Alia-Ranbir’s Pregnancy : जल्दी, देर से या कभी नहीं, बेबी प्लान करना आपका फैसला हो, किसी का दबाव नहीं

Published on: 30 June 2022, 18:50 pm IST

सेलिब्रिटी कपल आलिया-रणबीर की प्रेगनेंसी की खबर आजकल चर्चा का विषय बनी हुई है। कुछ लोग इस बात से खुश हैं, तो कई हर बार की तरह टिप्पणियां कर रहे हैं।

alia ranbir pregnancy
आलिया-रणबीर की प्रेग्नेंसी। चित्र : शटरस्टॉक

जिस तरह कला ह्यूमन नेचर को दर्शाती है ठीक उसी तरह कॉमेडी भी रियल लाइफ किस्से कहानियों को हास्यास्पद रूप में वर्णित करती है। उदाहरण के लिए, बॉलीवुड की सबसे बड़ी ‘गुड न्यूज़’ पर सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर कुशा कपिला ने अपना एक कॉमेडिक मोनोलॉग पोस्ट किया है – जिसमें आलिया भट्ट और रणबीर कपूर प्रेगनेंसी (Alia-Ranbir’s Pregnancy) शामिल है!

कुशा की इस वीडियो में वह देसी मॉम्स और सास की भावनाओं को व्यक्त करती हुई नज़र आ रही हैं, जो आलिया और रणबीर की इस गुड न्यूज़ (Alia-Ranbir good news) पर अपने बच्चों को कोसती हुई नज़र आ रही हैं। यह वीडियो हर घर और न्यूली वेड कपल की परेशानियों को दर्शाता है, जिनसे सभी फैमिली प्लान करने की ज़िद करते रहते हैं।

हां, इस वीडियो को देखकर आपको कुछ देर हंसी आएगी! मगर सच कहा जाए: तो गर्भावस्था, किसी भी तरह, हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण विषय बन जाता है, इस एक विषय पर हर कोई अपनी राय रखना चाहता है। भले ही इससे उनका कोई लेना देना न हो, लेकिन वे फिर भी टिप्पणी करने से बाज़ नहीं आते हैं।

आलिया-रणबीर की प्रेगनेंसी

हम एक विचित्र दुनिया में रहते हैं। जहां दुनिया के एक हिस्से में, महिलाओं ने गर्भपात के अपने संवैधानिक अधिकार को खो दिया है। और दुनिया के इस हिस्से में, लोग अर्ली प्रेगनेंसी को समझने की कोशिश कर रहे हैं।

जब आलिया ने “बेबी कमिंग सून” करके अपनी इंस्टाग्राम वॉल पर इस बात की घोषणा की तो कई अटकलें लगाईं गईं! – “क्या? क्या यह फिल्म का प्रचार है?”, “यह कैसे हो सकता है, उन्होंने अभी-अभी शादी की है?”, “शादी से पहले सेक्स?”

इतना ही नहीं एक कंडोम ब्रांड ने आलिया-रणबीर की गर्भावस्था के लिए एक पोस्ट साझा की और उस पर, लोगों ने अनप्लान्ड प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक का उपयोग करने के महत्व के बारे में चर्चा शुरू कर दी। इसके अलावा, रणबीर की तुलना सुपरहीरो फ्लैश से की जा रही थी क्योंकि वह ‘सबसे तेज निकले। ट्विटर पर हर कोई “क्विक डिलीवरी” मीम्स के मज़े ले रहा था! लोगों की सभी प्रतिक्रियाएं उनकी सेक्सिस्ट मानसिकता को दर्शा रहीं थीं।

आइए, देखते हैं क्या है कुशा कपिला का वीडियो, जिसकी तारीफ आलिया की सास नीतू कपूर ने की!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kusha Kapila (@kushakapila)

आलिया-रणबीर की प्रेगनेंसी की खबर ने फॉलोअर्स, इंडस्ट्री वालों और मीडिया में हलचल मचा दी। कुछ लोगों ने 14 अप्रैल की शादी में सितारों की प्रेगनेंसी की गणना भी की। यह पहली बार नहीं है कि किसी सेलिब्रिटी जोड़े ने शादी की है और जल्द ही गर्भावस्था की घोषणा की है!

दिलचस्प बात यह है कि आलिया-रणबीर की प्रेगनेंसी को लेकर यह बात एक महीने बाद ही आई है। हाल ही में एक भारतीय जोड़े ने अपने इकलौते बेटे पर शादी के 6 साल बाद भी पोते नहीं देने के लिए मुकदमा दायर किया। माता-पिता ने कथित तौर पर अपने 35 वर्षीय बेटे और 31 वर्षीय बहू से 50 मिलियन रुपये की मांग की।

प्रेगनेंसी का सही समय

हम आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि प्रेगनेंसी पूरी तरह से एक महिला की चॉइस है। चाहे वह गर्भ धारण करती है, देरी करना चाहती है, पारिवारिक रास्ते पर नहीं जाना चाहती है या परिस्थितियों या वैध चिकित्सा कारणों से गर्भावस्था को समाप्त करना चाहती है, यह सब उसकी पसंद है।

मगर फिर लोग “सही समय” की बात करते हैं। तो गर्भावस्था के लिए वास्तव में सही समय क्या है?

वैशाली शर्मा, वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ, लैप्रोस्कोपिक सर्जन और इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट, हेल्थ शॉट्स को बताती हैं, “एक लड़की अंडों की एक निश्चित संख्या के साथ पैदा होती है और समय के साथ यह संख्या धीरे-धीरे गिरती रहती है। अगर हम एक महिला की प्रजनन क्षमता को देखें, तो यह 20 के दशक की शुरुआत में सबसे ज्यादा है। फिर 35 साल की उम्र के बाद इसमें भारी गिरावट आने लगती है।”

डॉ शर्मा कहती हैं “इसके अलावा, जीवनशैली और आहार भी उम्र बढ़ने की इस प्रक्रिया को तेज या धीमा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

Alia-Ranbir’s Pregnancy
मां बनना हर महिला के लिए एक खूबसूरत एहसास होता है? चित्र : शटरस्टॉक

एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए प्रजनन से जुड़े कुछ तथ्य

कोई भी महिला अपने 20s के दशक में सबसे ज़्यादा फरटाइल होती है। इसका फायदा यह भी है कि प्रसव के बाद शरीर के लिए 30 या 40 के दशक की तुलना में अधिक आसानी से अपने पिछले आकार में वापस आना आसान हो जाता है। मगर एग फ्रीजिंग जैसी चिकित्सा प्रगति ने महिलाओं के लिए जीवन में बाद में गर्भावस्था की योजना बनाना संभव बना दिया है।

नौकरी खोने से लेकर करियर शिफ्ट करने और नई नौकरी पाने के बीच, एक महिला आसानी से लगभग 2 साल खो सकती है, जिससे गर्भावस्था की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

मगर हमारा सवाल यह है कि आखिर इसमें आपको जज क्यों किया जाता है? जीवन में सभी अपनी अलग प्राथमिकताएं होती हैं। कई लोगों के लिए, गर्भावस्था कोई खेल नहीं है।

जब आलिया-रणबीर की फैमिली बनने की खबरें सामने आईं, तो इस बात पर सवाल उठे कि वह अपने प्रोजेक्ट्स को कैसे मैनेज करेंगी, जिनमें से एक में उनका हॉलीवुड डेब्यू ‘हार्ट ऑफ स्टोन’ भी शामिल है। व्मगर आलिया भट्ट ने दिया ‘क्वीन’ जैसा जवाब!

29 वर्षीय आलिया कहती हैं कि कैसे कुछ लोग अभी भी “पितृसत्तात्मक दुनिया” में रह रहे हैं। उसने उन्हें यह भी याद दिलाया कि “मैं एक महिला हूं, पार्सल नहीं। “यह 2022 है। क्या हम कृपया इस पुरातन सोच से बाहर निकल सकते हैं?”

प्रेगनेंसी आपकी चॉइस है

एक लड़की को अपनी आज़ादी बहुत पसंद है, वह बच्चे करना नहीं चाहती है। दूसरी अपनी शादी के एक महीने में प्रेगनेंट हो गयी। वे हर रोज़ अपने बच्चे को सेलिब्रेट करती है। एक और महिला इससे पहले कि अपने पति को अच्छे से समझ पाती प्रेगनेंट हो गयी और इस दौरान उसे अपने पति को भी अच्छे से जानने का मौका मिला। एक और लड़की अपने करीयर की पीक पर थी और उसने अपने बच्चे को भी अच्छे से मैनेज किया।

तो, हम फिर से पूछते हैं, वास्तव में सही समय क्या है? कौन तय करता है कि क्या है सही समय?

32 साल की प्रज्ञा खन्ना कहती हैं, ”अगर आप ज्यादा सोचना शुरू कर देते हैं तो कोई सही समय नहीं होता। “लेकिन एक बार जब आप किसी भी उम्र और जीवन के किसी भी पड़ाव पर मां बन जाती हैं, तो आपको एहसास होता है कि आपको परफेक्शान की आवश्यकता से आगे बढ़कर खामियों को गले लगाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें : सेफ अबॉर्शन आपका अधिकार है, इसके बारे में प्रचलित मिथ्स पर न करें भरोसा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें