वैलनेस
स्टोर

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी मेंटल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा रहा है आपका वर्क प्‍लेस

Published on:14 January 2021, 20:28pm IST
अगर आपका वर्क प्‍लेस आपकी एंग्‍जायटी का कारण बन रहा है, तो‍ निश्चित ही आप एक टॉक्सिक वर्कप्‍लेस पर काम रहीं हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
अगर आपका वर्कप्‍लेस टॉक्सिक है, तो वहां से बाहर आना ही बेहतर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लोग कहते हैं कि एक ऐसी नौकरी चुनें जिसे आप पसंद करते हों, तो आपको जीवन में एक दिन भी काम नहीं करना पड़ेगा। हालांकि यह एक आदर्श स्थिति है, ऐसा शायद ही कभी होता है। हमारे कहने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं है कि आपकी नौकरी के लिए आपका प्यार, आपको मृत्यु की ओर ले जाए।

जीवन में अच्छे और बुरे दोनों दिन होते हैं, जीवन इसी के बारे में है। आपकी नौकरी के कुछ हिस्से आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें आपको परेशान कर सकती हैं। पर आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी स्थिति तनावपूर्ण नहीं, बल्कि टॉक्सिक है।

अगर आपकी नौकरी आपकी सारी ऊर्जा चूस लेती है, तो यह वास्तव में आपके लिए नहीं है। यह भी हो सकता है कि अपनी नौकरी को लेकर सब कुछ पसंद करते हैं, लेकिन आपके ग्राहकों की मांग है, जो आपको प्रभावित कर सकती है। साथ ही आप ऐसे बॉस से नहीं निपट सकती, जो अत्यधिक गंभीर हो। क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास में एक स्थायी सेंध का कारण बनता है।

आपकी स्थिति जो भी हो, कुछ संकेत हैं जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या आपकी नौकरी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए विषाक्त है। यदि आपको लगता है कि यह आपके साथ प्रतिध्वनित होता है, तो यह समय है कि आप दूसरी नौकरी की तलाश करें और इस कार्य स्थल को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें। तो क्या आप इसके बारे में पता लगाने के लिए तैयार हैं? चलिए हम इसमें आपकी मदद करते हैं।

आपकी मेंटल हेल्‍थ सर्वोपरि है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपकी मेंटल हेल्‍थ सर्वोपरि है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. आप हमेशा छुट्टी लेने के कारणों की तलाश में रहते हैं

आपके पास ऐसे दिन भी हो सकते हैं, जब आपका काम करने का मन नहीं करता। आखिरकार, हर कोई व्यक्ति समय-समय पर ब्रेक चाहता है। यदि आप अपने आप को हर समय ऐसा करते हुए पाती हैं, तो यह एक बड़ा संकेत है कि आप अपने कार्यस्थल से घृणा करती हैं। यह एक चेतावनी संकेत भी हो सकता है कि अब आगे बढ़ने का समय है।

2. ऑफिस कॉल और ईमेल आपको चिंतित करते हैं

फिर, अगर ऐसा कभी-कभार होता है, तो चिंता की कोई बात नहीं है – हम सभी दबाव में फंस जाते हैं। लेकिन अगर आप हर बार अपने प्रबंधक या सीनियर के कॉल से चिंतित महसूस करती हैं, तो इसका मतलब है कि कुछ सही नहीं है। यह एंग्‍जायटी पेट में दर्द, सीने में दर्द और अचानक ठंड लगने के रूप में प्रकट हो सकती है। हम पर भरोसा करें, ये चीजें सामान्य नहीं हैं।

आपको यह जानने के लिए पेशेवर सलाह लेने की आवश्यकता है कि इससे कैसे निपटा जाए और इस बीच, आप अपने बॉस के साथ इस बारे में बातचीत करने का प्रयास कर सकती हैं। यदि आपको लगता है कि लगातार कॉल आपके तनाव को बढ़ाती हैं, तो आप उनसे चर्चा कर सकती हैं।

अगर आपका काम आपको एंग्‍जायटी दे रहा है तो यह सोचने का समय है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपका काम आपको एंग्‍जायटी दे रहा है तो यह सोचने का समय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर वे समझते हैं, तो यह बहुत अच्छा है; लेकिन अगर वे आपकी स्थिति को नहीं समझते हैं, तो इन कॉल को समाप्त करने का समय आ गया है। क्योंकि आपके मानसिक स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

3. आप अपने सहयोगियों के साथ सोशल होने से बचती हैं

चूंकि हम अपने कार्यालय के सहयोगियों के साथ इतना समय बिताते हैं और अंततः दोस्तों में बदल जाते हैं। क्या हम सभी को रोज़मर्रा की चाय या कॉफ़ी ब्रेक पसंद नहीं हैं? क्या आप टीम के साथ लंच के लिए तरसती हैं? यदि आपने इसे पढ़ने के बाद अपनी भौंहें उठाई हैं, तो ऐसे में यह संभावना हो सकती है कि आप अपने सहयोगियों की तरह नहीं हैं और उनके आसपास असहज महसूस करती हैं।

यह भी हो सकता है कि आप हमेशा अपनी टीम द्वारा बनाई गई सभी योजनाओं से बाहर निकलने के लिए पूर्व प्रतिबद्धताओं को लेकर झूठ बोलते हैं। ये सभी संकेत बताते हैं कि यह संगठन आपके लिए नहीं है। तो आपको जितना जल्दी हो सके इससे बाहर निकलने की जरूरत है।

4. आप टारगेट पूरा करने के बाद भी लो फील करती हैं

ऐसा समय भी होता है, जब टार्गेट को पूरा न कर पाना, एंग्‍जायटी का कारण बनता है और ऐसा होना बहुत सामान्य है। पर अगर आप अपने टार्गेट्स को पूरा कर चुके हैं और उसके बावजूद अच्छा महसूस नहीं करती हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपका संगठन आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है।

तनाव आपके व्‍यक्तित्‍व को नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव आपके व्‍यक्तित्‍व को नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप अपनी उपलब्धियों का जश्न नहीं मना सकती, तो कार्यस्थल से जुड़े होने का क्या मतलब है? डाउन फील न करें और जल्द ही अपने कार्यस्थल को छोड़ दें। क्योंकि निश्चित रूप से आपको इससे बेहतर काम मिल सकता है!

5. आप असल में वो नहीं हैं, जो दिखने लगी हैं

यह सभी के लिए एक बड़ा संकेत है। यदि आपका कार्यस्थल आपको एक व्यक्ति के रूप में बदल रहा है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है। हो सकता है कि आप खुद को पीछे हटता हुआ पाते हों, या हो सकता है कि यह आपको कड़वा या खौफनाक लगता हो। यदि आपको लगता है कि आपका व्यवहार आपके परिवार के सदस्यों के साथ भी बदल गया है, तो इसका मतलब है कि आपका कार्यस्थल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पैदा कर रहा है।

तो लेडीज, ऐसे में ज्यादा न सोचें, और एक नई नौकरी की तलाश करना शुरू करें।

यह भी पढ़ें – चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो जानें कैसे इसके बारे में अपने बॉस को बताएं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।