इन 5 तरीकों से बनें बेहतर ऑर्गनाइज़र और काम के तनाव को कहें बाय-बाय

Published on: 11 November 2021, 20:00 pm IST

हमारा जीवन बेहद तनावपूर्ण हो गया है, लेकिन एक बेहतर ऑर्गनाइज़र होने से वास्तव में मदद मिल सकती है! तनाव को बड़े पैमाने पर कम करने के लिए कुछ सुझावों के साथ हमारे विशेषज्ञ आपकी मदद करेंगे!

Ache organiser bane
बनें बेहतर ऑर्गनाइज़र और काम के तनाव को कहें बाय-बाय। चित्र : शटरस्टॉक

तनाव हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसने प्रोफेशनल लाइफ में अपनी जगह बना ली है और साथ ही हमारे व्यक्तिगत संघर्षों को भी बढ़ा दिया है। इन सब के बीच तनावग्रस्त होना बिल्कुल सामान्य है। मगर छोटी-छोटी चीजों को ऑर्गनाइज़ करना भी काफी कुछ आसान कर सकता है।

यही कारण है कि हमारे पास एक चिकित्सक और वेलनेस सलाहकार प्रीता गांगुली हैं, जो आपको एक बेहतर ऑर्गनाइज़र बनने में मदद करेंगी। तो, क्या आप इसके बारे में जानने के लिए तैयार हैं?

1. अपने स्थान को व्यवस्थित करें

गांगुली कहते हैं “कुछ समय निकालें और उन सभी चीजों को हटा दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अपने कमरे को स्कैन करें, और जो कुछ भी अनावश्यक है उससे छुटकारा पाएं। यह छोटी बोतल से लेकर बड़ी वस्तुओं तक कुछ भी हो सकता है।”

क बेहतर ऑर्गनाइज़र होने से वास्तव में मदद मिल सकती है! चित्र : शटरस्टॉक

आप महसूस करेंगे कि वास्तव में आपके कंधों से कुछ भार उतर गया है। यह आपके तनाव के स्तर को तुरंत कम कर देगा, हम वादा करते हैं!

2. बिना गिल्ट के न कहें

हम चीजों को ‘हां’ कहने के आदी हैं, भले ही हम उन्हें करना न चाहें। हर बार, हम न कहने के लिए गिल्ट फील करते हैं और खुद को बुरे होने के लिए दोषी ठहराते हैं। ऐसा करना बंद कर दें और धीरे-धीरे और लगातार इस आदत को छोड़ दें।

वे आगे कहती हैं “यदि काम बहुत ज़्यादा है, तो अपने बॉस को न कहें और उन्हें बताएं कि आप और अधिक नहीं संभाल सकते। अपनी सीमाएं जानें। क्या आप बहुत थके हुए हैं, लेकिन उस आमंत्रण को न नहीं कहना चाहते हैं? अपने दोस्त को बताएं। आपको हर समय अपने आप को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की ज़रूरत नहीं है।”

3. महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा करें

हम सभी के पास हर दिन पूरा करने के लिए कार्यों की एक लंबी सूची है! लेकिन हम कैसे चीजों को प्राथमिकता देते हैं, और फिर शुरू करते हैं? सबसे महत्वपूर्ण कार्यों से शुरुआत करें। साथ ही, आपको सब कुछ एक साथ पूरा करने की ज़रूरत नहीं है। ब्रेक लें और इससे बाहर निकालें।

यह तय करें कि आज आपको क्‍या करना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. रात को अपने दिन की योजना बनाएं

गांगुली कहती हैं “क्या आपको याद है जब हम स्कूल में थे, हम रात को अपना बैग पैक करते थे और अगले दिन के लिए तैयार रहते थे? जब काम और अन्य कार्यों की बात हो तो वही करें। अपने कपड़े चुनें, अपना नाश्ता तैयार करें, और अपने आप को दिन के महत्वपूर्ण कार्यों की याद दिलाएं। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।”

5. समय महत्वपूर्ण है

वे अंत में कहती हैं, “आप बहुत बिजी हो सकते हैं, लेकिन अपने लिए कुछ समय निकालें। थोड़ा आराम करें, एक गर्म कप चाय की चुस्की लें, हो सके तो धूप लें। आप रात में अपना पसंदीदा संगीत भी सुन सकती हैं।”

यह भी पढ़ें : मेरी मम्मी कहती हैं, बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को खराब होने से बचाता है गुड़, क्या यह सच है?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें