थकान भरे सप्ताह के बाद होना है फिर से तरोताज़ा तो इस्तेमाल करें पेपरमिंट ऑयल, जानिए इसके फायदे 

यदि आप जाॅब परफॉर्मेंस बढ़ाना चाहती हैं, तो पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की मसाज लें। तनाव दूर करने के अलावा, पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल के कई और भी फायदे हैं।

mint essential oil ke fayde
मिंट एसेंशियल ऑयल निराशा, थकान और अवसाद को कर सकता है दूर। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 1 October 2022, 15:30 pm IST
  • 129

कभी-कभार हम किसी भी बात को लेकर बहुत चिंता करने लगते हैं। किसी विषय पर बहुत अधिक मंथन करना आपको अनावश्यक तनाव में भी डाल सकता है। कभी-कभार जॉब में दिक्कत होने के कारण भी हमारा तनाव बढ़ जाता है। शोध कहते हैं कि तनाव की स्थिति में हमें सुगंध का सहारा लेना चाहिए। सुंगध हर तरह के स्ट्रेस को दूर कर सकती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल न सिर्फ मूड बूस्ट करता है, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं।

तनाव से उबरने के लिए पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल ही क्यों?

कई ऑल्टरनेटिव चिकित्सा पद्धति एरोमेटिक हर्ब से तैयार एसेंशियल ऑयल पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए करती है। इसका प्रयोग 1000 ईसा पूर्व में भी किया जाता था। यह ऑयल एरोमाथेरेपी, कॉस्मेटिक्स और कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी प्रयोग किया जाता है। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल में मेंथॉल और मेंथोन केमिकल कंपोनेंट पाए जाते हैं, जो मेंटल और फिजिकल हेल्थ, दोनों के लिए बढ़िया माने जाते हैं।

यहां हैं पेपरमिंट ऑयल के फायदे

पेपरमिंट ऑयल के फायदे जानने के लिए हमने बात की अरोमाथेरेपिस्ट चंदन शर्मा से। उन्होंने इसके कई फायदे बताए।

1 प्राकृतिक दर्द निवारक है ऑयल

अरोमाथेरेपी में जब पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह दर्द से राहत दिला देता है। इस एसेंशियल ऑयल की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और मसल्स रिलैक्स होते हैं। यदि किसी चोट के स्थान पर यह लगाया जाता है, तो यह हीलिंग प्रोसेस को बढ़ा देता है। यह स्वेलिंग को भी कम कर देता है।

2 एंग्जाइटी और स्ट्रेस से राहत दिलाता है

चंदन बताते हैं कि यदि ऑफिस स्ट्रेस को झेल रहा व्यक्ति पेपरमिंट ऑयल से सिर और शरीर की मसाज करवाता है, तो उन्हें बहुत फायदा मिल सकता है। यह एंग्जायटी और स्ट्रेस को शांत कर देता है। पेपरमिंट ऑयल में मौजूद मेंथॉल की खुशबू थॉट प्रोसेस को सही कर देती है। इससे मेमोरी इंप्रूव होने में भी मदद मिल सकती है। तनाव रहित होकर व्यक्ति ऑफिस वर्क भी सही से कर पाता है, जिससे उसकी जॉब परफॉर्मेंस भी बढ़िया हो सकती है।

3 सरदर्द से निजात दिलाता है

यदि स्ट्रेस के कारण आपको सिरदर्द हो रहा है, तो पेपरमिंट ऑयल का प्रयोग करें। यह माइग्रेन से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद केमिकल साइनस को खोलने में मददगार होता है। कोल्ड, कफ के कारण होने वाली समस्या को भी यह दूर करने में मदद करता है।

4 इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों वाला होता है।

pudina ke fayade
पेपरमिंट आयल  में मौजूद मेंथोल इन्फेक्शन को खत्म कर देता है । चित्र : शटरस्टॉक

पेपरमिंट ऑयल में मौजूद कपूर, मेंथॉल और कार्वाकोल जैसी सामग्रियां कई तरह की बैक्टीरियल इंफेक्शन को खत्म कर देती हैं।

5 एक्सेस ऑयल को खत्म करता है

पेपरमिंट ऑयल स्किन और स्कैल्प को संपूर्ण पोषण देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

oiling se hair root majboot hote hain
बालों के टूटन-झड़ने से बचाने के लिए पेपरमिंट ऑयल मसाज जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

यह एक्सेस ऑयल सीकरेशन को खत्म कर ऑयल बैलेंस करता है। एक्ने के कारण जो इरिटेशन होती है, इसके लगातार प्रयोग से खत्म हो जाती है। 

यह भी पढ़ें :- World vegetarian day : दिखने में भले ही छोटे हों पर मांस-मछली से भी ज्यादा पौष्टिक हैं ये 3 तरह के सीड्स

  • 129
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory