ने इन सपनों का मतलब जानना चाहा। अकेलेपन के साथ उनकी अंदरूनी लड़ाई ने उन्हें पूरी तरह से असुरक्षित कर दिया था।

वे कहते हैं, “संगीत मुझे आनंद से भर देता है। मुझे लगता है कि जीवन में आनंद की खोज करते रहना चाहिए। मैं हमेशा धाराओं के साथ आगे बढ़ा था। एक तरह से बह रहा था, लेकिन अगले पल क्या होने वाला है, यह जान नहीं पाया।

जो लोग अवसाद से संघर्ष कर रहे होंगे, यकीनन उन्हें हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट के अनुभवों से सहायता मिलेगी।

यहां पढ़ें:-चूमिये, क्योंकि यह आपके मूड, रिलेशनशिप और सेहत सभी के लिए है फायदेमंद 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story