ये 5 तरह की हर्बल चाय आपके मूड को लिफ्ट करने और स्ट्रेस रिलीज करने के लिए हैं सर्वश्रेष्ठ टॉनिक

Published on: 24 January 2022, 09:30 am IST

सुबह जागने से लेकर रात को सोने तक, पूरे दिन में कई चुनौतीपूर्ण पल आते हैं। अगर आप इसके स्ट्रेस से निजात पाना चाहती हैं तो इन चाय का सेवन करें।

weight loss herbal tea
नियमित सेवन करने पर वजन घटाने में कारगर हैं हर्बल टी। चित्र:शटरस्टॉक

तनाव जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। करियर बनाने से लेकर परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने तक, हम एक स्ट्रेस साइकिल में फंस चुके हैं। लेकिन चीजों को रोककर या उससे दूर भागकर हम इससे छुटकारा नहीं पा सकते हैं। इसका सामना करना और इस ब्रेन गेम का हिस्सा होना एकमात्र विकल्प है।

चूंकि आप जिम्मेदारियों को छोड़ नहीं सकते, लेकिन उससे जुड़े तनाव को बेशक प्रबंधित कर सकते हैं। यह कठिन रास्तों पर आसानी से चलने में मदद करता है। आपका शरीर थक सकता है परंतु स्वस्थ मन हमेशा फुर्तीला रहता है। आपके मन को यही चुस्ती देने के लिए हम लाएं हैं कुछ प्रभावी चाय। इस चाय के सेवन से न केवल आपका स्ट्रेस रिलीज होगा, बल्कि यह मसाला चाय के मुकाबले कम कैलोरी वाली और हेल्दी है।

इन चाय की चुस्की लें और स्ट्रेस से नाता तोड़ें

1. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

खासियत: एक लंबे दिन के अंत में आराम देना।

कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है जिसे कई तरह से स्वस्थ तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने में मदद करते हैं। जर्मनी में इस पौधे को ‘ज़ुट्रौट’ कहते हैं, जिसका अर्थ है वह जड़ी-बूटी जो कुछ भी कर सकती है।

Chamomile Tea stress dur karne mein madad karta hai
कैमोमाइल टी तनाव दूर करने में मदद करता है। चित्र:शटरस्टॉक

2013 के अध्ययन में पाया गया कि इस जड़ी बूटी का आठ सप्ताह तक खपत करने से चिंता के विभिन्न लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसका स्वाद शांत, आरामदायक और सुखदायक है। यह रात के खाने के बाद पीने के लिए स्वस्थ चाय विकल्प है। हालांकि इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, इसलिए आपको बिस्तर से कुछ घंटे पहले इसकी घूंट लेनी चाहिए।

2. लेमन टी (Lemon Tea)

खासियत: नसों को आराम देना।

यदि आप किसी आगामी कार्य के बारे में या भविष्य में क्या हो सकता है, इसके बारे में घबराए हुए हैं, तो नींबू की चाय आपका हर्बल साथी हो सकता है। 2004 में एक छोटे से नैदानिक ​​परीक्षण में, जिन लोगों ने मनोवैज्ञानिक तनाव के संपर्क में आने से पहले 600 मिलीग्राम लेमन टी लिया, वे प्लेसबो लेने वालों की तुलना में अधिक सकारात्मक और शांत मूड बनाए रखने में सक्षम थे।

लेमन बाम एक शीतलन और पुनर्स्थापना जड़ी बूटी है जो तंत्रिकाओं को शांत करने और आपके मूड को बढ़ाने में मदद करती है। इसे स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है जो मूड को लिफ्ट करता है। इस जड़ी-बूटी के शीतलन गुण स्वस्थ पाचन का भी समर्थन कर सकते हैं।

कैमोमाइल की तरह, शाम को इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि इससे उन्हें नींद आती है।

3. गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Tea)

खासियत: एक सुखदायक अनुभव देता है।

नाजुक गुलाब की पंखुड़ियां एक ताज़ा, आरामदेह चाय बना सकती हैं। गुलाब दिल को पोषण देने और मूड को लिफ्ट करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वे सुखदायक, शांत और विशेष रूप से तंत्रिका तंत्र को बहाल करने वाले हैं।

gulaab ki chay ke fayde
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है गुलाब की चाय। चित्र : शटरस्टॉक

जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, गुलाब के तेल की 2017 की समीक्षा में पाया गया कि इसकी खुशबू शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विश्राम को बढ़ावा देती है। इसलिए यदि आप इस चाय को पीते हैं, तो जाते समय इसके खुशबू का लुत्फ उठाना न भूलें। इस चाय के लिए आप किसी भी रंग के गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. लैवेंडर (Lavender Tea) 

खासियत: तेजी से नींद आना।

यह कोई आश्चर्य नहीं है! लैवेंडर की शानदार खुशबू सोने के समय आपको असीम रूप से अधिक आराम दे सकती है। क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में 2005 के एक अध्ययन में पाया गया कि सोने से पहले लैवेंडर के तेल को सूंघने से युवा, स्वस्थ लोगों ने गहरी नींद के चरणों में समय की मात्रा बढ़ा दी। जबकि 2011 के शोध ने निष्कर्ष निकाला कि इसने 30 और उससे आगे की दशक की महिलाओं के एक समूह में नींद की गुणवत्ता में सुधार किया।

जब एक चाय के रूप में आनंद लिया जाता है, तो लैवेंडर की सुगंध तंत्रिका तंत्र को आराम देती है और शरीर पर एक शांत और सुखदायक प्रभाव पैदा करती है।

5. अश्वगंधा (Ashwagandha Tea)

खासियत: पूरे शरीर में संतुलन को बढ़ावा देना।

प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में अश्वगंधा आज भी एक लोकप्रिय एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है। एक एडाप्टोजेन के रूप में, यह पूरे शरीर में संतुलन को बढ़ावा देने और तनावपूर्ण घटना के बाद बेसलाइन पर वापस आने की आपकी क्षमता का समर्थन करने के लिए जाना जाता है।

Stress ko kam karta hai ashwagandha tea
आपके तंत्रिका तंत्र और तनाव प्रतिक्रिया की सक्रियता को कम करता है अश्वगंधा टी। चित्र:शटरस्टॉक

इसमें विथेनोलाइड्स, यौगिक होते हैं जो आपके तंत्रिका तंत्र और तनाव प्रतिक्रिया की सक्रियता को कम करने के लिए मस्तिष्क में GABA रिसेप्टर्स को सक्रिय करने में मदद करते हैं। खाने की तरह, अश्वगंधा के नियमित रूप से सेवन करने पर अधिक प्रभावी होता है।

ये चाय के कॉम्बो है डबल फायदेमंद

यदि आप एक तरह की चाय से थक चुके हैं और एक कॉम्बो की तलाश में हैं, तो यहां है वो चाय जो आपको तनाव से चुटकी बजाते राहत दे सकते हैं।

कैमोमाइल, लैवेंडर, और गुलाब
नींबू बाम और कैमोमाइल

यह भी पढ़ें: तनाव कम करने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, आपके लिए फायदेमंद है तुलसी वाली चाय

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें