और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

2020 ने हमें सिखाया मेंटल हेल्‍थ को प्राथमिकता देना, ये 7 सबक जो आपको कभी नहीं भूलने चाहिए

Published on:22 December 2020, 16:30pm IST
2020 वर्ष महामारी का वर्ष रहा है। हम सभी जानते हैं कि इस वर्ष हमारे लिए जीवित रहना कितना कठिन कार्य रहा है। लेकिन इस साल हमने काफी कुछ सीखा भी है, 2020 वर्ष ने मानसिक स्वास्थ्य का महत्व सिखाया है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
वर्ष 2020 ने हमें मेंटल हेल्‍थ का ध्‍यान रखना सिखाया है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वर्ष 2020 ने हमें मेंटल हेल्‍थ का ध्‍यान रखना सिखाया है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि 2020 एक कठिन वर्ष रहा है। किसी भी चीज़ से अधिक, इसने हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर अतिरिक्त दबाव डाला है। लेकिन इसने हमारे लिए कुछ अच्छा भी किया है। यह संभवत: पहली बार है जब हम अपनी आवश्यकताओं को लेकर अधिक सचेत हो गए हैं। इसने जीवन के सभी पहलुओं के संबंध में हमारे दृष्टिकोण को व्यापक बना दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल का अधिकांश हिस्सा हमने घर पर बिताया है।

इस वर्ष की चुनौतियों ने हमें विभिन्न तरीकों से प्रभावित किया है। हालांकि यह कठिन रहा है, लेकिन 2020 ने हमें जीवन के लिए कई सबक सिखाए हैं, जिन्हें हम निश्चित रूप से अगले वर्ष तक अपने साथ ले जा रहे हैं।

1. प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है

एक चीज जो हमें कोविड ने सिखायी है, वह यह है कि हमारे जीवन पर पुनर्विचार करना और उसे सभी महत्वपूर्ण प्राथमिकताएं देना। जो कुछ भी कहा और किया गया, वह समय-समय पर हमारी प्राथमिकताओं को साकार करने के लिए आवश्यक है, चाहे वह व्यक्तिगत या व्यावसायिक स्तर पर हो। यह सब स्वयं की संतुष्टि और संतुष्टि की भावना पर ज्‍यादा फोकस करता है।

2. स्थिति के साथ अनुकूलन जरूरी है

यह बड़ी विडंबना है कि 2020 में हमने उन चुनौतियों की कल्‍पना नहीं की थी, जिनका हमें इस वर्ष सामना करना पड़ा। हम में से ज्यादातर लोगों ने इस साल बड़ी यात्राएं प्लान की थीं, लेकिन वास्तव में क्या हुआ? हम इस साल के अधिकांश भाग में अपने घरों तक ही सीमित रह गए।

स्थि‍तियां कैसी भी हों, हमें उनके अनुसार बदलना पड़ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्थि‍तियां कैसी भी हों, हमें उनके अनुसार बदलना पड़ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसने हमें इस वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाया है कि बदलने के लिए तैयार रहें, आप यह कभी नहीं जान सकते हैं कि आगे क्या होगा।

3. अपनी भावनाओं को व्यक्त करना

हम सभी जानते हैं कि हमारी अंतरतम भावनाओं को दबाने से आपके भीतर बहुत तनाव और संघर्ष होता है। यही कारण है कि आपको जो महसूस होता है उसे जाहिर करना बहुत आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति या कोई चीज आपको परेशान कर रही है, तो चुप रहने की बजाए, इसके बारे में बात करना सुनिश्चित करें। यह आपको अधिक मानसिक शांति प्रदान करने में मदद करेगा।

4. स्वयं को समय देना

यह 2020 का सबसे बड़ा मंत्र है। सबसे आगे रहने की दौड़ में हम खुद को इतना समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन इस महामारी ने हमें यह एहसास दिलाया कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह अंततः हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बाधित करता है।

अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।
अपने लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक।

पेंटिंग से लेकर डूडलिंग, कुकिंग से लेकर गार्डनिंग तक, यह साल सभी विकल्पों की खोज करने और स्वयं को समय देने के बारे में था।

5. रिश्तों की ताकत को नजरअंदाज न करें

हमने अपनी व्यक्तिगत इंगेजमेंट्स को कई बार रद्द किया है, आपको इसे बंद करने की जरूरत है। यह एक ऐसा साल था जब हमें लोगों से दूर रहने के लिए मजबूर किया गया था, और इससे हमें एहसास हुआ कि रिश्तों का निर्माण और उन्हें बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है। अपने करीबी लोगों के आसपास रहने से आपको तनाव से राहत मिलती है, और इसका सीधी सा अर्थ है कि इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

6. काम के बीच ब्रेक जरूरी है

इस वर्ष हमने जो दूसरी चीज सीखी वह थी ब्रेक लेना। हम में से ज्यादातर लोग खुद को आराम देने के लिए अपनी पसंदीदा गतिविधियों में शामिल न हो पाने के लिए दोषी महसूस करते हैं। वास्तव में, यह वर्ष बदतर था, क्योंकि हम बिना ब्रेक लिए, हर समय घर से काम कर रहे थे।

काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही यह एक ऐसी चीज है जिसे लंबे समय तक रखना चाहिए।

7. एक्सपर्ट से मदद लेना गलत नहीं

अगर आप एक पेशेवर की मदद लेना चाहती हैं, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह पहली बार था कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर बातचीत तेजी से बढ़ी, इससे एक बड़ी राहत मिली। थेरेपी आपके जीवन को सही तरीके से नेविगेट करने के बारे में है। ऐसा नहीं है कि आप केवल संकट में होने पर ही इसकी मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों साल के अंत में आप ज्‍यादा उदास रहने लगती हैं? यहां हैं बचाव के उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।