और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

7 चीजें जिनके लिए आपको कभी भी गिल्ट महसूस करने की जरूरत नहीं है, हम बता रहे हैं क्‍यों

Published on:24 March 2021, 18:12pm IST
समाज की हमसें कई उम्मीदें होती है और वे हमसे भी उसी भेड़-चाल का हिस्सा बनने की उम्मीद करते हैं। लेकिन आप स्वतंत्र हैं और आपको गिल्ट फील करने की कोई ज़रुरत नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
अपने लिए समय निकालने पर आपको कभी भी गिल्‍ट महसूस नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने लिए समय निकालने पर आपको कभी भी गिल्‍ट महसूस नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं, जो हमसे उम्मीद करता है कि हम चीजों को एक निश्चित तरीके से करेंगे। दूसरों की ज़रूरतों के लिए खुद की इच्छाओं को मारना और अपनी ख़ुशी से पहले दूसरों की ख़ुशी देखना, यही सारी समस्याओं की जड़ है।

लेडीज, कभी भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह सब आपके लिए जरूरी महत्वपूर्ण है! यदि आप या कोई मित्र इन कार्यों को करता है और उनके बारे में दोषी महसूस करता है, तो उसे तुरंत रोक दें। क्योंकि आपको इसके लिए माफी मांगने की कोई जरूरत नहीं है!

तो, आइए उन कार्यों की सूची पर एक नज़र डालें जिनके बारे में आपको कभी भी दोषी महसूस नहीं करना चाहिए:

1. सोशल कॉल के लिए न कहना

आप एक सोशल व्यक्ति हो सकते हैं, और फिर भी किसी दिन अकेले रहना चाहते हैं। ऐसा सोचना बिल्कुल ठीक है! कई बार हम एक अच्छे दोस्त नहीं बन पाने के लिए गिल्ट फील करते हैं। लेकिन ऐसा करने में कुछ गलत नहीं है, क्योंकि ये आपकी ख़ुशी के लिए है।

अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।
अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।

2. खुद को ब्रेक देना

हम ऐसे समय में रहते हैं जब हम लगातार काम में उलझे रहते हैं, और हम एक ब्रेक लेना भूल जाते हैं। जब हम एक ब्रेक ले भी लेते हैं, तो सिर्फ काम के बारे में सोचते हैं। क्योंकि हमें लगता है कि हमने छुट्टी लेकर अपराध किया है! ब्रेक लेना गलत नहीं है। हम सब एक ब्रेक डिजर्व करते हैं और आपको इसके लिए खुद को गिल्ट फील नहीं करवाना चाहिए!

3. ऐसी नौकरी छोड़ना जो आपका सिरदर्द बन जाए

हमारा मतलब ऐसी नौकरी से नहीं है, जो आपको शारीरिक रूप से थका दे। अगर आप खुद को मानसिक रूप से थका हुआ पाते हैं, तो इसका मतलब है कि यह जॉब आपके लिए सही नहीं है। अपने आप को इसे छोड़ने की अनुमति दें, तब भी जब दुनिया आपको बताती है कि ऐसा करना गलत है। आपको अपनी शर्तों के अनुसार जीवन जीना चाहिए; दुनिया को कहने दो!

4. ईमेल नहीं देखना

जब से स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं, लोगों से उम्मीद की जाती है कि आप मिनटों में उनके संदेशों / ईमेल का जवाब देंगे! लेकिन, आप इसके लिए बाध्य नहीं हैं! यदि आप हर मिनट में अपने इनबॉक्स की जांच करते हैं, तो आपके तनाव का स्तर बढ़ सकता है। इसके बजाय, दिन के दौरान खुद को समय दें और फिर इसे करें! हम पर विश्वास करिए, यह पूरी तरह से ठीक है!

लगातार मेल देखना आपको तनाव दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लगातार मेल देखना आपको तनाव दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. लोगों को बताना

आपको अपने मन की बात कहने से डरने की ज़रूरत नहीं है, खासकर जब किसी ने आपके साथ अन्याय किया हो। यदि आप एल पीपल प्लीजर हैं, तो यह कठिन हो सकता है। लेकिन एक समय में एक कदम लें, और आप अंततः उन चीजों को कहने की आदत में पड़ जाते हैं जो आपको परेशान करती हैं।

यहां तक ​​कि अगर आपका मित्र या सहकर्मी आपके परिप्रेक्ष्य को नहीं समझता है, तो यह आपकी समस्या नहीं है। हां, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप असभ्य न बनें!

6. सिंगल होना

लोगों का मानना ​​है कि कोई व्यक्ति सिंगल नहीं हो सकता, क्योंकि उनके पास “विकल्प” नहीं हैं। फिर भी, यह आपकी समस्या नहीं है। यदि आप सिंगल रहने से खुश हैं, तो आपको इसके बारे में गिल्ट महसूस नहीं करना चाहिए। वास्तव में, इस अवसर का उपयोग अपने बारे में अधिक जानने के लिए करें, और अपनी पसंद की चीज़े करें।

अकेले होना उतना भी बुरा नहीं है, जितना लोग सोचते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अकेले होना उतना भी बुरा नहीं है, जितना लोग सोचते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

7. पैसा खर्च करना

ऐसा नहीं है कि हम ओवरस्पेंडिंग को प्रोत्साहित कर रहे हैं, लेकिन अपनी पसंद की चीजों पर पैसा खर्च न करना गलत है। सिर्फ यह मायने रखता है कि आपको इससे कितनी खुशी मिल रही है। हां.., यह एक व्यक्तिगत पसंद है और आपको उन चीजों को करने के लिए गिल्ट फील करने की कोई ज़रूरत नहीं है!

यह भी पढ़ें – जुकाम से ज्‍यादा संक्रामक है एक चुटकी खुशी, जानिए आप कैसे बांट सकती हैं अपने आसपास खुशियां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।