नए साल को लेकर चिंतित हैं? तो एक्सपर्ट से जानें इस समस्या का समाधान कैसे करना है

नया साल नजदीक है, लोग इसको लेकर काफी उत्सुक हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसको लेकर चिंतित हैं। अगर आप चिंतित लोगों के समूह का हिस्सा हैं, तो इससे राहत पाने में हम आपकी मदद करेंगे।
क्‍या आपको भी किसी खास तरह के शोर से गुस्‍सा आने लगता है? चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
क्‍या आपको भी किसी खास तरह के शोर से गुस्‍सा आने लगता है? चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 27 Dec 2020, 01:00 pm IST
  • 82

क्या आप उन लोगों में से हैं जो किसी भी चीज को लेकर बहुत तनावग्रस्‍त हो जाती हैं? जब आप किसी चीज को लेकर सुनिश्चित नहीं होतीं और सभी अप्रत्याशित स्थितियों के बारे में सोचने लगती हैं। अगर आपका जवाब हां है, तो हम आपको बताएंगे कि आपको क्या करने की जरूरत है।

क्या आपने कभी सोचा है कि आप नए साल को लेकर चिंतित और तनावग्रस्त क्यों हो सकते हैं? खैर, इसके लिए दबाव और नए साल के आने की उम्मीदें जिम्‍मेदार हो सकती हैं। यह हर किसी के साथ उनके व्यर्थ के संकल्पों और लक्ष्यों की वजह से होता है, जिसके कारण आप तनाव महसूस करती हैं।

नया साल वह समय होता है जब हर कोई अपने अतीत और गलतियों के बारे में सोचता है। साथ ही वह नए साल में उन गलतियों को न दोहराएं, यह उनके लिए चिंता का विषय बन जाता है। यह भावना चिंता और तनाव को जन्म देती है।

इसको लेकर हमने दिल्ली की एक प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डा. भावना बर्मी से बात की। तो उन्होंने हमें बताया कि नए साल की इस चिंता का प्रबंधन कैसे किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोग लोग नए साल का स्वागत करते हुए भविष्य के लिए बहुत अधिक उम्मीदें पाल लेते हैं। साथ ही अगर उनकी धारणाएं नाकारात्मक हैं, जैसे क्या होगा अगर मैं अगले साल भी बेरोजगार रहूं। यह उनमें चिंता का कारण बनता है।

अन्य मुद्दे जो चिंता का कारण बन सकते हैं

  1. अतीत की घटनाओं में फंसना और भविष्य को लेकर परेशान होना
  2. पूरे नए साल को लेकर अनिश्चितता
  3. परिवर्तन जिनके बारे में सोचना तनावपूर्ण हो सकता है
  4. व्यक्तिगत विकास करने का सामाजिक दबाव
  5. नए साल के संकल्पों को पूरा करने का दबाव और उसे पूरा करने का कार्य
आने वाले साल में बेहतर करने का दबाव भी आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आने वाले साल में बेहतर करने का दबाव भी आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ. बर्मी आगे कहती हैं कि दैनिक तनाव और समस्याओं से निपटने के दौरान चिंता एक सामान्य भावना है। लेकिन जब ये भावनाएं नियमित, अत्यधिक और लगातार हो जाती हैं तो यह आपके जीवन को प्रभावित करने लगती हैं, और यह एक विकार बन जाती है।

अगर आप भी नए साल की चिंता का सामना कर रही हैं, तो डॉ. बर्मी के ये सुझाव आपकी मदद कर सकते हैं:

संतुलित भोजन करें 

हमेशा अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें और कोशिश करें कि कोई भी मील स्किप न करें।
जब आप चिंतित होती हैं तो आपके शरीर को अतिरिक्त नींद और आराम की आवश्यकता होती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें।

सक्रिय रहेंं

सुनिश्चित करें कि आप एक सक्रिय जीवन जी रहे हैं। अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने दैनिक जीवन में व्यायाम या किसी अन्य तरह की गतिविधि को शामिल करें।

कोई भी इंसान परफेक्‍ट नहीं होता। इसलिए इसके लिए लक्ष्य निर्धारित करने की बजाए, आपको जो कुछ भी मिल रहा है उस पर गर्व करना चाहिए।

यह स्वीकार करें कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकती हैं। अपने तनाव का वास्‍तविक  आकलन करने की कोशिश करें, क्या यह वास्तव में उतना ही बुरा है जितना कि आप सोचती हैं?

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

पॉजिटिव रहें 

सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। आप नकारात्मकता की तुलना में सकारात्मकता पर अधिक ध्यान केंद्रित करके ऐसा कर सकती हैं।

सारी दुनिया परफेक्‍ट हो यह जरूरी नहीं। फोटो : शटरस्‍टॉक
सारी दुनिया परफेक्‍ट हो यह जरूरी नहीं। फोटो : शटरस्‍टॉक

सामुदायिक गतिविधियों में शामिल हों, इसके लिए कोई भी एक कारण चुनें। स्वयंसेवक बनें और समुदाय में सक्रिय रहे। ऐसा करने से रोजमर्रा के तनाव से राहत पाने में आपकी मदद करेगा और एक विराम पैदा करेगा।

खुद को अभिव्‍यक्‍त करें 

आप एक डायरी बना सकती हैं, जिसमें आप अपनी असुरक्षा के बारे में लिख सकती हैं। साथ ही उनके प्रबंधन के लिए आपको क्या करना है इसके बारे में भी लिख सकती हैं। ऐसा करना आपको सामान्य स्थिति में वापस जाने में मदद करेगा।

ऐसा न सोचें कि आप अकेली हैं। किसी से बात करें और अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप कैसा महसूस कर रही हैं। साथ ही उन्हें बताएं कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं। समस्या गंभीर है, तो आपको किसी पेशेवर से मदद लेनी चाहिए।

कृतज्ञता का अभ्यास करें और छोटी से छोटी चीजों के लिए भी आभारी रहें।

यह भी पढ़ें – पछतावा है आपके मानसिक स्वास्थ्य का दुश्मन, जानिए जीवन में इससे बचने के 4 आसान उपाय

  • 82
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख