क्या आप अपने रिश्ते में जरूरत से ज्यादा खर्च हो रहीं हैं? तो जानिए खुद को संभालने के कुछ टिप्स

Published on: 22 May 2022, 12:00 pm IST

क्या आपका भी यही सवाल है कि आपको अपने रिश्ता निभाने के लिए जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है! तो इसके कारण और इसे न करने के तरीके यहां दिए गए हैं।

kya aap rishte mein bahut zyada kharch ho rahi hain
रिलेशन में ओवरगिविंग एटीट्यूड से बचने के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

एक-दूसरे की देखभाल करना रिश्तों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने प्रियजनों के लिए प्रयास करने या उनके लिए कभी-कभी ज़्यादा एफर्ट्स करने में कोई बुराई नहीं है। मगर, समस्या तब बढ़ जाती है, जब प्यार के नाम पर आप इतना कुछ देने लगते हैं कि इस चक्कर में आप खुद को ही खो बैठते हैं। इसे रिलेशन में ओवरगिविंग कहा जाता है।

यदि इन एफर्ट्स की वजह से क्या आप भी अपने लिए टाइम नहीं निकाल पा रही हैं? क्या आपके पास उन चीजों को करने का समय नहीं है जो आपको पसंद हैं। तो यकीनन आप ओवरगिविंग हैं।

कारण जो अपने रिश्ते में ओवरगिविंग बनाते हैं

1 आपको लगता है कि रिश्ते को बनाए रखने के लिए आपको यह करने की ज़रूरत है

हमेशा याद रखें कि रिश्ता बनाए रखना सिर्फ आपका कर्तव्य नहीं है। एक अच्छे रिश्ते के लिए दोनों को परस्पर प्रयास करने की आवश्यकता होती है। यदि केवल एक ही ओवरगिविंग है, तो वह व्यक्ति निराश महसूस करने के लिए बाध्य है। फोर्टिस हेल्थकेयर की एक प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ कामना छिबर के अनुसार, “अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि रिश्ते को बनाए रखने या अपने साथी को संतुष्ट करने के लिए उन्हें इस तरह के प्रयास करने की ज़रूरत है, तो उन्हें अपने रिश्ते का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।”

2 दूसरे व्यक्ति से नकारात्मक टिप्पणियों का डर

डॉ छिब्बर ने हेल्थ शॉट्स को बताया कि “यदि आपको बार – बार ये खा जा रहा है कि आप कुछ नहीं पा रही हैं या आप इस रिश्ते के लिए कुछ भी नहीं कर रही हैं और इसके डर से यदि आप ओवरगिविंग बन गई हैं, तो आपको अपने रिश्ते को पहचानने की ज़रूरत है।” उन्होनें ने जोर देकर कहा कि यदि आप बिना किसी दबाव के ये सब कर रही हैं, तो आपको एफर्ट्स करने में खुशी होगी। आपको मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

apne patner ko samjhein
एक दूसरे को समझें। चित्र : शटरस्टॉक

3 आपकी उदारता आप पर भारी पड़ सकती है

कुछ लोग अपने रिश्तों में स्वाभाविक रूप से उदार होते हैं और दूसरे व्यक्ति के लिए कुछ भी कर जाते हैं। डॉ छिब्बर कहती हैं ” यदि आप खुद की खुशी से ये सब कर रही हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। मगर यह भी देखना ज़रूरी है कि क्या सिर्फ ये एफर्ट्स आप ही कर रही हैं?

क्या करें जब आपका ये ओवरगिविंग एटिट्यूड आपके दुख का कारण बन जाए

यह महसूस न करें कि रिश्ते को चलाने के लिए यह केवल आपकी ज़िम्मेदारी है। हर रिश्ता आपसी प्रयासों, प्रशंसा और एक-दूसरे के लिए सम्मान के साथ काम करता है।

इंटरोस्पेक्ट करें कि क्या यह व्यवहार पिछले अनुभवों के कारण किसी प्रकार के भय की वजह से है।

कुछ करने से पहले, एक कदम पीछे हटें और सोचें कि क्या यह वास्तव में ज़रूरी है या नहीं और क्या यह रिश्ते की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

अपनी सोहबत में खुश रहें। एक रिश्ता आपके जीवन का सिर्फ एक हिस्सा है, इसे अपना पूरा जीवन न बनाएं। अपने साथ कुछ समय बिताएं, उन चीजों को करें जो आपको पसंद हैं।

पहले खुद को खुश करें।

यह भी पढ़ें : इन 3 तरीकों से आप भी कंट्रोल कर सकती हैं नकारात्मक भावनाएं 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें