चीजें रख कर भूल जाना हो सकता है पोषण की कमी का संकेत, आपको है इन 9 विटामिन्स पर ध्यान देने की जरूरत

याददाश्त संबंधी समस्याएं जितना हम सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक आम हो चुकी हैं। जानें याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए कुछ प्रभावी विटामिन के नाम।
brain-health
ये 9 विटामिन दूर कर सकते हैं आपकी भूलने की समस्या। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 6 Jul 2023, 01:24 pm IST
  • 134

क्या आप अक्सर यह भूल जाती हैं कि आखिर आप क्या भूल रही हैं? यह आपको काफी पेचीदा लग सकता है, परंतु आजकल की खराब लाइफ़स्टाइल में मेमोरी संबंधी समस्याएं होना बिल्कुल आम हो चुका है। काफी कम उम्र में ही बच्चे चीजों को भूलने लगे हैं। इसके पीछे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल से लेकर गलत खानपान की आदत और अन्य कई कारण शामिल हैं। याददाश्त संबंधी समस्याएं जितना हम सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक आम हो चुकी हैं।

याददाश्त की समस्या आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, आप चाहे तो इस समस्या को बढ़ने से रोक सकती हैं। कुछ ऐसे खास विटामिन हैं जो संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं और आपके मस्तिष्क को स्मृति हानि से बचा सकते हैं।

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए कुछ प्रभावी विटामिन के नाम सुझाये हैं, तो चलिए जानते हैं इन विटामिन्स की गुणवत्ता के बारे में (memory boosting vitamins)।

memory boosting vitamins
मेमोरी बूस्टिंग सुपरफूड्स के रूप में काम करते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

मेमोरी बूस्ट करने में मदद करेंगे ये 9 खास विटामिन (memory boosting vitamins)

1. विटामिन B 12

विटामिन B 12 दूध, चिकन, फिश और अंडे में मौजूद होता है। वहीं यदि आप वेजिटेरियन हैं तो विटामिन B 12 को सप्लीमेंट के रूप में ले सकती हैं। रिसर्च के माध्यम से पता चला है कि शरीर में विटामिन B 12 की कमी मेमोरी लॉस का कारण बन सकती है, इसलिए उचित मात्रा में विटामिन B 12 लेना आवश्यक है।

2. विटामिन सी

विटामिन सी समग्र सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, ठीक इसी प्रकार यह ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करते हुए आपकी याददाश्त और एकाग्रता को भी बढ़ावा देती है। विटामिन सी न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। पार्सले, स्प्राउट्स, खट्टे फल, स्ट्राबेरी, ब्रोकली, कीवी, पत्ता गोभी और अन्य पत्तेदार सबिजियों का सेवन शरीर मे विटामिन सी की मात्रा को बनाये रखता है। इनमे मजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व मेमोरी बूस्ट करते हैं।

3. विटामिन ई

नट्स, सीड्स, नट ऑयल, गेहूं, और अन्य अंकुरित अनाजो में विटामिन ई की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इनका नियमित सेवन मेमोरी और फोकस बढ़ाने में मदद करेगा। शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा सेल्स को डैमेज होने से बचाती है। यदि आपकी उम्र अधिक है तो आपको विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों के साथ ही विटामिन ई सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता है। यह अल्जाइमर की स्थिति में बेहद कारगर हो सकती है।

vitamins-for-women
ब्रेन के लिए जरुरी है विटामिन इ. चित्र: शटरस्टॉक चित्र: शटरस्टॉक।

4. मैग्नीशियम

शरीर में मैग्नीशियम की उचित मात्रा होना ब्रेन फंक्शन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जब आपका ब्रेन एक्टिव और स्वस्थ रहता है, तो आपकी याददाश्त भी लंबे समय तक बनी रहती है। सेब, अजवाइन, चेरी, अंजीर, पपीता, पल्म, आलू, हरि पत्तेदार सब्जियां और अखरोट में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है। यह सभी मेमोरी बूस्टिंग सुपरफूड्स के रूप में काम करते हैं।

5. फ्लेवोनॉयड

एक्सपोर्ट के अनुसार फ्लेवोनॉयड ब्रेन बूस्टर एलिमेंट की तरह काम करता है। यह ब्रेन फंक्शन, मेमोरी और फोकस सभी को सामान्य रूप से बढ़ावा देता है। प्याज, पत्ता गोभी, ब्रोकली, गोभी, नारंगी रंग के फल, शिमला मीर्च और अंकुरित बींस में फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है। यादाश्त को बनाये रखने के लिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें : मानसून लंच के लिए परफेक्ट रेसिपी है बाजरा-पालक की खिचड़ी, यहां जानिए बनाने का तरीका और स्वास्थ्य लाभ

6. विटामिन बी6

विटामिन B6 ब्रेन पावर को बूस्ट करता है। विटामिन बी6 सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर्स को सिंथेसाइज करता है। इस प्रकार इसे आपके मूड को रेगुलेट करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है। जब आप मानसिक तौर पर संतुलित रहती हैं, तो आपकी याददाश्त भी लंबे समय तक बनी रहती है। विटामिन B6 को हमेशा B कांपलेक्स सप्लीमेंट और विटामिन C के साथ लेना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

7. कैरोटेनॉइड्स

मेमोरी को पोस्ट कर अल्जाइमर डिमेंशिया जैसी परेशानियों से बचना चाहती हैं, तो डाइट में कैरोटेनॉइड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना जरूरी है। गाजर, स्प्राउट्स, शकरकंद, पालक, रेड पेपर, टमाटर और संतरा कैरोटेनॉइड्स से भरपूर होते हैं। यदि कैरोटेनॉइड्स लेना चाहती हैं, तो यह खाद्य स्रोत सबसे अच्छे रहेंगे।

ye food boost kar sakte hai aapki memory
मेमोरी बूस्टर भी है विटामिन K। चित्र : शटरस्टॉक

8. लेसिथिन

लेसिथिन बॉडी और ब्रेन सेल्स दोनों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में जानी जाती है। यह ब्रेन पावर को बूस्ट कर इसे प्रभावी रूप से काम करने में मदद करती हैं। लेसिथिन प्राकृतिक रूप से अंडा, बादाम, तिल, सोयाबीन, साबुत गेहूं में मौजूद होता है। वहीं इन खाद्य पदार्थों का सेवन मेमोरी बूस्ट करने में मदद करता है।

9. फॉस्फेटीडाइलसिरिन

यह ब्रेन सेल्स को प्रोटेक्ट करता है और मैसेज को कैरी करने में मदद करता है। इसे कंसंट्रेशन को बढ़ावा देने के साथ मेमोरी को शार्प करने के लिए जाना जाता है। खासकर यह उम्र के साथ होने वाले मेमोरी लॉस को धीमा कर देता है। फॉस्फेटीडाइलसिरिन को सप्लीमेंट के रूप में ले सकती हैं। वहीं यह सोयाबीन में भी मौजूद होता है।

यह भी पढ़ें : बालों को सिल्की और शाइनी बनाने का सबसे पुराना और विश्वसनीय फॉर्मूला है मेहंदी, इन 4 सामग्रियों के साथ इसे बनाएं और भी फायदेमंद

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख