एक अच्छे जीवन साथी की तलाश है? तो जानिए गलत लड़कों को न कहने के 6 तरीके

Published on: 8 January 2022, 12:00 pm IST

आपको स्लीपिंग ब्यूटी की तरह अपने प्रिंस का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। सुखी जीवन के लिए सही साथी चुनना जरूरी है। यहां कुछ मनोविज्ञान समर्थित टिप्स दी गई हैं!

Sahi life partner ke liye in baato ka khyaal rakhe
सही लाइफ पार्टनर चुनने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें ‘रिश्ते वाली आंटी’ और शादी के बारे में आपके रिश्तेदार लगातार परेशान कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि दबाव अच्छा नहीं होता है। जब आप एक मैट्रिमोनियल साइट पर दाएं और बाएं स्वाइप कर रहे हैं, तो सोच रहे हैं कि सभी अच्छे पुरुष कहां हैं। असल में कन्फ्यूज होने की बजाए अपना समय यह महसूस करने में बताएं कि आप एक साथी में क्या चाहते हैं।

विवाह को एक आदर्श रूप से सुव्यवस्थित नहीं किया जा सकता है। हर कोई अपनी पसंद, नापसंद और मन की जटिलताओं से अलग होता है। हो सकता है कि आपके मित्र के लिए एक अच्छे जीवन साथी की परिभाषा आपके व्यक्तिगत हितों के अनुकूल न हो। इसका कारण काफी सरल है। यह एक ऐसा आकार नहीं है जो सभी सौदे पर फिट बैठता है! अलग-अलग रुचियां, उपलब्धियां और जीवन लक्ष्य हैं। जिन्हें सही चुनाव करने से पहले ध्यान में रखा जाता है।

इस प्रकार, हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि एक आदर्श साथी खोजने के लिए कोई जादू या जादुई औषधि नहीं है। एक अच्छे साथी को आकर्षित करने के लिए पहला कदम अपने हितों के प्रति जागरूकता विकसित करना है।

Happy life ke liye sahi life partner jaroori hai
सुखी जीवन के लिए सही लाइफ पार्टनर जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपको भी लगता है कि, “मैं कैसे बता सकती हूं कि यह व्यक्ति एक अच्छा जीवन साथी बन जाएगा? मुझे कैसे पता चलेगा कि यह व्यक्ति मेरे लिए सही है? मुझे उससे सबसे महत्वपूर्ण बात क्या पूछनी चाहिए?” तो हमारे यह टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

फोर्टिस अस्पताल मुलुंड और फोर्टिस हीरानंदानी अस्पताल, वाशी, मुंबई, के सलाहकार-मनोचिकित्सक, डॉ केदार तिलवे, ने हेल्थशॉट्स से बात की, कि शादी के लिए किसी से मिलते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शादी के लिए पुरुष चुनने से पहले 6 बातों का ध्यान रखें

1. संवाद

वे कहते हैं, संवाद कुंजी है। अरेंज मैरिज सेटअप में या डेटिंग करते समय भी व्यक्ति से संवाद करना और उसे जानने का प्रयास करना बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ तिलवे का सुझाव है, “यदि संभव हो, तो मिलने से पहले कुछ बातचीत करें और कॉल के दौरान व्यक्ति के व्यवहार के प्रति सावधान रहें।”

2. व्यवहार पर ध्यान दें

पहली बार मिलते समय, देखें कि क्या वह व्यक्ति बातचीत के दौरान अन्य लोगों या आपकी बात पर खुलकर हावी हो रहा है या खारिज कर रहा है। यह आपको इस बात का स्पष्ट संकेत दे सकता है कि परिस्थितियों या समाधानों के मामले में वह कितना ग्रहणशील होगा जो उसकी पसंद के अनुसार नहीं है।

3. लक्ष्यों की तलाश करें

शादी की संभावना को पूरा करते समय, डॉ तिलवे व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों योजनाओं के लिए अपने लक्ष्यों को स्पष्ट तरीके से समझने की सलाह देते हैं। आप जिस व्यक्ति के साथ हैं, उसकी वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यह भी देखें कि क्या वह सनक और कल्पनाओं पर खुले तौर पर विश्वास नहीं करता है। सुनिश्चित करें कि वह भावनात्मक या वित्तीय जरूरतों के लिए पूरी तरह से आप पर निर्भर नहीं होने वाला है!

Acha rishta banaye rakhne ke liye dosti hona jaroori hai
अच्छा रिश्ता बनाए रखने के लिए दोस्‍ती होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. उनके पारिवारिक मूल्यों और अपेक्षाओं को समझें

एक बार जब आप किसी लड़के के साथ बातचीत कर रहे हों, तो उसके मूल्यों, विश्वासों और जीवन में अपेक्षाओं को समझने की कोशिश करें। अपने परिवार और दोस्तों के साथ उनका रिश्ता कैसा है, इसका अंदाजा लगाने में कुछ प्रयास करने से मदद मिल सकती है। डॉ. तिलवे कहते हैं, “यह भी देखें कि क्या यह व्यक्ति दीर्घकालिक परिचितों को बनाए रखने में सक्षम है। और, यदि नहीं, तो इसे बंद करने का क्या कारण था।”

5. अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें

आपके साथ पहले भी ऐसा हुआ होगा कि आपको किसी व्यक्ति से सही वाइब्स नहीं मिल पाते और यह सही साबित हुआ। यदि आप किसी नए व्यक्ति से मिल रहे हैं, तो अपनी अंदर की भावना पर भरोसा करना आवश्यक है। यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या आप उसकी उपस्थिति में सहज हैं और हल्की-फुल्की बातचीत कर सकते हैं। डॉ तिलवे कहते हैं, “अगर आप एक ही चीज़ के बारे में एक साथ मुस्कुरा सकते हैं तो इस पर ध्यान दें। यदि नहीं, तो यह सबसे बड़ा संभावित रेड सिग्नल है।”

6. देखें कि वह आपके साथ कैसा व्यवहार करता है

हर छोटी बारीकी पर ध्यान दें। देखें कि क्या वह आपके लिए कुर्सी खींचता है, दरवाजा खुला रखता है या पहले आपकी सेवा करता है। देखें कि मीटिंग के बाद कोई व्यक्ति आपके साथ कैसा व्यवहार करता है। जांचें कि क्या बातचीत में वही स्पार्क है, भले ही आप एक-दूसरे की उपस्थिति में न हों। यह देखना भी अच्छा होगा कि क्या वह आपके विचारों का सम्मान कर सकता है। ध्यान दें कि क्या उनका व्यवहार कुछ मीटिंग्स के बाद भी अच्छा है?

यह जानना भी है जरूरी

जीवन साथी चुनना आपके अब तक के सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। यह उतना ही महत्वपूर्ण होगा जितना कि सही कॉलेज चुनना, घर खरीदना और करियर तय करना। जीवनसाथी का निर्णय आपके जीवन के अन्य सभी क्षेत्रों को प्रभावित करेगा।

यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है और इसके लिए विचार-मंथन की आवश्यकता है। शादी करते समय आप न केवल अपना साथी चुनते हैं] बल्कि अपने बच्चों के लिए एक पिता और अपने माता-पिता के लिए दामाद भी खोजते हैं। ऐसे निर्णय समझदारी से लें और जल्दबाजी में न लें।

यह भी पढ़ें: डियर लेडीज आपके पार्टनर की हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है नियमित सेक्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें