वैलनेस
स्टोर

मदर्स डे पर मांओं को खुद को सेलिब्रेट करने के लिए एक गाइड

Published on:9 May 2021, 14:00pm IST
एक माँ निस्वार्थ भाव से सिर्फ देना जानती हैं और लेना नहीं, मगर और फिर भी अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। क्योकि, अगर आप खुद का ख्याल रखेंगी तभी दूसरों का ध्यान रख पाएंगी!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
जानिये खुद की देखभाल करने का तरीका. चित्र: शटरस्टॉक

माँ होने का कर्तव्य किसी भी गाइड में नहीं लिखा होता है, और ईमानदारी से, यह आसान भी नहीं है, भले ही आप इसे वर्षों से क्यों न कर रही हों। हां, यह सबसे खूबसूरत एहसास है, लेकिन हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि माताएं बिना किसी एहसास के धीरे-धीरे थकने लग जाती हैं। यही आगे चलकर उनके जीवन का एक हिस्सा बन जाता है। कुछ समय के बाद, वे खुद नहीं जानती हैं कि कैसे कुछ नहीं करना है।

हाँ.. लॉकडाउन का समय एक तरह से अच्छा रहा है! इसने परिवारों को एक-दूसरे के साथ अधिक समय बिताने में मदद की – लेकिन मांओं को सांस लेने का भी वक़्त नहीं दिया है।

वे लगातार अपने परिवार के विभिन्न सदस्यों की जरूरतों को पूरा कर रही हैं। घरेलू काम का बोझ काफी बढ़ गया है, कुछ घर से काम संभाल रही हैं, बच्चों की परवरिश कर रही हैं, कुछ बीमार हैं। इन सब में घर की मदद के अभाव ने इसे और मुश्किल बना दिया है। माँए चौबीसों घंटे और ट्रिपल शिफ्ट काम कर रही हैं।

हालांकि, जेंडर रोल्स तेज़ी से बदल रहे हैं, लेकिन अभी भी घर चलाने की जिम्मेदारी घर की महिलाओं पर है। एक माँ के कई रूप और किरदार होते हैं और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कभी-कभी उनके पास खुद की देखभाल के लिए भी समय नहीं होता है।

खुद की देखभाल के लिए समय निकालें

एक बौद्ध शिक्षक इस बारे में बताते हैं कि आप कैसे खाली प्याले से पानी नहीं डाल सकते। यह स्वयं के पोषण और देखभाल के महत्व पर जोर देता है, जिससे हम अपने आसपास के लोगों के साथ उस ऊर्जा को साझा कर सकें।

बिना किसी गिल्ट और काम खत्म करने की जल्दी, इन सब के बीच मांओं को, अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है।

सेल्फ केयर, एक लक्जरी नहीं है, यह एक आवश्यकता है। एक माँ के रूप में खुद की देखभाल करना न केवल आपके लिए, बल्कि आपके जीवनसाथी और बच्चों के लिए भी फायदेमंद है। जब आप आराम और खुशी महसूस करती हैं, तो आप अधिक खुश रहती हैं, परिवार के साथ अपने समय का आनंद ले पाती हैं, बिना कोई चिड़चिड़ाहट महसूस किये।

आपके बच्चों के लिए यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके अपने शौक और दिनचर्या है, क्योंकि बच्चे अपने आसपास के लोगों और चीजों को देखकर सीखते हैं। यदि आप इसे अपने लिए करने में असहज महसूस करती हैं, तो इसे अपने बच्चों के लिए करें।

आप ये नहीं चाहेंगी कि आपके बच्चे भी ऐसा सोचें कि अपने शरीर का दुरुपयोग करना, एक्सरसाइज न करना, खुद के लिए समय न निकालना ये सब सही है।

खुद की देखभाल भी रिश्‍तों को मजबूत बनाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जो एक स्वस्थ संतुलन बनाने की कोशिश कर सकती हैं

1. न कहें : यदि आप थका हुआ महसूस कर रही हैं और एक निश्चित कार्य नहीं कर सकती हैं, तो NO कहना शुरू करें।

2. मदद के लिए पूछें: घर पर लोड साझा करने में अपने पति और बच्चों को शामिल करें। यह न केवल आपके बोझ को कम करता है, बल्कि आपको समर्थन का एहसास कराता है, और साथ ही आपके परिवार को अपने दम पर कुछ करने का अधिकार देता है।

3. अपने लिए कुछ समय निर्धारित करें: आप इस समय का उपयोग पढ़ने, संगीत सुनने, गाने, ध्यान करने या जो कुछ भी आपको पसंद हो, उसे करने में आनंद ले सकती हैं।

4. व्यायाम: स्वस्थ रहना बहुत महत्वपूर्ण है, स्वस्थ माताओं में आत्मसम्मान होता है। शारीरिक कसरत और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, भले ही यह 30 मिनट के लिए क्यों न हो। यह आपके समग्र स्वास्थ्य, मनोदशा और ऊर्जा के स्तर के लिए गेम-चेंजर हो सकता है।

5. नमक से स्नान: जी हाँ.. यह न केवल हमारे सिस्टम से पेंट-अप ऊर्जा को बाहर निकालता है, बल्कि हमें रिलैक्स और एनर्जेटिक महसूस करता है।

6. एनर्जी हीलिंग स्पा: यह आपके घर के आराम में अनुभव किया जा सकता है। यह ऊर्जा को चक्रों में संतुलित करता है, जिससे तनाव, दर्द और पीड़ा को दूर करने में मदद मिलती है। सिर्फ 30 मिनट का यह अनुभव आपके दिन का ख्याल रख सकता है।

7. अपने साथी के साथ कुछ समय बिताएँ: एक माँ के रूप में किसी की भूमिका में उलझ जाना आसान है। मगर अपने साथी के साथ अपने रिश्ते के लिए जगह और समय का होना उतना ही आवश्यक है।

हां, लॉकडाउन है लेकिन हाथ पकड़ना, एक-दूसरे को गले लगाना, अतीत की कहानियों को याद रखना, साथ में चीजें करना कहीं भी किया जा सकता है। बस एक-दूसरे को देखने का कार्य ही आनंद की गहरी भावना से भरने के लिए पर्याप्त है।

जब आपका कप आत्म-प्रेम और देखभाल से भर जाता है, तो आप अपने आस-पास के लोगों के लिए जो कुछ भी करते हैं वह आपको ऊर्जावान और पूर्ण महसूस कराता है।

यह भी पढ़ें : अपनी एजिंग मॉम की वेजाइनल हेल्‍थ के लिए आप उन्‍हें दे सकती हैं ये जरूरी सुझाव

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।