और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सेक्स टॉयज की सफाई के दौरान ये 5 गलतियां बन सकती हैं योनि संक्रमण का कारण, जानिए कैसे

Published on:21 March 2021, 18:00pm IST
योनि संकट (vaginal woes) से बचने के लिए आपको अपने सेक्स टॉयज की उचित देखभाल करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि उन्हें सही तरीके से साफ करने का अत्यधिक महत्व है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
आपकी सुविधा के अनुसार कई तरह के सेक्स टॉयज उपलब्‍ध हैं।चित्र-शटरस्टॉक।
आपकी सुविधा के अनुसार कई तरह के सेक्स टॉयज उपलब्‍ध हैं।चित्र-शटरस्टॉक।

सुख (Pleasure) पवित्र है और इससे बढ़कर कुछ भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि विज्ञान भी मानता है कि आत्म-सुख (self-pleasure) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आपकी योनि में समस्याएं आ सकती हैं, जब आप वाइब्रेटर और उत्तेजक जैसे सेक्स टॉयज़ का उपयोग करती हैं और उन्हें ठीक से साफ नहीं करती हैं।

शुरुआत के लिए, आपको खुद को आनंदित करने से पहले अपने सेक्स टॉयज को धोने की जरूरत है। क्यों? क्योंकि आपकी योनि का बायोम सुपर सेंसिटिव है। किसी भी संदूषण से बैक्टीरियल वेजिनोसिस, यीस्ट इंफेक्शन और यूटीआई जैसे योनि संक्रमण हो सकते हैं। ये सभी चीजें वास्तव में आपको बहुत असहज कर सकती हैं।

इसीलिए, उन्हें सिर्फ पानी के नीचे चलाने से मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि सूक्ष्मजीव अभी भी सतह पर बने रहेंगे। आपको अपने स्वयं के प्रत्येक सेक्स टॉय के लिए उचित सफाई तकनीक सीखने की आवश्यकता है।

दुर्भाग्य से, लोग अपने सेक्स टॉयज को साफ करते समय कई गलतियां करते हैं। आज हम उन्हें उजागर करने जा रहे हैं ताकि आप मूर्खतापूर्ण गलती न करें।

यहां हम सेक्स टॉयज की स्फाई से संबंधित पांच ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको अपनी योनि की रक्षा करने से बचने की आवश्यकता है

यह भी देखें:

  1. यूज करने से पहले सफाई न करना

हम सहमत हैं कि आपका वाइब्रेटर एक पैक बॉक्स में आता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस उत्पाद को कभी छुआ नहीं गया है। इसके अलावा, सूक्ष्मजीव बहुत अच्छी तरह से आपके सेक्स टॉय पर सतह पर बैठे हो सकते हैं- इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जैसे ही आप इसे प्राप्त करें, इसे अच्छे से साफ करें। बल्कि आपको प्रत्येक उपयोग से पहले उन्हें साफ करना चाहिए।

  1. पोरस सेक्स टॉय को पानी से साफ करना

हर सेक्स टॉय को साफ करने के लिए पानी की जरूरत नहीं होती। केवल नॉन-पोरस (non-porous) वाले टॉयज को तरल पदार्थों से साफ किया जाना चाहिए। क्योंकि पोरस टॉय पानी को सोख लेते हैं, जिससे उनमें नमी पैदा होती है और अंततः बैक्टीरिया और फंगल का विकास होता है।

  1. उन्हें गीला रखना

सिर्फ पानी को पोंछने से सूखापन सुनिश्चित नहीं होता है। आपको हेयर ड्रायर का उपयोग करके या उन्हें एक साफ स्टेशन पर रखकर हवा द्वारा सूखने देने की आवश्यकता है, जहां कोई उन्हें छू नहीं सकता है। एक बार जब आपका सेक्स टॉय पूरी तरह से सूख जाए, तभी आपको इसे स्टोर करना चाहिए या इसका उपयोग करना चाहिए।

यह भी सुनें:

  1. उन्हें साफ करने के लिए कठोर और / या सुगंधित साबुन का उपयोग करना

सुगंधित साबुन और कठोर क्लींजर आपकी योनि के पीएच संतुलन को बदल सकते हैं और इसे बैक्टीरिया या फंगल विकास के लिए कमजोर बना सकते हैं। इसलिए, या तो एक उचित क्लीन्ज़र खरीदें जो सेक्स टॉयज़ के लिए बनाया गया हो या जो अपने वेजाइनल वॉश का उपयोग करें। याद रखें, कि आप अपने उत्पाद पर रसायन युक्त अवशेषों को अपने योनि बायोम के साथ गड़बड़ नहीं करने देना चाहते हैं।

  1. उपयोग करने के बाद उन्हें नहीं धोना

सेक्स टॉयज को यूज करने से पहले और बाद में उनकी सफाई करना जरूरी है, क्योंकि खिलौने पर लगा योनि का बलगम (vaginal mucus) उन रोगजनकों के साथ बातचीत कर सकता है जो आसपास हैं। जो कि सेक्स टॉय को बैक्टीरिया और फंगस के लिए प्रजनन का मैदान बना देगा।

यह भी पढ़ें: क्या एंटीबायोटिक दवाओं का अधिक सेवन बन सकता है योनि संक्रमण का कारण? चलिए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।