मल्टीटास्किंग पर मारिया गोरेट्टी की पोस्ट मानसिक शांति चाहने वालों के लिए एक सबक है

Updated on: 11 March 2022, 15:57 pm IST

आप मल्टीटास्किंग को एक कौशल मान सकती हैं, लेकिन यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है। जानिए कैसे...

multitasking ke hazards
अपने स्वास्थ्य की खातिर मल्टीटास्किंग से दूर रहें। चित्र : शटरस्टॉक

जैसे ही आप हर घंटे एक कप स्ट्रांग ब्लैक कॉफी पीती हैं, आपकी उंगलियां उस ईमेल को तेजी से टाइप करती हैं।  साथ ही, आप उन लगातार फोन कॉल्स का जवाब देती हैं और व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों जिम्मेदारियों को संभालती हैं। एक ऐसी दुनिया में आपका स्वागत है जो हमेशा के लिए वर्किंग मोड में है, जहां खड़े होने और घूरने के लिए शायद ही किसी के पास कोई समय हो। हालांकि आपको अपने मल्टीटास्किंग कौशल पर गर्व हो सकता है, यह कुछ ऐसा है जो आपकी दक्षता को कम कर सकता है, और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

पूर्व वीजे से शेफ बनीं मारिया गोरेट्टी ने भी अपने हालिया सोशल मीडिया पोस्ट में साझा किया कि कैसे वह अब मल्टीटास्क नहीं करना चाहती हैं। यहां उन्होंने लिखा है, “चुनें कि आपको क्या चाहिए और इसे प्यार से देखें।  इसे अपना सब कुछ दें और फिर सद्भाव में एक और कदम उठाएं।”

multitasking ke nuksaan स्ट्रेस लेने से कोई फायदा नहीं है। चित्र :

जब वह परफेक्शन का पीछा करने की बात करती है और हर समय सब कुछ क्रम में चाहती हैं, तो वह अपने विचारों को संक्षेप में रखती है।  “अगर मैं आज उस अतिरिक्त दराज को साफ नहीं करती हूं या यदि मेरा तकिया नहीं भरा है, अपने कई ईमेल मैंने अभी तक चैक नहीं किए हैं, अगर मेरे पास और बहुत सी चीजें नहीं हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। वास्तव में, जीवन अभी भी चलता रहेगा।”

इसके बजाय, मारिया अपनी भावनाओं के साथ मल्टीटास्क करना चुनती हैं, और अधिक दयालु, मददगार और धैर्यवान होना चाहती हैं।

यहां देखें मारिया की इंस्टाग्राम पोस्ट :

आइए जानें कि मल्टीटास्किंग आपकी सेहत के लिए खराब क्यों है 

  1. यह आपको धीमा कर देता है

 ठीक है, आप उस सब पर विश्वास कर सकती हैं जो आप चाहती हैं कि आप जो कर रहीं हैं उसमें आप बेहतर हो रहीं हैं, लेकिन नहीं!  आप समय के साथ धीमे हो जाती हैं, क्योंकि आपका मस्तिष्क केवल सीमित मात्रा में जानकारी को संभाल सकता है।  2008 में यूटा विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में, ड्राइवरों ने सेल फोन पर चैट करते समय अपने गंतव्य तक पहुंचने में अधिक समय लिया।

  1. यह आपको तनाव देता है

 अगली बार जब आप एक साथ कई कार्य कर रहीं हों, तो ध्यान दें कि आपका तनाव स्तर छत को छू रहा होगा। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध के अनुसार, पाया गया कि जिन लोगों को हर समय ईमेल प्राप्त होते थे, वे हमेशा हाई अलर्ट मोड में थे, और उनकी हृदय गति अधिक थी। जिन लोगों ने ज्यादा मल्टीटास्किंग नहीं की, उनमें तनाव का स्तर कम था।

  1. आप अच्छे जीवन से चूक रहीं हैं

 आप मान सकती हैं कि आप जीवन जी रहे हैं, लेकिन यह एक भ्रम है।  इसके बजाय, जो लोग एक समय में दो काम करते हैं, वे चीजों को अपनी आंखों के ठीक सामने नहीं देखते हैं, जैसा कि वेस्टर्न वाशिंगटन यूनिवर्सिटी द्वारा 2009 में किया गया एक अध्ययन कहता है।  अध्ययन ने इसे ‘अनैच्छिक अंधापन’ कहा, एक ऐसा परिदृश्य जिसमें आप कुछ देख रहे हैं, लेकिन इसे अपने मस्तिष्क में दर्ज नहीं कर रहें।

  1. यह आपकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है

 क्या आप हैरान हैं?  उदाहरण के लिए, यदि आप एक समय में दो काम कर रहीं हैं, तो आप कुछ विवरणों से चूक जाएंगी।  2011 में किया गया एक अध्ययन के अनुसार, जब आप एक कार्य को अचानक दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाधित करते हैं, तो आप अपनी अल्पकालिक स्मृति को परेशान करते हैं।

आपकी मेमोरी पर पड़ता है असर। चित्र : शटरस्टॉक

जैसा कि मारिया ने अपने पोस्ट में ठीक ही कहा है, “चिंता मत करो, तुम्हारा क्या है, दूर नहीं जाएगा … एक दूसरे को पकड़ो, एक दूसरे के मुकुट को समायोजित करें, और सबसे महत्वपूर्ण किसी एक को मत भूलना।”

यह भी पढ़े : अब लोगों की मजबूरी हो गई है कि वे औरतों से जुड़े मुद्दों पर बात करें : मालिनी अवस्थी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें