वैलनेस
स्टोर

ये 5 संकेत बताते हैं कि आप अपने रोमांटिक रिश्ते में असुरक्षित महसूस कर रहीं हैं

Updated on: 5 February 2021, 16:22pm IST
समय-समय पर किसी रिश्ते में असुरक्षित महसूस करना सामान्य है। लेकिन अगर आपका डर आपके जीवन और रिश्ते को प्रभावित कर रहा है, तो यह एक गंभीर समस्या है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
भावनात्मक अंतरंगता का आनंद लेने के लिए आपको अपने साथी पर भरोसा करने की आवश्यकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

मनुष्य के रूप में, हम सभी की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं। कभी-कभी, हमारी कमजोरियां हमें बेहतर बनाती हैं, इतना कि वे हमारे व्यक्तित्व को बदल देती हैं। नहीं, हम इसे अपराध नहीं कह रहे हैं, क्योंकि हम सभी में यह दोष हैं। यह वही है जो हमें मानव बनाता है! लेकिन अगर यह हमारे सोचने और व्यवहार करने के तरीके को विकृत कर देता हैं, तो यह निश्चित रूप से एक बड़ी समस्या है। अगर इन्हें अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो ये हमारे जीवन के कई क्षेत्रों पर कहर बरपा सकते हैं, जिसमें हमारे रिश्ते भी शामिल हैं।

स्थिति तब हाथ से बाहर हो जाती है, जब आप अपनी असुरक्षा की भावना पर काम करना शुरू कर देते हैं, या तो आप अपने साथी पर निर्भर हो जाते हैं या उनसे पूरी तरह दूर हो जाते हैं। यदि आप जानते हैं कि हमारा क्या मतलब है, तो आगे बढ़ें और उन सभी संकेतों के बारे में पढ़ें, जो बताते हैं कि आप अपने रिश्ते में असुरक्षित महसूस कर रहीं हैं!

  1. आपको अपने साथी पर भरोसा करने में परेशानी होती है

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि प्यार एक रोमांटिक रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण विश्वास भी है। यदि आपकी असुरक्षा की भावना आपके साथी पर भरोसा करने के रास्ते में आती है, तो यह निश्चित रूप से आपके लिए भावनात्मक रूप से उन्हें खोल पाना मुश्किल होगा। यह आपके रिश्ते को कई तरीकों से प्रभावित करता है, क्योंकि यह आपके पास जिस तरह की भावनात्मक अंतरंगता है, उसे प्रतिबंधित कर देगा। जो कि आपके रिश्ते के लिए हानिकारक है।

यह भी पढ़ें: छोटी-छोटी परेशानियों पर टेंशन लेने लगती हैं, तो ये 6 टिप्‍स करेंगे टेंशन फ्री रहने में आपकी मदद

  1. आप अपने नकारात्मक विचारों के अनुसार रिएक्‍ट करने लगते हैं 

हम सभी के मन में समय-समय पर नकारात्मक विचार आते हैं, लेकिन अगर आप हर बार खुद को आत्म-संदेह के चक्र में फंसते हुए पाते हैं, तो आप अपने नकारात्मक विचारों के अनुसार रिएक्‍ट कर रही हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप एक ही चीज को बार-बार करते हैं, तो यह एक आदत बन जाती है। 

आखिरकार, यह आपके रिश्ते का हिस्सा बन जाता है। आपके साथी को प्रभावित करता है और चीजों को विषाक्त बनाता है। आप इसे बहुत सामान्य मान सकते हैं, लेकिन यह आपके रिश्ते को धीरे-धीरे खा रहा है!

कितना बैठना है ज्‍यादा बैठना . चित्र: शटरस्टॉक
अपने रिश्ते को लेकर अधिक न सोचें। चित्र: शटरस्टॉक
  1. आप हमेशा अपने साथी के एक्स से अपनी तुलना करती हैं

हम सभी यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि हमारे साथी ने हम से पहले किस-किस को डेट किया है। लेकिन यदि आप विवरणों का अवलोकन करते हैं और लगातार उनसे अपनी तुलना करते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके रिश्ते के लिए खतरनाक है। 

यहां तक ​​कि अगर आपका साथी पूरी तरह से आपके साथ है, तो वह लगातार तुलना को बंद करने जा रहा है। संक्षेप में, यह किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए एक डील-ब्रेकर की तरह हो सकता है।

  1. आपके साथी को आपको लगातार आश्वस्त करने की आवश्यकता है

अपने साथी पर भरोसा करना गलत बात नहीं है, हम सभी को इसकी जरूरत है। लेकिन अगर आपका साथी आपकी हर बात को सत्‍यापित करे, तो लेडीज यह एक गंभीर समस्या है। यदि वे आपको आश्वस्त करते हुए तंग आ जाते हैं, तो आपकी असुरक्षा की भावना कई गुना बढ़ जाएगी। 

इससे यह भी पता चलता है कि आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अपने साथी पर निर्भर हैं, जो एक अच्छा संकेत नहीं है। इसलिए, अपनी असुरक्षा की भावना पर काम करने की कोशिश करें, इससे आपके साथी पर आपकी निर्भरता कम होने लगेगी।

  1. आपका अस्तित्व आपके साथी के बारे में है

जब आप एक रोमांटिक रिश्ते में शामिल होते हैं, तो आपके और आपके साथी के साथ बहुत कुछ होगा। लेकिन उस सब का कोई मतलब नहीं है! आप दोनों को अपने व्यक्तिगत जीवन का नेतृत्व करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि अपने खुद के दोस्तों के साथ घूमना और उन चीजों को करना जो आपको पसंद हैं। यदि खुद के लिए कुछ भी करते हुए पाते हैं, और वह सब कुछ करते हैं जो आपके साथी को पसंद है, भले ही इसमें आपकी कोई रुचि न हो, तो यह दर्शाता है कि आप इस रिश्ते में बहुत असुरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें: खुश रहिए! ये 10 लक्षण बताते हैं कि आपको मिला है आपका परफेक्‍ट पार्टनर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।