आराम करना मतलब सिर्फ सोना नहीं है, आपके शरीर को चाहिए ये 5 प्रकार के आराम

इस भाग दौड़ भरे जीवन में हम सभी को थोड़ा थमने और आराम करने की ज़रूरत है। मगर क्या आप जानते हैं कि आराम करने के भी कई तरीके होते हैं।

मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने के लिए आराम करना जरुरी है ।चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 18 November 2021, 21:00 pm IST
  • 126

आपने कितनी बार खुद को थका हुआ पाया है? इस महामारी के बीच, शायद हर दिन। हर बार जब हम थका हुआ महसूस करते हैं, तो हम सैलून सेशन के बारे में सोचते हैं या हमारे कम्फर्ट फूड के बारे में सोचते हैं। आजकल यही हमारी सेल्फ केयर की परिभाषा है। आराम से ज्यादा आवश्यक कुछ नहीं है। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि विश्राम केवल एक प्रकार का नहीं होता है, इसके कई प्रकार हैं। तो, क्या आप यह सब जानने के लिए तैयार हैं?

शारीरिक आराम (Physical rest)

हम में से ज्यादातर लोग इस बारे में पहले से ही जानते हैं कि हमेशा जागते रहना कैसा लगता है। इसमें ज़्यादा दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है, अगर आपके शरीर को आराम करने की जरूरत है, तो आपको ठीक से सोना चाहिए।

जनरल फिजिशियन, डॉ रश्मि ताराचंदानी, हेल्थशॉट्स के साथ साझा करती हैं “सामान्य से थोड़ा पहले सोने की कोशिश करें, और जब आपका शरीर तैयार न हो तो व्यायाम करने के लिए खुद को पुश न करें।”

आपके शरीर को चाहिए ये 5 प्रकार के आराम। चित्र : शटरस्टॉक

भावनात्मक आराम (Emotional rest)

उस समय के बारे में सोचें जब आपका दिन खराब रहा हो? या आपका ब्रेकअप कब हुआ था? क्या आपको एक ही बार में थका हुआ, चिंतित, भ्रमित और तनावग्रस्त महसूस नहीं हुआ? भावनात्मक आराम को उन भावनाओं के रूप में परिभाषित किया जाता है,जो परेशान करती रही हैं।

देविशा बत्रा, सीनियर साइकोलॉजिस्ट, आईविल कहती हैं, “भावनात्मक थकावट को कम करने में मदद करने के लिए, किसी के भावनात्मक ट्रिगर्स को समझना महत्वपूर्ण है। यह उन स्थितियों के बारे में जागरूकता प्रदान करेगा जो आपको सभी भावनाओं को महसूस करा रही हैं।”

वह आगे कहती हैं, “एक बार जब आप स्थिति का विश्लेषण कर लेते हैं, तो आप उन विचारों के चक्र को तोड़ने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अपने आप से पूछें: कौन से विचार आपकी अधिकांश भावनाओं को ट्रिगर करते हैं? कौन सी भावनाएं सबसे कठिन हैं? शांत रहने के लिए आप आमतौर पर क्या करते हैं? सबसे अच्छा या सबसे बुरा क्या हो सकता है?”

यह लोगों को प्रतिक्रियावादी दृष्टिकोण के बजाय सावधानीपूर्वक निर्णय लेने में मदद करेगा।

सामाजिक आराम (Social rest)

यह आपके लिए नया हो सकता है, लेकिन याद रखें कि समान विचारधारा वाले लोगों के साथ जुड़ने के लिए समय निकालना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

डॉ ताराचंदानी कहते हैं – “आप सामाजिक योजनाओं को बंद कर सकते हैं क्योंकि आप काम में व्यस्त हैं, लेकिन ऐसा न करें। इसके बजाय, किसी ऐसे दोस्त से मिलने की कोशिश करें जो आपको अच्छी तरह समझता हो। आप उनसे जूम या फेसटाइम पर भी बात कर सकते हैं।”

अपने आप को थोड़ा रेस्ट दें। चित्र-शटरस्टॉक।

मानसिक आराम (Mental rest)

क्या आप एक ही समय में बहुत सी चीजों के बारे में चिंता करते हुए पूरी रात जागते रहे हैं? क्या आपने कभी महसूस किया है कि आप चीजों को प्रोसेस नहीं कर सकते हैं और सच्चा आराम असंभव है? यहीं पर मानसिक आराम की आवश्यकता होती है।

बत्रा कहते हैं – “मानसिक आराम वह जगह है जहां आप अपने मस्तिष्क को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करना बंद कर देते हैं और जानकारी को प्रोसेस करने के लिए समय देते हैं। दूसरे शब्दों में, छोटे-छोटे ब्रेक लेकर मानसिक रूप से रिचार्ज हो सकते हैं, किसी भी परेशान करने वाले विचारों को नोट करना, अपनी पसंद की गतिविधियां करना, नींद के पैटर्न पर काम करना या दोस्तों से मिलना।”

रचनात्मक आराम (Creative rest)

क्या आप ऐसी नौकरी में हैं जिसके लिए आपको अपनी रचनात्मकता को लगातार प्रदर्शित करने की आवश्यकता है? यदि हां, तो आपके दिमाग को भी थोड़ा विराम चाहिए।

ताराचंदानी बताते हैं, “एक ब्रेक लें, टहलने जाएं, किताब पढ़ें या संगीत सुनें। अपनी रचनात्मक ऊर्जा को फिर से भरने के लिए आपको खुद को प्रेरणा देने की जरूरत है। ”

यह भी पढ़ें : बड़ी उम्र के व्यक्ति के प्यार में हैं, तो समझिए इस रिश्ते को बेहतर बनाने के उपाय

  • 126
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory