यदि आपका मूड भी अकसर खराब रहता है, तो इन 5 चीज़ों को बनाएं अपना मूड लिफ्टर

खाएं ये फ़ूड आयटम्स और करें अपने मूड को अपलिफ्ट, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 16 July 2022, 13:30 pm IST
ऐप खोलें

जब हम दुखी हों या तनाव में हों तो मंचिंग या स्ट्रेस ईटिंग होने लगती है लेकिन अच्छी खबर यह है कि खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए आप बिना गिल्ट के भी खा भी सकती हैं। अन्हेल्दी फ़ूड वास्तव में अवसाद को बढ़ाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, और उनमें मौजूद सामग्री, आपको खुश, शांत और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए मस्तिष्क के साथ मिलकर काम करती हैं। खुश रहने के लिए इन फील-गुड फूड्स को अपनी डाइट प्लान में शामिल करें, जो आपको ईज़- आउट होने में मदद कर सकते हैं।

1 फल और सब्जियां 

फलों और सब्जियों को मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है जिसकी वजह उनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो मस्तिष्क के कार्य के करने के तरीके में सुधार करते हैं। अपने रंग के कारण यह सीधे आपके मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक असर डालते हैं। अपनी रोज की डाइट में जितना हो सके अधिक से अधिक फल और सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें ताकि हर स्ट्रेस को हेल्दी तरीके से गुड बाय कहा जा सके। 

2 चिया बीज

चिया के बीज के दो चम्मच, 10 ग्राम फाइबर प्रदान कर सकते हैं। फाइबर, ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपकी ऊर्जा, मूड और खुशी को संतुलित बनाए रखता है। अनाज या सलाद में चिया के बीज छिड़कें, या चिया का हलवा बनाएं और अच्छे से गार्निश कर इसका लुत्फ़ लें। चाहे टेंशन कैसी भी हो तुरंत गायब हो जाएगी। 

हैप्पी फील कराने वाले गुणों से भरपूर है डार्क चॉकलेट। चित्र शटरस्टॉक।

3 अखरोट 

अखरोट व अन्य नट्स, अवसाद के लक्षणों को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करते हैं। इनमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो उन कारणों से लड़ता है जो अवसाद के लिए ज़िम्मेदार हैं। अखरोट के बने पेस्टो, एनर्जी बॉल्स और बार्स स्वाद में तो बढ़िया होते ही हैं साथ ही आपके मूड को अपलिफ्ट करने में भी शानदार तरीके से काम करते हैं।

4 दाल 

अगर आपको दाल पसंद है तो गठबंधन पक्का समझी क्योंकि आप भी डाल को पसंद हैं। दाल एक बेहतरीन फाइबर स्रोत है जो आपके लो मूड को झट से रिफ्रेश कर सकती है। दाल में फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मूड कंट्रोल करने वाले हॉर्मोंस को मैनेज कर आपकी उदासी कम करने में मदद करता है। 

5 चॉकलेट 

चॉकलेट आपको कभी भी किसी भी मूड में खुश कर सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन लगभग 85 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से आपको सकारात्मक रहने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स और फेनिलथाइलामाइन आपकी भावनाओं को शांत करते हैं और आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं। 

ध्यान रहे कि आप चॉकलेट बार के बजाय नेचुरल कोको पाउडर चुनें। कोको पाउडर को गर्म पानी में दालचीनी और शहद या मेपल सिरप के साथ मिक्स करें।  इस हॉट चॉकलेट ड्रिंक को पीते हीआप देखेंगी कि धीरे-धीरे आपके अन्दर मौजूद सारा अवसाद और उदासी कम हो जाएगी और आप फिर से हैप्पी और एनर्जेटिक फील करने लगेंगी। 

यह भी पढ़ें: शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाना है, तो नियमित रूप से बजाएं ताली

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story