अप्रैल फूल डे 2022: जानिए उन 5 अनहेल्दी आदतों के बारे में जो वास्तव में आपको मूर्ख बना रही हैं

Published on: 1 April 2022, 17:00 pm IST

मजाक में किसी से छोटा-मोटा झूठ बोलकर आप अप्रैल फूल बना सकते हैं। पर उन आदतों का क्या, जिनके साथ आप अपने शरीर को बरसों से मूर्ख बना रहे हैं।

janiye unhealthy aadton ke baare mein jo aapko sust bana rahi hain
अनहेल्दी आदतें जो आपको सुस्त बना रही हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मानव मस्तिष्क को उच्चतम कार्यात्मक विशेषताओं के साथ शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा माना जाता है। तंत्रिका तंत्र की मामूली क्षति किसी व्यक्ति की समग्र भलाई पर खतरनाक प्रभाव डाल सकती है। आपका संपूर्ण स्वास्थ्य आपकी आदतों का योग है। और कुछ अनहेल्दी लाइफस्टाइल हैबिट्स आपको अस्वस्थ बना सकती हैं जबकि अन्य आपको लाभ देंगी।

अप्रैल फूल दिवस (April fool day) के अवसर पर, हमने आपको स्वस्थ आदतों को विकसित करने की दिशा में एक संकेत देने के बारे में सोचा!

डॉ पवन ओझा, सीनियर कंसल्टेंट-न्यूरोलॉजी, फोर्टिस हीरानंदानी हॉस्पिटल, वाशी ने हेल्थशॉट्स से सबसे अनहेल्दी आदतों के बारे में बात की जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं और वास्तव में हानिकारक हैं।

यहां 5 खराब आदतें हैं जो आपको मूर्ख (Fool) बनाती हैं:

1. नाश्ता स्किप करना

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और आपके पोषण प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है। डॉ ओझा कहते हैं – “पूरी रात के लंबे ब्रेक के बाद, आपके शरीर को लगातार काम करने के लिए विभिन्न प्रणालियों के लिए ग्लूकोज की तत्काल आपूर्ति की आवश्यकता होती है। जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो यह तंत्रिका तंत्र को पोषक तत्वों की अपर्याप्त आपूर्ति की ओर ले जाता है, अंततः तंत्रिका क्षति का कारण बनता है, ”। इस प्रकार, बिना खाना खाए काम पर जल्दी जाना आपकी उत्पादकता को प्रभावित कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है!

2. ज्यादा खाना

एक निर्धारित सीमा से अधिक वसायुक्त आहार के सेवन से मस्तिष्क की धमनियां सख्त हो सकती हैं, जिससे मस्तिष्क की ओर ऑक्सीजन युक्त रक्त का संचार अवरुद्ध हो सकता है। न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ने के साथ मस्तिष्क की कार्य करने की शक्ति में कमी पाई गई है।

overeating sehat ke liye achchi nhi h
ओवरइटिंग सेहत के लिए अच्छी नहीं है। चित्र : शटरस्टॉक

3. धूम्रपान

डॉ ओझा के अनुसार, “धूम्रपान सभी आदतों में सबसे बुरी आदत है जिसका मस्तिष्क सहित विभिन्न अंगों पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ता है।” यह आपके मस्तिष्क के सिकुड़ने का कारण बन सकता है और अल्जाइमर रोग जैसी अपक्षयी स्थितियों के लिए एक गंभीर जोखिम कारक है।

4. पर्याप्त नींद नहीं लेना

आपके शरीर को आराम देने के लिए, तुरंत कायाकल्प करने के लिए नींद महत्वपूर्ण है। यह सेलुलर क्षति की मरम्मत करता है, ऊर्जा के स्तर को बहाल करता है और तनाव को कम करता है। यदि शरीर लंबे समय तक पर्याप्त नींद नहीं ले पाता है, तो यह स्वस्थ मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

5. अतिरिक्त चीनी का सेवन

चीनी हमारे जीवन में आने वाली हर बीमारी के लिए प्रमुख दोषी है। अध्ययनों से पता चला है कि रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से सेलुलर स्तर पर पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो जाता है। उचित पोषण की कमी के कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं मर सकती हैं और धीरे-धीरे पतित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर ज्वाइंट पेन तक में असरदार हैं अजवाइन के पत्ते! क्या आप इनके बारे में जानती हैं?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें