आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है कॉपर, यहां हैं कॉपर डेफिशिएंसी दूर करने वाले 7 फूड्स

कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनके बारे में सबसे कम जागरुकता होती है। कॉपर (Copper) भी ऐसा ही एक पोषक तत्व है, जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद कर सकता है।
कॉपर एक डाइट्री मिनरल है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। चित्र: शटरस्टॉक
श्याम दांगी Published on: 31 January 2022, 13:52 pm IST
ऐप खोलें

हेल्दी लाइफ के लिए शरीर में पोषक तत्वों का सही संतुलन होना बेहद जरुरी है। कॉपर (Copper) भी स्वास्थ्य की दृष्टि से एक आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। दरअसल, कॉपर या तांबा एक डाइट्री मिनरल है जो कि शरीर के कई फंक्शन करने के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ ही मष्तिष्क स्वास्थ्य और शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मददगार है। यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है, जिनके सेवन से आप कॉपर डेफिशिएंसी (Copper deficiency) को दूर कर सकते हैं। 

आकाश हेल्थ केयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर का कहना हैं कि कॉपर की शरीर में बेहद कम जरुरत पड़ती है। इसके बावजूद यह शरीर की महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को संचालित करता है। हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) और कोलेजन (Collagen) के निर्माण के यह मिनरल काफी काम का है। 

यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरुरी है। शरीर में कॉपर की कमी के कारण एनीमिया (Anemia) की समस्या आ जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनके सेवन से आप शरीर में कॉपर की कमी को पूरा कर सकते हैं।  

यहां हैं वे फूड्स जो कॉपर की कमी को दूर कर सकते हैं 

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

चॉकलेट खाना तो आप सभी पसंद करते हैं। कॉपर की पूर्ति के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। बता दें कि एक पीस डार्क चॉकलेट में करीब डेढ़ मि.ग्राम कॉपर पाया जाता है। वहीं, इसमें बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है।  

ऑर्गन मीट (Organ meat)

मांसाहारी लोग कॉपर की कमी दूर करने लिए के बीफ या चिकन लीवर का सेवन कर सकते हैं। बीफ लीवर कॉपर समेत कई पौष्टिक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी, विटामिन-ए, आयरन फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। एक स्लाइस ऑर्गन मीट से करीब दस मि.ग्रा. कॉपर मिल जाता है।  

बीन्स (Beans)

कॉपर के लिए बीन्स भी उपयुक्त आहार है। काबुली चना और सोयाबीन में अच्छी मात्रा में कॉपर पाया जाता है। सोयाबीन उबालकर खाने से शरीर में कॉपर की पूर्ति आसानी से हो जाती है। जो लोग वेजिटेरियन है, उनके लिए कॉपर सोयाबीन, चना समेत अन्य बीन्स इस मिनरल्स के अच्छे स्रोत है। ऐसे में आज ही आप बीन्स को शामिल को शामिल कर सकते हैं।  

आलू (Potato)

आलू भी कॉपर का अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के आलू में करीब 0.30-0.34 मि.ग्रा. तांबा पाया जाता है। कॉपर की अधिक मात्रा लेने के लिए आलू को छिलके समेत उपयोग में लाए। इसके अलावा शकरकंद में भी उच्च मात्रा में कॉपर पाया जाता है। सेहतमंद रहने के लिए शकरकंद खा सकते हैं। 

आलू भी कॉपर का अच्छा स्रोत है। चित्र: शटरस्टॉक

सीड्स और नट्स (seeds and nuts)

विभिन्न तरह के सीड्स और नट्स में उच्च मात्रा में कॉपर मौजूद होता है। तिल के बीजों में कॉपर के अलावा प्रोटीन, फाइबर और फैट्स पाया जाता है। काजू, कॉपर का अच्छा स्त्रोत है। 30 ग्राम में काजू में तकरीबन 5.8 मि.ग्रा. कॉपर मौजूद होता है। सीड्स और नट्स का उपयोग आप विभिन्न तरह के व्यंजनों में कर सकते हैं। इसके अलावा कॉपर की पूर्ति के लिए बादाम का सेवन भी किया जा सकता है।  

ऑयस्टर (Eastern oyster food)

डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए ईस्टर्न ऑयस्टर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कॉपर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। यह हार्ट डिजीज के लिए भी फायेदमंद है।  

हरी सब्जियां (Green Vegetables)

हरे पत्तेदार सब्जियां में कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक समेत दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक कप पालक में 0.03 मि.ग्रा. कॉपर की मात्रा होती है।  

उपरोक्त फूड्स में कॉपर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन की पूर्ति करता है। ऐसे में कॉपर हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व है। 

यह भी पढ़ें: मटर के दीवानों के लिए हमारे पास हैं उन्हें ऑफ सीजन के लिए स्टोर करने का हेल्दी तरीका

लेखक के बारे में
श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story