अगर रिश्ते में अब भी बाकी हैं ये 7 चीजें, तो अलग होने से पहले एक और मौका देना चाहिए 

अक्सर अपनी नासमझी या समय के बहाव में बह कर पार्टनर ऐसा कुछ कर देते हैं कि बात रिश्ते के टूटने तक आ पहुंचती है, लेकिन अगर आपके रिश्ते में स्पार्क अब भी बचा है, तो उन्हें दूसरा मौक़ा दिया जा सकता है। 
अपने रिश्ते को दें दूसरा मौक़ा, चित्र:
शालिनी पाण्डेय Published on: 10 June 2022, 19:53 pm IST
ऐप खोलें

मेरी मां अक्सर रिश्तों के विषय में कहती थीं कि उन्हें जोड़ना जितना आसान होता है, निभाना उतना ही मुश्किल। एक रिश्ते को बनाए रखने के लिए हम अपना पूरा एफर्ट देते हैं और खुद को खर्च भी करते हैं। पर कहते हैं न ताली एक हाथ से नहीं बजती। अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको रोज़ काम करना होता है। और ऐसे ही प्रयास दूसरे पक्ष से भी जरूरी होते हैं। 

कभी-कभी एक-दूसरे से कम्यूनिकेट करने में आई कमी, भरोसे में आई दरार और, बेवफाई जैसे कारणों से, आपका रिश्ता टूटने लगता है। ऐसे में सवाल यह है कि कैसे पता चले कि आपको अपने रिश्ते को दूसरा मौक़ा (second chance in relationship) देना चाहिए या नहीं! 

इस बारे में और समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने बात की मनोचिकित्सक, लाइफ कोच, बिजनेस कोच, हीलर, संस्थापक और निदेशक – गेटवे ऑफ हीलिंग की डॉ चांदनी तुगनैत, एमडी (वैकल्पिक चिकित्सा) से:

ये 7 कारण बताते हैं कि आपको अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहिए 

1 आप अब भी एक-दूसरे से प्यार करते हैं

क्या आपके लिए रिश्ते में रहने का पहला कारण प्यार नहीं है? प्यार मिलना आसान नहीं होता। यह बहुत ही दुर्लभ बात है। ऐसे में अगर आप दोनों ही एक-दूसरे से प्यार करते हैं और आपके रिश्ते में कुछ समस्याएं आ गई हैं, तो उन समस्याओं पर साथ मिलकर काम करें और फिर देखें कैसे ज़िन्दगी की राह न सिर्फ आसान लगने लगेगी, बल्कि साथ-साथ चलते हुए यह सफ़र यूं ही कट जाएगा।

2 अगर बच्चे उन्हें पसंद करते हैं

अगर आप दोनों शादीशुदा हैं और बच्चे भी हैं, तब आप दोनों को ही इस रिश्ते के बारे में अपनी भावनाओं से ऊपर उठकर बच्चे के नजरिए से देखने की कोशिश करनी चाहिए। डॉ चांदनी कहती हैं, हालांकि कोपैरेंटिंग इन दिनों बहुत से जोड़ों ने अपनाई है, पर यह साथ रहने का विकल्प नहीं हो सकती। 

अगर अब भी वे बच्चों को समय देते हैं, उनकी आर्थिक और शैक्षिक जिम्मेदारियों में योगदान करते हैं, तो आपको अभी रुक जाना चाहिए। देखें कि क्या बच्चे भी उनकी कंपनी में रहना पसंद करते हैं। यानी अभी आपको अपने और बच्चे, दोनों के नजरिए को गंभीरता से परखने की जरूरत है। 

रिश्ते में अगर स्पार्क बाकी हो तो वो दूसरा मौक़ा डिज़र्व करता है। चित्र : शटरस्टॉक

3 बहुत अधिक निवेश किया हो 

आप अपने पार्टनर से बहुत सारी चीजें साझा करते हैं। ये साझेदारी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आर्थिक भी हो सकती है। आर्थिक निवेश और कुछ करे न करे पर आपके भविष्य को जरूर प्रभावित कर सकता है। इसलिए अगर आप दोनों ने एक साथ मकान या बिजनेस के लिए निवेश किया है, तो इन सभी पर खुल कर बात करें।  

अगर अलग होना वाकई जरूरी है, तो किसी वकील या सलाहकार से मिलकर पहले इन मसलों पर बात करें। कानूनी लड़ाइयां बहुत लंबी खिंचती हैं और उनमें दोनों ही पक्षों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए अर्थ संबंधी मसलों को भी गंभीरता से लें।  

4 अगर समस्या समझ आ गई है और समाधान संभव है 

कभी आर्थिक परेशानियां, कभी रिश्तेदारों के ताने, तो कभी प्रोफेशन को बहुत ज्यादा समय देना, आपसी मनमुटाव और झगड़ों की वजह कोई भी हो सकती है। अमूमन एक से ज्यादा कारण भी अलगाव के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। 

पर अगर आप दोनों को रिश्ते में मन-मुटाव की वजह समझ आ गई है और समाधान संभव है, तो अलग होने से पहले इस रिश्ते को बचाने की कोशिश कीजिए। आप दोनों समस्याओं के प्रति न सिर्फ एक स्वस्थ दृष्टिकोण रखते हैं, बल्कि उन्हें हल करने के लिए रियलिस्टिक तरीके भी तलाश रहे हैं। समस्याओं का पता लगाना एक टूटे हुए रिश्ते को ठीक करने की ओर पहला कदम है।

5 वे आपके साथ समय बिताने के प्रति उत्साहित दिखते हैं 

हाल ही में आप दोनों के बीच गरमागरम बहस हुई है, लेकिन बाहर जाने या आउटिंग के दौरान आप दोनों न सिर्फ क्वालिटी टाइम बिताते हैं, बल्कि एक साथ खूब मज़े भी करते हैं।

एक दूसरे को समझें और रिश्ते को मजबूती दें। चित्र : शटरस्टॉक

रिश्तों में तनाव की वजह अकसर एक-दूसरे को टाइम न देना और कहीं और उस समय का निवेश करना  होता है। पर अगर आपका पार्टनर अब भी आपके साथ समय बिताना, आउटिंग करने के प्रति उत्साहित दिखता है, तो यकीनन अभी आपके अलग होने का समय नहीं आया है। 

6 आपके दिल की धड़कन अब भी उसे देख कर बढ़ती है

आपका दिल उसके लिए धड़कता है और आप अभी भी इसके सामने खुद को कमजोर महसूस करती हैं उनकी सेक्सुअल कंपनी को, उनके साथ को  तो अब भी कुछ बाकी रह गया है। जब आप एक-दूसरे के प्यार में होते हैं, तो झगड़े तनाव तो देते हैं, पर एक-दूसरे के प्रति असहज नहीं करते। इसे आप गृहस्थी और रिश्ते की नाेंक झोंक भी समझ सकती हैं। 

 जब भी आप उसे कुछ दिनों के बाद देखती हैं, तो आपका दिल धड़कता है। उन्हें देखकर आपकी मुस्कान कानों तक खिंच आती है, तो उसे तुरंत कॉल करें और डेट फिक्स करें। ताकि आप उन चीजों को फिर से महसूस कर सकें।

7 वे अब भी भविष्य की योजनाएं साझा करते हैं 

जब हम किसी से अलग होना चाहते हैं, तो अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताने से कतराते हैं। पर अगर आपका पार्टनर अब भी आपके साथ भविष्य की योजनाएं साझा कर रहा है, तो इसका अर्थ है कि वह आपके साथ भविष्य में भी रहना चाहता है। यानी अलगाव अभी सिर्फ एकतरफा है। तो आप ठंडे दिमाग से सोचें और उन्हें समझने की कोशिश करें। 

तो फिर देर किस बात की जाइए और उनका हाथ थामकर उन्हें दूसरा मौक़ा दे ही डालिए क्योंकि ज़िन्दगी दूसरा मौक़ा नहीं देती है।

यह भी पढ़ें: Alcohol addiction : फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए घातक है यह, जानिए आप इसे कैसे कम कर सकती हैं 

 

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story