वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 10 चीजें, वरना होना पड़ सकता है ज्‍यादा परेशान

Published on:20 April 2021, 18:09pm IST
कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको पीरियड्स के दौरान और भी ज्‍यादा परेशान कर सकती हैं। इसलिए इनसे बचना जरूरी है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
पीरियड्स में सबसे ज्‍यादा मुश्किल होता है दर्द को बर्दाश्‍त करना। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीरियड्स किसी रोलरकोस्टर राइड की तरह लग सकते हैं! क्योंकि ऐसे में आपको ब्लोटिंग, क्रेम्प्स और मूड स्विंग्स से गुज़ारना पड़ता है। इन सभी चीजों के कारण असुविधा तो होती ही है। मगर कुछ गलतियां आपके इस नेचुरल प्रोसेस को और भी ज्‍यादा दर्दनाक बना देती हैं।

कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आपको पीरियड्स के दौरान करने से बचना चाहिए। ताकि महीने में कुछ दिनों को थोड़ा और बेहतर बनाया जा सके। पीरियड्स में कुछ दर्द और असुविधा हो सकती है, लेकिन लक्षणों को कम करने के लिए आप विशिष्ट कदम उठा सकती हैं।

आइये जानते हैं, उन 10 बातों के बारे में जो आपको पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए:

1. नमक का ज्यादा सेवन करना

जब आप मासिक धर्म से गुजर रही होती हैं, तो उच्च नमक सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे नहीं होते हैं क्योंकि वे आपकी ऐंठन को बढ़ाता हैं। यह गंभीर सूजन का कारण बन सकता है और असुविधा जनक हो सकता है।

ज्‍यादा नमक पीरियड्स को दर्दनाक बना देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ज्‍यादा नमक पीरियड्स को दर्दनाक बना देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. बहुत ज्‍यादा कॉफी पीना

आपको पीरियड्स के दौरान कॉफी कभी नहीं पीनी चाहिए! इसकी उच्च कैफीन सामग्री आपके दर्द को बढ़ा सकती है और ब्रैस्ट टेंडरनेस में भी योगदान कर सकती है। आप कैफीन के लिए क्रेव कर सकती हैं लेकिन आपको कॉफी का सेवन कम करना होगा।

3. डोचिंग करना

खुद को साफ करने के लिए डॉचिंग करना बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। यह संक्रमण जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं और बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह योनि के पीएच लेवल को भी बिगाड़ सकता है।

खुद को क्‍लीन करने के लिए डोचिंग करने से बचें। चित्र: शटरस्‍टॉक
खुद को क्‍लीन करने के लिए डोचिंग करने से बचें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. पूरे दिन एक ही सेनेटरी पैड लगाना

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सैनिटरी पैड इस्‍तेमाल करती हैं या टैम्पोन। मगर एक ही उत्पाद को 4 से 6 घंटे से अधिक समय तक इस्‍तेमाल करना बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। इससे बदबू भी पैदा होगी। साथ ही ऐसा करने से त्वचा पर चकत्ते और टीएसएस (टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम) भी हो सकता है।

5. वैक्सिंग या शेविंग

जब आप पीरियड्स में हों, तो बालों को हटाने से बचें। यह एरिया वैसे भी संवेदनशील है और वैक्स स्ट्रिप्स के खींचने से आपकी बेचैनी बढ़ सकती है। पीरियड फ्लो के कारण शेविंग करना थोड़ा अजीब भी लग सकता है। यदि आपको शेविंग के कारण कट लग गया, तो इससे संक्रमण हो सकता है।

गलत तरीके से शेविंग करना इनग्रोन हेयर की समस्‍या को खुला न्‍यौता देना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, दर्द और परेशानी के जोखिम को कम करने के लिए अपने पीरियड्स खत्‍म होने के बाद इसकी योजना बनाएं।

6. असुरक्षित यौन संबंध बनाना

सबसे पहली बात, जब आपके पीरियड्स चल रहे हों तो सेक्स करने में कोई बुराई नहीं। पर पीरियड्स के दौरान बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही, सेफ सेक्स भी एसटीडी से बचने का एक तरीका है।

7. धूम्रपान

हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, लेकिन जो महिलाएं अपने पीरियड के दौरान धूम्रपान करती हैं, उन्हें गंभीर दर्द का अनुभव होता है।

8. बिना पैड के बिस्तर पर जाना

आप सोच सकते हैं कि पैड के बिना सोना आरामदायक हो सकता है, लेकिन यह एक बुरा विचार है! यदि आप चकत्ते और उसके कारण होने वाली असुविधा से चिंतित हैं, तो आप किसी अन्य ब्रांड पर जा सकती हैं या मासिक धर्म कप पहनना शुरू कर सकती हैं। लेकिन प्रवाह को संभालने के लिए स्वच्छता उत्पाद पहने बिना बिस्तर पर नहीं जाएं।

बिना पैड का न सोएं। चित्र- शटरस्टॉक।
बिना पैड का न सोएं। चित्र- शटरस्टॉक।

9. ब्रेस्‍ट एग्‍जामिनेशन

जब आप मासिक धर्म में होती हैं, तो आपके हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव आपके स्तनों में असामान्यताओं का पता लगाना मुश्किल बना सकता है। इसलिए, अपने पीरियड्स के बीच में ब्रेस्ट एग्जाम से बचना सबसे अच्छा है।

10. भोजन छोड़ना और जंक फूड खाना

आपके पीरियड्स के दौरान भोजन छोड़ना बिल्‍कुल भी हेल्‍दी नहीं है। यह आपके ऊर्जा स्तर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे आप सुस्त और चिड़चिड़ी महसूस करती हैं।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप वास्तविक भोजन को जंक फूड से बदल दें। जंक फूड में नमक और चीनी की उच्च मात्रा होती है, जो सूजन और बेचैनी जैसी समस्याओं को बढ़ावा देते हैं।

लेडीज, इन बातों का ध्यान रखें नहीं तो, पीरियड्स के दौरान आपकी तकलीफ बढ़ सकती है!

यह भी पढ़ें – क्या बहुत ज्‍यादा सेक्‍स करने से आपकी योनि ‘ढीली’ हो सकती है? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।