क्या आप सिंगल हैं? जानिए खुद के लिए सबसे अच्छी सेल्फ डेटिंग टिप्स

Published on: 13 February 2022, 19:00 pm IST

यदि आप सिंगल हैं और अपने जीवन में क्या गलत है, इस पर विलाप कर रही हैं, विशेष रूप से वेलेंटाइन डे के मौके पर, तो रुकें! आपकी जिंदगी में अभी बहुत कुछ बाकी है।

khud ko karein det
कभी खुद को भी डेट करें। चित्र : शटरस्टॉक

“सेल्फ-लव कितना महत्वपूर्ण है?” आपको आश्चर्य हो सकता है। सेल्फ-लव हममें से कई लोगों को आवश्यकता के बजाय एक विशेषाधिकार के रूप में लग सकता है। विडंबना यह है कि हममें से जो अत्यधिक काम करते हैं और लगातार परफेक्शन प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें सबसे अधिक आत्म-देखभाल और करुणा की आवश्यकता होती है। सेल्फ-लव एक सकारात्मक मानसिकता का मार्ग भी प्रशस्त करता है, जो जीवन में सफलता और मानसिक कल्याण के लिए एक आवश्यक है।

खुद से प्यार करना सीखना भी तनाव को कम करता है, विलंब को कम करता है, और आपको काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। सिंगल और कपल्स समान रूप से वेलेंटाइन डे के आसपास कई तरह की भावनाओं का अनुभव करते हैं, चाहे वह एक सिकुड़े हुए बटुए का डर हो, जो एक तारीख की उम्मीदों तक जीवित रहने के प्रयास में हो, टूटे हुए रोमांस पर पछतावा हो, या अकेले दिन बिताने की चिंता हो।

1. खुद को बेहतर जानें

खुद के साथ डेट पर जाएं। उन जगहों पर जाएं जिनकी आप सराहना करते हैं और उन गतिविधियों को करें जिन्हें आप पसंद करती हैं। अपने आप को खोजें, और इस समय का उपयोग खुद को बेहतर तरीके से जानने के लिए करें। उस शानदार गाउन के लिए अपनी अलमारी के माध्यम से खोजें जिसे आप किसी विशेष अवसर के लिए सहेज रही हैं और इसे पहनें। हमेशा याद रखें कि आप अपने शो के खुद के स्टार हैं। सेल्फ-डेटिंग में किताबों की दुकान पर कुछ घंटे बिताना या बाहरी दुनिया के ध्यान भटकाने से दूर खाना पकाने की कक्षाओं के लिए साइन अप करना शामिल हो सकता है। इसमें स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार करना शामिल है। ध्यान रखें कि अधिक सेल्फ-लव का मार्ग स्वयं प्रेम है।

khud se pyaar karna seekhein
खुद से प्यार करना सीखें। चित्र : शटरस्टॉक

2. आत्म-स्वीकृति

“महत्वाकांक्षा की कमी” एक अस्तित्वहीन अवधारणा है। यह वास्तव में आत्म-जागरूकता की कमी है। सिंगल होना एक तोहफा है और इस बार आप अपना पूरा ध्यान खुद का एक मजबूत और बहादुर वर्जन बनने के लिए समर्पित कर सकते हैं। यह आत्म-जागरूकता और आपके आध्यात्मिक आत्मविश्वास पर काम करने से आपको अपने जीवन के कई पहलुओं में मदद मिलेगी, न कि केवल रोमांटिक लोगों को।

अपनी आंतरिक इच्छाओं के साथ फिर से जुड़ें, जानें और फिर से खुद को अपनाएं, और उन चीजों पर ऊर्जा खर्च करें जो आपको खुश रखती हैं। वेलेंटाइन डे को जल्द ही सेल्फ – लव डे के रूप में जाना जाएगा, जिसे “जिस दिन आप वास्तव में खुद को प्राथमिकता देने का वादा करती हैं।”

3. ध्यान या हस्तमैथुन करना

आपके शरीर की खोज, सेल्फ – लव सीखने और अनुभव करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने आनंद पर नियंत्रण का दावा करके और आप अपने शरीर से क्या हासिल करना चाहते हैं, आप उस पर अपना अधिकार स्थापित कर रही हैं। हम अपने शरीर, हमारी कामुकता की जांच करके शरीर की सकारात्मकता की पुष्टि करते हैं, और यह हमें सेल्फ लव, सौंदर्य, और सबसे महत्वपूर्ण आंतरिक आध्यात्मिक आत्मविश्वास सहित समग्र स्वास्थ्य के बारे में समझने की अनुमति देता है। हस्तमैथुन करना ठीक है, ध्यान करना ठीक है, किसी भी तरह से हो, लक्ष्य खुद को खोजना है।

भले ही आप सिंगल हों, याद रखें कि आपके पास अब तक का सबसे अच्छा रिश्ता खुद के साथ होगा। सिंगल होने में शक्ति होती है इसलिए अपनी जरूरतों को समझने, स्वीकार करने और सम्मान करने के लिए समय निकालें। अपने स्वास्थ्य में निवेश करें चाहे वह मानसिक, शारीरिक, आध्यात्मिक या यौन हो और देखें कि आपकी प्रतिभा कैसे बढ़ती है।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में जाना पड़ रहा है दफ्तर? तो अपनी सुरक्षा के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें