दोस्ती में हमेशा आपकी खिल्ली उड़ाना हो सकता है टॉक्सिक फ्रेंडशिप का रेड फ्लैग, इन 5 तरह के दोस्तों से बचकर रहें

आपने अगर अपने दोस्तों को ये कहते सुना है कि तुम बहुत संवेदनशील हो, मैं तो बस मजाक कर रहा था! अपने दोस्त द्वारा अपमानित किए जाने के बाद। तो ये मजाक नहीं है अगर ये केवल एक या दो बार हो तो ठीक है, लेकिन एक अच्छे दोस्त द्वारा प्रतिदिन अपमानित होना कोई दोस्ती नहीं है।
Jealous friends se bachein
कुछ लोग जब किसी व्यक्ति की तरह बनना चाहते हैं, तो खुद को उससे सर्वश्रेष्ठ साबित करने के अलावा उसे काफपी करने लगते हैं। चित्र : शटर स्टॉक
संध्या सिंह Published: 4 Jul 2024, 05:44 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

बॉयफ्रेंड को लेकर रेड फ्लैग और ग्रीन फ्लैग की चर्चा हर जगह हो रही है। सोशल मीडिया से लेकर असली दुनिया तक हर कोई टॉक्सिक रिलेशनशिप और रेड फ्लैग (red flag) पर अपना ज्ञान दे ही रहा है। लेकिन दोस्ती में रेड फ्लैग (red flag in friendship) का क्या। क्या टॉक्सिक फ्रेंडशिप (toxic friendship) के बारे में आपको पता है। अफसोस, हम अभी भी परेशान करने वाली चीजों को अनदेखा करते हैं, गैसलाइटिंग (gaslighting) की अनुमति देते हैं, और खराब संगति को नहीं छोड़ते है। आपके पास कोई भी दोस्त न होना ये इस चीज से बहुत बेहतर है कि आप गलत लोगों के साथ खालीपन भरने की कोशिश करते हैं।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट रूचि रूह बताती है कि एक मजबूत दोस्ती आपके स्वास्थ्य, मानिसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। दूसरी ओर, एक टॉक्सिक दोस्ती या एक ऐसी दोस्ती जो अपना समय पूरा कर चुकी है, आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है।

mental health ke liye acche nahi toxic dost
एक टॉक्सिक दोस्त भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

चलिए जानते है टॉक्सिक फ्रेंडशिप के कुछ रेडफ्लैग (red flag of toxic friendship)

1 वे आपको नीचा दिखाते हैं

आपने अगर अपने दोस्तों को ये कहते सुना है कि तुम बहुत संवेदनशील हो, मैं तो बस मजाक कर रहा था! अपने दोस्त द्वारा अपमानित किए जाने के बाद। तो ये मजाक नहीं है अगर ये केवल एक या दो बार हो तो ठीक है, लेकिन एक अच्छे दोस्त द्वारा प्रतिदिन अपमानित होना कोई दोस्ती नहीं है। यह दुर्व्यवहार है। आपका दोस्त आपके साथ तो अच्छा है और ग्रुप में आपको अपमानित करता है तोइसे आप एक रेड फ्लैग मान सकते है।

2 उनके साथ समय बिताने में आपको थकान महसूस होती है

ये एक छोटा संकेत है लेकिन किसी विशेष व्यक्ति के साथ आपकी कम्पैटिब्लिटी के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। यदि उनके साथ सबसे छोटी बातचीत भी आपके संसाधनों को खत्म कर देती है, तो यह अस्वस्थ दोस्ती जितना देती है, उससे कहीं ज़्यादा ले लेती है।

3 वे आप पर कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं

क्या आप उस खास दोस्त से मिलने के बजाय दूसरे लोगों से मिलते समय गिल्टी महसूस करते हैं? क्या यह व्यक्ति आपके साथी और आपके दूसरे दोस्तों के बारे में बुरा-भला कहता है? आपके दूसरे दोस्तो को छोड़ने के लिए कहता है? तो, आप एक टॉक्सिक फ्रेंडशिप में है जो आपको लोगों से अलग थलग रखना चाहता है इससे आप गिल्ट भी महसूस कर सकते है।

4 आप ही सब कुछ देते हैं

स्वस्थ दोस्ती सहयोग और पारस्परिकता के बारे में है। एक स्वस्थ दोस्ती में, देने और लेने की मात्रा बराबर होनी चाहिए। अगर आपकी दोस्ती में बहुत बड़ा असंतुलन है, जिसमें आम तौर पर आप ही देने वाले, सुनने वाले और प्रयास करने वाले होते हैं, तो यह एकतरफा, टॉक्सिक फ्रेंडशिप का संकेत है।

Friendship-ending
टॉक्सिक फ्रेंडशिप आपको इमोशनल रूप से काफी प्रभावित कर सकती है। चित्र :शटरस्टॉक

5 आप अपनी सफलताओं को बताने में संकोच करते हैं

एक अच्छी और हेल्दी दोस्ती में, हम एक-दूसरे की सफलताओं, खुशियों और बड़ी और छोटी दोनों तरह की जीत में साथ देते है और जश्न मनाते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति की सफलता पर कुछ ईर्ष्या महसूस करना मानव स्वभाव है, लेकिन अगर आप देखते हैं कि कोई दोस्त इन क्षणों में आपके लिए खुशी और गर्व की भावना महसूस नहीं कर रहा है, आपकी उपलब्धियों को कम करके आंकता है, शायद ही कभी आपकी तारीफ करता है, या आपसे कॉम्पिटिशन करने की कोशिश करता है, तो यह एक रेड फ्लैग है।

ये भी पढ़े- तकलीफ को मुस्कान से छुपाते रहना हो सकता है स्माइलिंग डिप्रेशन का संकेत, इससे उबरना है जरूरी

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख