ब्रेकअप का मतलब सब कुछ खत्म हो जाना नहीं है, जानिए कैसे खुशियों में वापस लौटना है

किसी का साथ छूटने के बाद अकेले होने के अनुभव से ज्यादा दर्दनाक कुछ नहीं होता। पर कोई भी व्यक्ति आपकी खुशियों पर फुल स्टॉप नहीं लगा सकता।

depression-after-a-breakup.jpg
किसी व्यक्ति को भूलना सरल नहीं होता। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 13 November 2022, 20:00 pm IST
  • 149

जब आप किसी से मोहब्बत करते हैं, तो पूरी दुनिया में उस शख्स से अहम और करीबी कोई नहीं होता। हर पर दिल और दिमाग दोनों में ही वो शख्स घूमता रहता है। दुनिया बेहद हसीन लगती है सब कुछ बहुत अच्छा लगता है। लेकिन ठीक इसके उल्ट जब कोई हमारा करीबी हमसे दूर होता है तो दुनिया बेजार लगती है। जिंदगी में उदासी छाने लगती है सभी सपने टूटे बिखरे नज़र आते हैं। वैसे तो किसी के लिए भी इस स्थिति से बाहर आना सरल नहीं होता लेकिन किसी एक के लिए आप अपनी जिंदगी को रोक नहीं सकते हैं। अगर आप किसी एक जगह रुक गए हैं तो आपको इसके नुकसान होते हैं इसलिए ये जरूरी है कि आप जानें समय रहते उस शख्स को कैसे भुलाएं और आगे बढ़ना सीखें।

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए टिप्स

toxic relationship me rahne se bahtar usase bahar hi nikal jana
टाक्सिक रिलेशनशिप सुधर नहीं रहा तो उससे बाहर निकलना ही बेहतर है। चित्र : शटरस्टॉक

पिछली बातों को याद न करें

पिछली बातों को भूलना काफी मुश्किल होता है, लेकिन आगे बढ़ने के लिए अपने अतीत को भूलना बहुत आवश्यक है। खासकर तब, जब आपने अपने प्यार के लिए हर कोशिश की हो और उसके बाद भी उसने आपको छोड़ दिया हो। आप हमेशा इस बात को याद रखें कि किसी के चले जाने से जिंदगी रुक नहीं जाती और न खत्म होती है। इसलिए पिछली बातों को भूला कर जिंदगी में आगे बढ़ें।

यह भी पढ़े- हेयर फॉल से निजात पाने के लिए आजमाएं 6 आयुर्वेदिक हर्ब्स से बना ये खास हेयर टॉनिक

शार्ट टर्म गोल बनाएं

यदि आपका मन मस्तिष्क किसी एक व्यक्ति के विचारों के इर्द-गिर्द ही घुम रहे हैं। तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में कुछ नया सीखें या नया अचिव करें। इसके लिए आप शार्ट टर्म गोल्स बनाएं। जैसे- आपको डांस सीखना है, घूमने जाना है, बुक्स पढ़नी है या जो आपको पसंद हो। ऐसा कुछ करें जिससे आपका दिमाग पुरानी बातों से निकल कर किसी नए काम में व्यस्त हो।

पुराने रूटीन में वापस आए

एक बेहतरीन लाइफस्टाइल के लिए एक रूटीन का होना जरूरी है। यदि आप अपने जीवन में बिना किसी रूटीन के चलते है तो आप समय पर कोई भी कार्य नहीं कर सकते हैं। और जब कोई हमे छोड़ देता है तो वैसे भी हमारा मन किसी काम में नहीं लगता है। और ऐसे में बिना किसी दिनचर्या के हम अपना वक़्त उन बातों में ही गुजार देते हैं। इसलिए अपनी एक फिक्स्ड दिनचर्या बनाये और उसे फॉलो करते हुए आगे बढ़े।

benefits of different
अध्ययन बताते हैं कि दोस्ती किसी टॉनिक से कम नहीं है। चित्र शटरस्टॉक।

दोस्तों से नजदीकी बढ़ाए

अपने प्यार को भुलाना हो तो सबसे अच्छा तरीका है अपने दोस्तों से सम्पर्क करें। उनके साथ अधिक से अधिक वक़्त गुजारे और उनसे खुलकर अपने मन की बात करें। ऐसा करने से आपको अपने प्यार को भूलकर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आपका मन भी हल्का होगा।

व्यायाम को न भूलें

अतीत को भुलाने के लिए जरूरी है मन को शांत रखना। इसके लिए नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी है। व्यायाम से न सिर्फ आपके मन को शांति मिलेगी आप अधिक आकर्षक और फिट भी नज़र आएंगे। आपका दूसरे काम करने में मन लगेगा और अपने काम पर अधिक फोकस भी कर पाएंगे। रोजाना 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज या योग आपके तन और मन दोनों को हेल्दी रखने में सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़े- कई बार बात करना वाकई मुश्किल होता है, ऐसी स्थिति में आपकी मदद कर सकते हैं ये 8 टिप्स

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory