क्या आप आजकल अकसर लो महसूस करती हैं? जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण

कभी-कभी उदास, निराश या मायूस होना किसी के लिए भी सामान्य है। पर अगर आप लगातार इस भावना से घिरती जा रहीं हैं, तो आपको खुद पर ध्यान देना चाहिए।

low feel karti hain?
लो फील करना समस्या का कारण बन सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 26 June 2022, 17:30 pm IST
  • 111

हम सभी मूड स्विंग (Mood swings) से गुजरते हैं और कभी-कभी, हम अपने बारे में या अपने जीवन के बारे में खराब महसूस करते हैं। ऐसे चरण के दौरान, व्यक्ति उदास, तनावग्रस्त या क्रोधी हो जाता है। इस तरह की भावनाएं उतनी ही नॉर्मल होती हैं जितनी कि हर्षित या उत्साहित महसूस करना। ऐसी भावनाएं कभी स्थिर नहीं रहती हमेशा बदलती रहती हैं। मगर यदि आप हमेशा अपने बारे में ऐसा ही सोच रही हैं, तो ज़रूरी नहीं है कि आपकी लाइफ वाकई खराब हो। बल्कि यह किसी मानसिक स्थिति के कारण हो सकता है, जो आपको बार – बार ट्रिगर कर रही है।

प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में 10 आश्चर्यजनक कारणों के बारे में बताया जिसकी वजह से आप खराब महसूस कर सकती हैं।

यहां देखें उनका वीडियो

1. नींद पूरी न होना

जीवन में हर चीज के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप रात में अच्छी तरह से नहीं सो रही हैं, तो संभावना है कि आप कुछ दिनों से ठीक महसूस नहीं कर रही होंगी और आपको थकान भी महसूस हो रही होगी।

2. कब्ज

राशि वीडियो में कहती हैं, “यदि आपने ठीक से शौच नहीं किया है या आपको कब्ज है, तो विषाक्त पदार्थ आपके सिस्टम में वापस आ जाते हैं जिससे आप सुस्त महसूस करती हैं।” स्पष्ट रूप से, पेट साफ होना एक बेहतर दिन और बेहतर मूड को बढ़ावा देता है।

3. अनियमित भोजन की आदतें

बिना वक्त खाना खाना कई समस्याओं को जन्म दे सकता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट का कारण बनता है, जो आपको पूरे दिन को खराब कर सकता है।

khaanpaan ki kharab aadatein
खानपान की खराब आदतें। चित्र : शटरस्टॉक

4. अस्थिर मानसिक स्वास्थ्य

यदि आप आक्रोश में हैं और हताशा महसूस कर रही हैं, तो संभावना है कि ये नकारात्मक भावनाएं आपकी ऊर्जा को खत्म कर रही हैं। इसलिए, ऐसे मुद्दों को हल करने और अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से प्रोसेस करने के तरीके ढूंढें।

5. ज़्यादा सोचना

यदि आप ज़्यादा सोचती हैं, तो ऐसा भी हो सकता है कि आप बिना वजह बहुत थका हुआ महसूस करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप अधिक सोचती हैं या चिंतित होती हैं, तो आपका मस्तिष्क बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है जो शरीर को थका देता है। ऐसे में एक किताब पढ़ें और अपना ध्यान कहीं और लगाएं।

6. सब्जी न खाना

यदि आप दिन में पर्याप्त सब्जियां नहीं खा रही हैं, तो आपको थकान महसूस हो सकती हैं। इसकी वजह से आपको मूड स्विंग्स भी हो सकते हैं। इसलिए, हरी सब्जियां ज़रूर खाएं।

7. डिहाइड्रेशन

क्या आप जानती हैं कि आपके हाइड्रेशन के स्तर में सिर्फ 1 प्रतिशत की गिरावट आपको दिन भर आलसी महसूसकरा सकती है? तो, हाइड्रेटेड और खुश रहने के लिए रोजाना 2-3 लीटर पानी पिएं।

अकेलापन अवसाद को बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. अकेलापन

अगर आप अकेले हैं, तो आपको इस तरह की भावना को स्वीकार करने में थोड़ा समय लगता है। अलगाव की भावना आपको ऐसा महसूस करा सकती है कि जीवन भयानक है और यह केवल शारीरिक रूप से अकेले होने से संबंधित नहीं है। भावनात्मक अकेलापन भी आप पर हावी हो सकता है।

9. संबंधों का अभाव

यदि आप लोगों के साथ गहरे संबंध नहीं रखते हैं या स्वयं या दूसरों के साथ बातचीत नहीं करती हैं, तो यह आपके और आपके जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है। “गहरे रिश्ते हमें ईंधन देते हैं, हमारी आत्मा को ऊर्जा देते हैं और हमारे जीवन को कुछ उद्देश्य देते हैं।

10. सूजन

यदि आप बहुत लो महसूस कर रही हैं, तो आपके पेट को ट्रिगर करने वाले कुछ खाद्य पदार्थ खाने के कारण आपको निम्न श्रेणी की सूजन होती है, जो बदले में आपको चिंतित महसूस कराती हैं या आपको सोचने पर मजबूर करती है।

तो इन सभी कारकों को ध्यान में रखें यदि आप उदास महसूस कर रही हैं तो जीवन को सकारात्मक तरीके से देखें और इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें : वीकेंड को रखना है रिलैक्स और खुशनुमा, तो ये 5 टिप्स आ सकती हैं आपके काम

  • 111
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory