अशांत और अस्थिर मन कई जगह बंटा हुआ है? तो ये 5 उपाय बनाएंगे आपको शांत चित्त

जब मन शांत नहीं होता, तब स्किल्ड होते हुए भी आप अपना बेस्ट नहीं दे पातीं। फिर चाहें वह प्रोफेशनल फ्रंट हो या आपके निजी रिश्ते।

Procrastination dur karne ke tarike
अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है दिमाग का काबू होना। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 6 November 2022, 20:00 pm IST
  • 141

खुद को समझने के लिए सबसे जरूरी है अपने मन को और मस्तिष्क को शांत रखना। मन को शांत रखना सरल काम नहीं है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। जब मन अशांत होता है तब हम बड़े निर्णय नहीं ले पाते हैं और छोटी-छोटी बातों के फैसले लेने में भी गलतियां करते हैं। हमारा मन उस काम को करने को भी राजी हो जाता है जो हम नहीं करना चाहते। और जो हम चाहते है वो नहीं करते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा मन परेशान होता है और नहीं जान पाता कि वो क्या चाहता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने मन-मस्तिष्क को शांत रखें और खुद को जानने कि कोशिश करें कि हम क्या चाहते हैं। और हमारे लिए क्या सही है।

आज की बिजी लाइफस्टाइल में व्यक्ति के पास सभी काम करने के लिए टाइम है लेकिन यदि बात आती है खुद को वक़्त देने की, खुद से बातचीत करने की मन को शांत करने की उसे समझने की तो किसी के पास समय नहीं होता है। लोग मशीन की तरह काम कर रहे हैं आज की भागदौड़ में शामिल है जिसकी वजह से उन्हें तनाव भी होता है और परेशान रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि वो खुद क्या चाहते है ये समझे और इसके लिए जरूरी है मन को शांत रखना तो चलिए आज हम बात करेंगे कि लोग खुद से कैसे जुड़ सकते हैं और कैसे अपने अशांत मन को काबू में कर सकते हैं।

teachers day 2021
खुद पर भरोसा करने से आत्मविश्वास बढ़ता है। चित्र: शटरस्टॉक

ये 5 उपाय आपको शांतचित्त होने में मदद करेंगे

1. ध्यान केंद्रित करें

किसी चित्र पर, या ऐसी वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करें जिसे देख कर आपका मन हो। ये उपाय मैडिटेशन की तरह काम करती है, लेकिन इस उपाय में किसी शब्द या विचार को सोचने और सुनने की जगह केवल शांति या ख़ुशी देने वाले दृश्य और वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करना है। जैसे – “आप सुबह उठे और उस वस्तु को देखे जिसे आप पाना चाहते थे तो आप मन अपने आप ख़ुशी से झूम उठता है”।

ठीक इसी तरह के करीब 10 मिनट तक किसी सकरात्मक दृश्य को देखने से भी आपका मन को शांत होता है।

2. लम्बी और गहरी सांस लें

गहरी और लम्बी सांस मन को शांत रखने का अचूक और सरल उपाय है। जब हम अपना ध्यान सांस लेने पर केंद्रित करते हैं, तब हमारे मस्तिष्क में अच्छे रसायन स्रावित होते हैं, जो मन को नियंत्रित करने और मन को खुश रखने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं।

जब भी आपका मन अशांत हो तो आप पांच बार गहरी और लम्बी सांस लेना शुरू करें और जब तक संभव हो रोकने के बाद धीरे-धीरे छोड़ दें। सांस भरते वक़्त अपना ध्यान फेफड़ों पर केंद्रित करना चाहिए। ऐसा करने से मन और मस्तिष्क में भावनात्मक विचार नहीं आते हैं, और शांति का अनुभव होता है।

यह भी पढ़े- आत्मविश्वास की कमी बन रही है पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ में बाधा? तो एक्सपर्ट से जानें कॉन्फिडेंट दिखने के 5 टिप्स

3. योग है जरूरी

ये बात तो सभी जानते है कि योग से न सिर्फ तन बल्कि मन भी स्वस्थ्य और शांत रहते हैं। इसलिए मन को शांत करने के लिए योग करना एक बेहतरीन उपाय है।

नियमित रूप से योग करने से व्यक्ति हेल्दी रहता है। शांत दिमाग और मन के लिए बॉडी का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योग चाहिए।

warm up exercise
एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में ज़रूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. हमेशा सकारात्मक रहें

आपका मन जब भी परेशान होता है तो नकारात्मक विचार आपके दिमाग पर हावी होने लगते हैं। इसलिए जरूरी है हमेशा सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और अच्छे नतीजे हासिल होंगे। जब हमेशा सकारात्मक रहते हैं और जीवन के प्रति सकारात्मक विचार रखते हैं तो आप कामयाबी भी हासिल करते हैं और ऐसा होने पर आपके मन को ख़ुशी मिलती है और वो शांत रहता है।

5. म्यूजिक करेगा मैजिक

एक कहावत है की म्यूजिक इस बेस्ट मेडिसिन और ये सच भी है। आप जब भी परेशान हो या अशांत हो तो बस अपने पसंदीदा म्यूजिक को ऑन करें और उसे एन्जॉय करें। ये सुनने में शायद अजीब है लेकिन ये कुछ ही मिनटों में आपके उदास और परेशान मन को ख़ुशी से भर देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप संगीत सुनते हैं तो आपके दिमाग में नकारत्मक विचार नहीं आते हैं। और मन शांत रहता है।

यह भी पढ़े- तुलसी के साथ ये 3 प्लांट हैं बदलते मौसम में आपके दोस्त, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 141
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें