Long distance relationship : दूर होते हुए भी पास होने का अहसास बनाए रखेंगे ये टिप्स

Published on: 5 April 2022, 16:30 pm IST

यदि आप लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशन में हैं और सोच रही हैं कि इसे कैसे वर्क किया जाए, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं!

janiye long distance relationship ke liye kuch tips
अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत रखने के टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक

लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशन में रहना सबसे कठिन है। दो लोगों के बीच की दूरी एक-दूसरे के संपर्क में रहना चुनौतीपूर्ण बना सकती है। यह एक ऐसी साझेदारी है जिसमें दो लोग अलग-अलग कारणों से एक-दूसरे से दूर रहते हैं जैसे काम की वजह से या कभी लॉकडाउन के कारण।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के लिए अपने प्यार को जिंदा रखने के कई तरीके होते हैं। एक तरीका है एक दूसरे को प्रेमपूर्ण शब्दों और मीठे संदेशों के साथ लेटर, कार्ड, या पोस्ट भेजना। दूसरा तरीका यह है कि जितनी बार संभव हो फोन कॉल या वीडियो कॉल करें, ताकि वे एक-दूसरे के करीब महसूस कर सकें और एक-दूसरे की आवाज सुन सकें। देखा जाए तो ‘लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप’ को बनाए रखने की कुंजी संचार है।

हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं! क्या आप जानने के लिए तैयार हैं?

1. थोड़ा क्रिएटिव बनें

आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को थोड़ी सी क्रिएटिविटी से काम बन सकता है। उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपके साथी को पसंद हैं और जब वे दूर हों तो उनके लिए करें। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक दूसरे व्यक्ति को शब्दों से और अपने एक्शन्स से प्रोत्साहित करना है। साथ ही, जब उन्हें ज़रूरत हो तो उनके साथ रहें।

2. अपने साथी को स्वीकार करना

यदि आप नहीं जानते कि अपने जीवनसाथी को कैसे दिखाना है कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं, तो उन्हें एक संदेश या ईमेल भेजें जिसमें किसी ऐसी चीज़ की तस्वीर हो जो आपको उनकी याद दिलाती है, और यह आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि आपका साथी यह समझे कि आप उन पर और उनकी क्षमताओं पर विश्वास करते हैं।

3. एक दूसरे को प्यार जताएं

एक दूसरे से सवाल पूछें कि दूसरा व्यक्ति क्या कर रहा है और शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना अपने दैनिक जीवन में सक्रिय रहें। एक दूसरे के साथ संपर्क बनाए रखें ताकि आप दूर रहते हुए भी जुड़ाव महसूस करें। अंत में, अपने रिश्ते में आने वाली किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए प्रेम की शक्ति पर विश्वास करें ताकि यह समय के साथ मजबूत हो सके।

दूरियों में प्यार फीका ना पड़ने दें, थोड़े से एफर्ट से आप अपने रिश्ते में फिर वही प्यार पा सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

4. यात्रा जारी करना

आप क्या चाहती हैं और रिश्ते से क्या चाहिए, इस पर विचार करने के लिए समय निकालें। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में, आपका खुद के सबसे बसे सपोर्ट होते हैं । जब आप अकेलापन महसूस कर रहे हों, तो सोचें कि आपको क्या खुशी और मजबूत बनाता है।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की सफलता का रहस्य लगातार, यह महसूस करना है कि आप इसे कर सकते हैं। यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन प्रयास करना सार्थक है। हालांकि, यदि आप जानते हैं कि उन पर कैसे काम करना है, तो उन्हें आसान बनाया जा सकता है। एक सफल लंबी दूरी के रिश्ते की कुंजी संचार है। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप समझ पाएंगे कि आपके साथी को आपसे क्या चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या आप भी है एंग्जाइटी से परेशान? एक्सपर्ट बता रही है इससे ओवरकम होने के 6 आसान उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें