हां, सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने से यूटीआई के रिस्‍क को कम किया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे

मूत्र पथ संक्रमण या यूटीआई एक दर्दनाक स्थिति है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि सेक्‍स के तुरंत बाद लू जाने से आप इस दर्दनाक समस्‍या के जोखिम को कम कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 14:20 pm IST
  • 105

क्या आप यौन संभोग के तुरंत बाद लू के लिए दौड़ती हैं? यदि आपने हाँ कहा है, तो हम आपको बताते हैं: कि आपकी यह आदत आपके लिए कितनी अच्‍छी है। आप सोच रही होंगी कि भला ऐसा क्‍यों? वह इसलिए क्योंकि गायनेकोलॉजिस्‍ट के अनुसार यह मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) से बचने का सबसे आसान तरीका है।

यूटीआई आपकी योनि के स्वास्थ्य के लिए किसी अभिशाप से कम नहीं है। यह दर्द, उल्टी, मतली, बुखार, और असहनीय पीड़ा साथ लेकर आता है। और इस बीमारी का कारण वह बैक्टीरिया है जो सेक्स के दौरान आपको मिल सकते हैं, खासतौर से असुरक्षित सेक्‍स संबंध बनाने पर।

सेक्स यूटीआई का कारण कैसे बन जाता है?

क्या आपका पार्टनर पेनिट्रेशन के दौरान कंडोम यूज कर रहा है? यदि हां, तो आप सुरक्षित हो सकती हैं। असल में जब बैक्टीरिया से संक्रमित वीर्य संभोग के दौरान आपकी योनि तक पहुंचता है, तो यह आपके मूत्रमार्ग को संक्रमण के लिए एक्‍सपोज कर देता है। और जब आप सेक्स के बाद पेशाब नहीं करती हैं, तो यह आपकी योनि के बायोम को असंतुलित कर वहां नुकसानदायक बैक्टीरिया की उपस्थिति को बढ़ा देता है।

peeing after sex
अपनी योनि को इंफेेेेेेक्‍शन से बचाना है तो सेक्‍स के बाद कडलिंग की बजाए लू को प्राथमिकता दें। चित्र : शटरस्टॉक

मदरहुड हॉस्पिटल, नोएडा में गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉ मनीषा रंजन कहती हैं,“ असल में, बैक्टीरिया मूत्रमार्ग से मूत्राशय तक पहुंच जाता है और यदि लापरवाही की जाए तो  यह आपकी किडनी तक पहुंच सकता है, जिससे किडनी खराब भी हो सकती हैं।  

यह यूटीआई से बचने में आपकी मदद कैसे कर सकता है?

असल में जब आप यौन संभोग के ठीक बाद पेशाब करते हैं, तो यह बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता है। जिससे यह बैक्‍टीरिया आगे बढ़ने की बजाए बाहर निकल जाता है।

peeing after sex
सेक्‍स के बाद बाथरूम जाना एक अच्‍छी आदत है। चित्र: शटरस्टॉक

डॉ. रंजन कहती हैं, “ यूरीनरी ट्रैक्‍ट महिलाओं में बहुत छोटा होता है, यही कारण है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में यह संक्रमण ज्‍यादा होता है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट डाटा नहीं है जो यह साबित कर सके कि सेक्‍स के बाद लू जाने से आप यूटीआई से बच सकती हैं, फि‍र भी इस आदत को फॉलो करना एक अच्छा अभ्यास है। इससे अधिकांश बैक्टीरिया फ्लश हो जाते हैं।”

तो अब यह आप पर है: भले ही आपका पार्टनर यह सोचे कि आप कितनी कठोर हैं और कडलिंग की बजाए लू भाग रहीं हैं, तब भी आपको अपनी वेजाइनल हेल्‍थ के बारे में पहले सोचना चाहिए। यूटीआई के जोखिम को कम करने के लिए लू जाना एक बेहतर उपाय है।

  • 105
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख