फॉलो
वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 और न्‍यू नार्मल के बीच हमने सीखे 5 हैप्‍पीनेस टिप्‍स, जो हमेशा रहेंगे याद

Updated on: 25 December 2020, 11:52am IST
अपने अच्‍छे और बुरे दोनों कारणों के चलते वर्ष 2020 हमें ताजिंदगी याद रह जाने वाला है। चुनौतियों का सामना करते हमने खुद का ख्‍याल रखना और खुद को खुश रखना भी सीखा। ये पांच हैप्‍पीनेस टिप्‍स उम्र भर हमारे काम आने वाले हैं।
विनीत
  • 83 Likes
इस महामारी से हमने खुद का ख्याल रखना और खुश रहना भी सीखा है। चित्र-शटरस्टॉक।

कोविड-19 ने हमारे जीवन को कई मायनों में बदल कर रख दिया है। जैसा कि वर्ष 2020 पूरी तरह से हमारे लिए जोखिम भरा रहा है, और अब हम नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं। हालांकि कोरोना का कहर अभी भी जारी है। अपने नए साल में भी हमें इसको अपने साथ लेकर चलना होगा। पर इन चुनौतियों के बीच ही हमने खुद को खुश रखना भी सीखा है। आइए जानते हैं कौन से हैं वे हैप्‍पीनेस टिप्‍स जो 2020 ने हमें दिए।

हम आपको 5 ऐसी हेप्पिनेस टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो इस महामारी के दौर में हमने सीखी हैं। चलिए तो बिना समय बर्बाद किये हम आपको बताते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

  1. खुद को समय देना

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और सबसे आगे रहने की दौड़ में हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन इन दिनों इस महामारी के प्रकोप के चलते हमने यह जाना है कि हमारे शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो या मानसिक स्वास्थ्य की, स्वयं के लिए समय निकालना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 2020 ने हमें सिखाया मेंटल हेल्‍थ को प्राथमिकता देना, ये 7 सबक जो आपको कभी नहीं भूलने चाहिए

  1. स्वास्थ्य का ध्यान रखना

शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो या मानसिक स्वास्थ्य की, हम सभी इस बात से अच्छी तरह परिचित हैं कि इस महामारी ने हमारे स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित किया है। लेकिन इस महामारी से पहले ज्‍यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्‍यादा सजग नहीं रहते थे। लेकिन इस महामारी ने हमें यह एहसास दिलाया कि हमारा स्‍वस्‍थ रहना सबसे ज्‍यादा जरूरी है।

पोषण के लिए पहले आपको अपने शरीर की आवश्‍यकता को जानना होगा। चित्र : शटरस्‍टॉक
महामारी के इस दौर में हमने अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने खानपान में बदलाव किया। चित्र : शटरस्‍टॉक।
  1. खानपान में बदलाव

हम में से अधिकांश लोग ऐसे हैं जो तरह-तरह के जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं। लेकिन आप इस बात से कतई इनकार नहीं कर सकते कि इस महामारी ने आपको घर में रहकर, घर के बने भोजन और उसके संतुलन के महत्व को समझाया है। इस महामारी के प्रकोप के चलते हमने अपने घर के भोजन को अधिक महत्व दिया।

  1. भावनात्मक रूप से मजबूत होना सिखाया है

महामारी के दौरान हमने जाना कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहना कितना जरूरी है। क्योंकि जब आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक होगा, तभी आप चीजों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और जरूरी निर्णय ले पाएंगे। आपका भावनात्मक रूप से स्वस्थ होना ही आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

  1. काम के बीच ब्रेक लेना

हम में से अधिकांश लोग इस महामारी के दौर में घर से काम कर रहे हैं। अक्सर हम खुद को समय न दे पाने को लेकर दोषी महसूस करते हैं। लेकिन इस महामारी ने हमें यह एहसास दिलाया है कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बाधित कर सकता है। इसलिए काम के बीच ब्रेक जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 2021 में ये 21 आदतें बदल देंगी आपका जीवन, हम बता रहे हैं आपके तन और मन को इनसे होने वाले लाभ

तो लेडीज, ये जो पांच सबक हमने कोविड-19 से जूझते हुए 2020 में सीखे, उम्‍मीद है आप इन्‍हें कभी नहीं भूलने वाली हैं।  नाती-पोतों को सुनाई जाने वाली खूबसूरत यादों में ये भी शुमार होने वाले हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।