आपको तनाव मुक्‍त कर खुशी का अहसास देता है पहली बारिश में नहाना, जानिए इसके 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

प्रकृति की नेमतों में से एक है बारिश। जब आप छाता छोड़ कर आंख मूंद कर इसमें भीगने के लिए तैयार होती हैं, तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ देकर जाती है।

बारिश में नहाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
बारिश में नहाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
  • 82

बारिश की बौछार धरती पर एक अलग रौनक ले आती है, हर पत्ता नया और धुला- धुला सा लगता है। पेड़ों में आई इस हरियाली को देखकर हर व्यक्ति का मन प्रसन्न हो जाता है। इसी तह गर्मी की तपिश के बाद जब बारिश की बूंदें शरीर पर पड़ती हैं, तो तन – मन प्रफुल्लित हो उठता है।

बारिश का मनुष्य के शरीर पर एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ता है। यह आपको कुछ समय के लिए ही सही पर मानसिक शांति और ख़ुशी देती है। इसके, अलावा बारिश में स्नान करने के लिए कई फायदे हैं –

1 आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है

2013 में निहोन फुकुशी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बारिश में आपका शरीर ठंडा हो जाता है और ठंड की स्थिति में आपके शरीर की ऊर्जा की मांग बढ़ जाती है।

ठंडी स्थिति में किसी भी प्रकार का व्यायाम करते समय, आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यदि आप ठंडे तापमान में काम कर रहे हैं, तो वातावरण आपके शरीर को ठंडा करने और अधिक स्थिर तापमान बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, बारिश में दौड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है!

बारिश में दौड़ने से आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. चित्र : शटरस्टॉक
बारिश में दौड़ने से आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. चित्र : शटरस्टॉक

2 त्‍वचा पर चकत्तों से मिलती है राहत

गर्मी के मौसम में त्वचा की समस्याओं का मुख्य कारण पसीना होता है। ठंडे बारिश के पानी में स्नान करने से आपको इन चक्कतों से राहत मिल सकती है। रेन बाथ न सिर्फ आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि रैशेज का भी इलाज करता है। बारिश का पानी आपकी त्वचा के तापमान को संतुलित करता है और गर्मियों में होने वाले रैशेज से छुटकारा दिलाता है।

3 बेहतर हार्मोनल संतुलन

बारिश में भीगना आपके हार्मोन को संतुलित करने का एक शानदार तरीका है। बारिश का पानी हार्मोंस को नियंत्रित करने के अलावा कान की समस्याओं के लिए भी कारगर होता है। यह कान के किसी भी संक्रमण का इलाज करता है और कान के दर्द को दूर रखता है। कोशिश करें कि बारिश में ज्यादा समय न बिताएं, क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है।

4 बालों को साफ करे

बारिश आपके बालों को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करती है। प्रकृति में एसिडिक होने के कारण, यह आपके स्कैल्प से गंदगी और अशुद्धियों को धो सकती है। नियमित रूप से बारिश में नहाने से आपके सुस्त बाल फिर से जीवित हो सकते हैं और साथ ही वे चमकदार भी दिख सकते हैं। बारिश में नहाने के बाद आपको बस इतना करना है कि एक शॉवर लें और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

बारिश में भीगने से आपको ख़ुशी मिलेगी, ट्राई करके देखिये. चित्र: शटरस्‍टॉक
बारिश में भीगने से आपको ख़ुशी मिलेगी, ट्राई करके देखिये. चित्र: शटरस्‍टॉक

5 विटामिन B12

बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच एल्कलाइन होता है। यह आपके दिमाग को पल भर में तरोताजा करने की ताकत रखता है। बारिश के पानी में सूक्ष्मजीव होते हैं जो विटामिन B12 का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं। यदि आप विटामिन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप 10-15 मिनट के लिए बारिश में सुरक्षित रूप से स्नान कर सकते हैं।

6 आपको ख़ुशी मिलती है

बारिश में नहाने से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन तनाव को दूर करते हैं और आपको तुरंत खुश करते हैं। यदि आप अपने आप को दुनिया की चिंताओं से मुक्त करना चाहती हैं, तो मौसमी बारिश में नहाकर देखें। ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए एक थेरेपी जैसे काम करेगा!

यह भी पढ़ें : क्या आप एक टॉक्सिक वर्कप्लेस में काम कर रहीं है? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

  • 82
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory