एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम आपको कमजोर महसूस करने से बचा सकता, यहां जानिए कैसे

Published on: 21 November 2021, 18:00 pm IST

आपके कठिन समय में मित्रों और परिवार का होना हमेशा अच्छा होता है, है न? एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम की ताकत को कोई हरा नहीं सकता।

emotional support zaroori hai
हर किसी को अपने बुरे समय में एक सपोर्ट सिस्टम की ज़रुरत होती है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने जीवन में आजाद और आत्मनिर्भर होना एक बहुत ही अच्छी बात है, लेकिन हमें समय-समय पर प्यार और स्नेह की जरूरत पड़ती है। समाज हमारे लिए बहुत आवश्यक है। कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के दौरान भी यह बात स्पष्ट हो गई।  खासकर लॉकडाउन के दौरान जब हम अपने प्रियजनों से दूर थे।

डॉ प्रीति कोचर, सीनियर साइकोलॉजिस्ट, आईविल ने हेल्थशॉट्स को बातचीत के दौरान बताया, “मजबूत भावनात्मक समर्थन अमूल्य है और किसी व्यक्ति को कई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीकों से स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है।

कई बार लोग सलाह नहीं लेना चाहते। लेकिन किसी की बात सुनने मात्र से उनके दिमाग से भारी बोझ उतर सकता है। किसी को यह बताना कि आप भी इससे गुजर चुके हैं, उन्हें यह बहुत आवश्यक आश्वासन देता है कि वे समस्या का सामना करने वाले अकेले नहीं हैं।”

ek bharosemand mitr mandalee ek varadaan haiएक भरोसेमंद फ्रेंड सर्किल एक वरदान है!

तो चलिए जानते हैं कि एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम क्यों जरूरी है ?

1 अपनेपन की भावना 

एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम होने से यह सुनिश्चित होता है कि हम जरूरत के समय अपने दोस्तों और परिवार का सहारा ले सकें। इसका यह भी अर्थ है कि हमें केवल जीवित रहने की आवश्यकता नहीं है। कोचर बताती हैं, नुकसान हो या दुख का समय एक सपोर्ट सिस्टम हमारे लिए बैसाखी का काम करता है।

2 दूर होता है तनाव 

 जब आपके पास एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम होता है, तो आपका तनाव अपने आप कम हो जाता है, क्योंकि आपके पास अपनी भावनाओं को बाहर निकालने के लिए कोई होता है!

वेलनेस कंसल्टेंट प्रीता गांगुली हेल्थशॉट्स के साथ साझा करती हैं, “आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को बुला सकते हैं, उनके साथ टहलने जा सकते हैं, योगा क्लास कर सकते हैं या कुछ और जो आपको पसंद हो। जब आप जानते हैं कि सहारा देने के लिए एक सपोर्ट सिस्टम है, तो तनाव अपने आप कम हो जाता है।”

अपने दोस्तों से बात करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅकअपने दोस्तों से बात करें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

3 स्वास्थ्य में होता है सुधार 

अगर आपके पास एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम है, तो न केवल मानसिक बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य में भी काफी लाभ महसूस होगा। यह आश्वासन की भावना प्रदान करता है और खुशी के हिस्से को जोड़ने में मदद करता है, जो बदले में हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

4 भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार 

गांगुली कहती हैं,’ एक सहायक मित्र या परिवार के होने से वास्तव में आपके भावनात्मक स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है। यह महामारी के दौरान भी था कि हमने महसूस किया कि हम अकेले नहीं हैं, ऐसा कुछ सुरक्षा की भावना पैदा करता है।  यह विशेष रूप से कठिन समय के दौरान एक आशीर्वाद है।’

5 बढ़ता है आत्म-सम्मान 

जब आपके पास मित्र और परिवार होते हैं, तो सकारात्मक भावनाओं का उदय होता है;  यह आपको अच्छा महसूस कराता है।  आखिर कौन नहीं चाहता कि मुश्किल वक्त में लोग किनारे पर खड़े हों?

यह भी पढ़े : शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं, तो सुखी और तनावमुक्त दांपत्य जीवन के लिए इन 5 बातों को गांठ बांध लें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें