डियर लेडीज, इंटिमेट हेल्थ और सेक्स टिप्स के लिए फॉलो करें 7 इंस्टाग्राम एकाउंट

Published on: 1 May 2022, 21:00 pm IST

यदि आप सेक्स और इंटीमेट हेल्थ के बारे में सही सलाह लेना चाहती हैं, तो हम आपको बताते हैं कुछ इंस्टाग्राम एकाउंट, जो नियमित रूप से इनके बारे में बढ़िया जानकारी देते हैं।

sex aur orgasm ke bare me better understanding ke liye aap in insta account ko follow kar sakti hain
सेक्स के बारे में बेहतर समझ के लिए आप इन इंस्टा अकाउंट को फॉलो कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे विषयों पर भी चर्चा की जाती है, जिनके बारे में पहले बातचीत करना टैबू माना जाता था। उनके बारे में सिर्फ बेडरूम में ही चर्चा की जाती थी। अगर कोई इसके बारे में कुछ बोलना भी चाहता था, तो वह सिर्फ खुद से बातें कर लेता था या ऑनलाइन उनके बारे में सर्च कर लेता था। इंटीमेट हेल्थ और सेक्स के बारे में सोशल मीडिया पर विस्तृत और सार्थक संवाद किया जाता है।

कई ऐसे इन्फ्लूएंसर्स हैं, जो सोशल मीडिया के अपनेे एकाउंट से इन विषयों पर बातचीत कर दूसरे लोगों को न सिर्फ एजुकेट कर रहे हैं, बल्कि महत्वपूर्ण जानकारियां भी दे रहे हैं। यदि आप भी इन विषयों पर सही जानकारी और सलाह लेना चाहते हैं, तो इन इंस्टाग्राम एकाउंट को सर्च करें या फॉलो करें। कुछ ऐसे पेज और इन्फ्लूएंसर्स भी हैं, जो नियमित रूप से सेक्स, ऑर्गेज्म, हस्तमैथुन, योनि की स्वच्छता, योनि के संक्रमण और कंडोम जैसे विषयों के बारे में बताने के लिए इंस्टाग्राम पर वीडियो और रील पोस्ट करते हैं। इनसे भी आपको महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- बेहतर सेक्स के लिए लीज़ा मंगलदास के बताए ये टिप्स आप भी कर सकते हैं ट्राई

इंटीमेट हेल्थ और सेक्स के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आप स्क्रॉल करें और फॉलो करें ये 7 इंस्टाग्राम एकाउंट

1 सीमा आनंद

सीमा आनंद एक कामसूत्र विशेषज्ञ, लेखक, पौराणिक कथाकार, कहानीकार और सेक्स एजुकेटर भी हैं। वे सेक्सुअल हेल्थ और इंटीमेट हेल्थ संबंधी मुद्दों के बारे में जोरदार तरीके से बता रही हैं। इनके बारे में ज्यादातर महिलाएं या लड़कियां अक्सर बात नहीं कर पाती हैं। यहां तक कि वे अपने दोस्तों से भी इस बारे में शेयर नहीं कर पाती हैं।

आनंद के बायो के अनुसार, यदि आप उनके इंस्टाग्राम एकाउंट पर जाएंगी, तो आपको कई रील और पोस्ट मिलेंगे जो सेक्स और सेक्स प्लेजर जैसे विषयों पर आधारित हैं। उनके एकाउंट पर आपको फीमेल ऑर्गेज्म के बारे में टिप्स से लेकर सूक्ष्म जानकारियां भी मिल जाएंगी।

यह भी पढ़ें :- सेक्स से पहले और बाद में बातचीत, बेहतर बना सकती है आपका यौन जीवन

2. लीजा मंगलदास

सेक्स पर पॉजिटिव कंटेंट क्रिएट करने वाली लीजा ने सेक्स और इससे जुड़े विषयों पर चर्चा करने के लिए बोल्ड स्टेप उठाया। उनके इंस्टाग्राम बायो के अनुसार, “एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें, जहां सभी सेक्स एक्सपीरियेंस एक-दूसरे की सहमति से हुए हों। वे सुरक्षित और खुशी से भर देने वाले भी हों।’

वे लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण बनाने में विश्वास करती हैं, जहां वे चिंतामुक्त और स्वतंत्र होकर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें। उनके पेज पर सेक्स, प्लेजर, गर्भनिरोध और ऐसे ही कई इंटीमेट हेल्थ सब्जेक्ट्स के बारे में जानकारियां मौजूद रहती हैं।

यह भी पढ़ें :- ल्यूब यौन जीवन को और आनंददायक बना सकते हैं : लीज़ा मंगलदास बता रहीं हैं क्यों

3. करिश्मा स्वरूप

जब सेक्सुअल और इंटीमेट हेल्थ के बारे में बात की जाती है, तो लोग अक्सर मिथ और गलत जानकारियों के झांसे में आ जाते हैं। इसलिए इंफॉर्मेशन का सही स्रोत होना सबसे ज्यादा जरूरी है। करिश्मा स्वरूप एक सेक्स एजूकेटर हैं। उन्होंने सेक्स, कंडोम, ऑर्गेज्म और वर्जिनिटी संबंधित मिथ का पर्दाफाश किया और सही जानकारी दी। वे अपने पेज पर लोगों को उनके इंटीमेट बॉडी पाट्र्स और उनके काम करने के तरीकों के बारे में भी बताती हैं।

वह आपको इंटीमेट हाइजीन, सेक्सुअल प्लेजर और सेफ सेक्स करने के तरीके के बारे में छोटी से छोटी जानकारी मुहैया कराती हैं। उनका पेज जानकारियों का खजाना है, जो आपको खुद से प्रेम करना सिखाता है और किसी भी तरह के सेक्सुअल शर्म से भी मुक्त होने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :- PCOS में वजन घटाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं, एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

4. डॉ. तान्या नरेंद्र

अपनी योनि को जानने में कभी-भी देर नहीं करें। डॉ. तान्या, जिन्हें इंस्टाग्राम पर डॉ. क्यूटरस के नाम से भी जाना जाता है, इसके बारे में खुद बात करती हैं। मिलेनियल डॉक्टर के रूप में मशहूर तान्या नियमित रूप से प्रश्न और उत्तर सेशन पोस्ट करती हैं।

वे इंस्टाग्राम पर लोगों को उनकी योनि और यौन स्वास्थ्य के बारे में एजुकेट करती हैं। उनका पेज सेफ सेक्स, हस्तमैथुन, योनि स्वच्छता, सेक्स टॉयज के इस्तेमाल, प्लेजर, इंटीमेसी और पीरियड के बारे में ढेर सारी जानकारियां प्रस्तुत करता है। उनके माता-पिता दोनों फर्टिलिटी एक्सपट्र्स हैं। वे मानती हैं कि किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए आमने-सामने की बातचीत सबसे अच्छा तरीका है।

यह भी पढ़ें :- पीरियड्स जल्दी लाने के लिए कच्चा पपीता खा रही हैं ? तो डॉक्टर क्यूटरस से जानिए इसकी सच्चाई

5. एमिली डिपासे

सेक्सुअली एक्टिव पर्सन के रूप में एमिली डिपासे अपने पेज पर लोगों से पूछती हैं कि क्या आप जानते हैं यदि आप सुरक्षित यौन संबंध नहीं बनाएंगे, तो आपको इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक है? एक सेक्स एजुकेटर और राइटर के रूप में एमिली डिपासे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन (एसटीआई) और रिलेशनशिप के बारे में प्रचलित गलत धारणाओं को बदलने या फिर से उसे परिभाषित करने की दिशा में काम कर रही हैं। उनका लक्ष्य है कि वे लोगों से सेक्स और सेक्सुअल हेल्थ संबंधी मुद्दों पर खुलकर बात करें।

उनके सोशल फीड पर आपको इंटीमेट हेल्थ संबंधी समस्याओं को जानने व उनसे निपटने के लिए सुझाव भी मिलेंगे। वे यह भी बताती हैं कि जब आपको यह पता चलता है कि आपके साथी को एसटीआई है, तो उस पर किस तरह प्रतिक्रिया दें।

6. डॉ वरुणा श्रीनिवासन

डॉ वरुणा श्रीनिवासन इंस्टाग्राम पर काफी प्रसिद्ध हैं। वे लोगों को सेक्स के बारे में एजुकेट करती हैं। उनके इंस्टा फीड पर आपको सेक्स, जेंडर, प्लेजर, इंटीमेट हेल्थ, सेक्स टॉयज आदि केे बारे में दिलचस्प रील और पोस्ट मिलेंगे। बायसेक्सुअल होने के कारण वे सेक्स एजूकेशन के बारे में लोगों को अच्छी तरह जागरूक कर पा रही हैं।

वे लोगों को आगे बढ़कर सच बोलने के लिए प्रोत्साहित भी करती हैं। उनका एक ही लक्ष्य है कि लोग बिना किसी रुकावट या डर के सेक्स एजुकेशन पाएं और उसका लाभ उठाएं। आप एक बार उनके पेज पर जरूर आएं!

7. नेहा भाट

नेहा भाट सेक्स-फोकस्ड ट्रॉमा थेरेपिस्ट हैं। वे एक लेखिका भी हैं, जो सेक्स, संस्कृति और रिश्ते जैसे विषयों पर लिखती हैं। उनका इंस्टाग्राम पेज मैंटल हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को सेक्स सुख लेने के लिए एजुकेट करता है। उनकी मेंटल प्रॉब्लम यौन शोषण के कारण हो सकती है, ऐसा वे मानती हैं।

उनका एकाउंट उन महिलाओं और लड़कियों के लिए मददगार है, जो अपने मेंटल हेल्थ की समस्याओं और ट्रॉमा पर काबू पाना चाहती हैं। नेहा सेक्सुअल वेलनेस की बात करती हैं। उनका पेज पूरी तरह सुरक्षित है और उचित सलाह भी देता है।

लेडीज, इन प्रोफाइल पर जाएं और अपने सेक्स और इंटीमेट हेल्थ को बेहतर ढंग से जानें।

यह भी पढ़ें ;- Orgasm gap : क्या आप और आपका पार्टनर एक समान ऑर्गेज़्म तक पहुंच पा रहे हैं?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें