World Breastfeeding Week : स्तनपान के दौरान क्या किया जाना चाहिए सेक्स? एक्सपर्ट कहते हैं ‘हां, बिल्कुल’

Published on: 5 August 2022, 22:00 pm IST

यह हर महिला के लिए अलग-अलग स्थिति हो सकती है। कुछ महिलाएं इस दौरान बहुत ड्राई महसूस करती हैं, कुछ बहुत ज्यादा उत्तेजित।

breastfeeding quiz zaroor khelin
ब्रेस्टफीडिंग स्टिग्मा हटना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

मां बनने का एहसास बहुत खूबसूरत होता है। गर्भावस्था से लेकर बेबी का शुरुआती एक साल कैसे निकल जाता है, पता ही नहीं चलता। इस बीच मां के निजी जीवन में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं। इसका असर महिलाओं की सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि गर्भावस्था से लेकर बेबी के बड़े होने तक आपको सेक्स करने की मनाही है। इसके बावजूद बहुत सारे सवाल और संशय मन में बने रहते हैं। आज हम ब्रेस्टफीडिंग और सेक्स (breastfeeding and sex) से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देने वाले हैं।

ये जीवन का एक अलग अनुभव होता है। एक तरफ आप एक नई जिंदगी को फीड कर रहीं होती हैं, वहीं दूसरी तरफ आपकी निजी इच्छाएं और शारीरिक जरूरतें ट्रिगर हो रही होती हैं। कभी-कभी स्थिति इसके बिल्कुल उलट होती है। जिसका असर आपके पार्टनर के साथ रिश्ते पर भी नजर आने लगता है।

अगर आप भी स्तनपान के दौरान सेक्स को लेकर आशंकित हैं, तो इस स्तनपान सप्ताह के दौरान जानें उन सभी सवालों के जवाब, जो अभी तक आपके मन में उमड़-घुमड़ रहे हैं।

ब्रेस्टफीडिंग और सेक्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार जब आप स्तनपान करा रही होती हैं, तो आप नि:संकोच सेक्स कर सकती हैं। स्तनपान कराने वाली मां के लिए सेक्स करना सुरक्षित है और अपने साथी के साथ सेक्स करने से आपके दूध की आपूर्ति या गुणवत्ता पर कोई असर नहीं पड़ता है। यह बिल्कुल सेफ होता है।

मगर इस दौरान, लेक्टेटिंग मॉम को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि सेक्स पहले की तरह महसूस न हो।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किया जा सकता है सेक्स। शटरस्टॉक

जी हां… स्तनपान आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकता है

जब आप स्तनपान कराती हैं, तो आपकी सेक्स ड्राइव पर दोहरी मार पड़ सकती है। ऐसा एस्ट्रोजन के गिरते स्तर के कारण होता है। जिससे आप सामान्य से अधिक ड्राई महसूस करती हैं और प्रोजेस्टेरोन कम हो जाता है। जिससे आपकी सेक्स ड्राइव कम हो जाती है। जिसका मतलब है कि आपके यौन जीवन में थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं।

ऑक्सीटोसिन तब निकलता है जब आप स्तनपान कर रही होती हैं। जिसका अर्थ है कि आपको सेक्स की समान आवश्यकता महसूस नहीं होती है।

स्तनपान आपकी कामोत्तेजना को बढ़ा भी सकता है

यह एक तरह की हार्मोनल प्रतिक्रिया है। जब आप स्तनपान कराती हैं, तो आपका शरीर ऑक्सीटोसिन छोड़ता है, जो गर्भाशय के तीव्र संकुचन के रूप में संभोग के समान उत्तेजना पैदा कर सकता है।

अब, एक महत्वपूर्ण बात, 33% से 50% स्तनपान कराने वाली माताओं ने स्तनपान को इरोटिक बताया। यह दर्शाता है कि ऐसा महसूस करना पूरी तरह से नॉर्मल है। इसलिए कभी भी अपने शरीर की प्रतिक्रिया पर शर्म महसूस न करें।

सेक्स चैट में सहजता बढ़ाता है ऑरगेज़्म, चित्र: शटरस्टॉक

ब्रेस्टफीडिंग में सेक्स के दौरान अन्य कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं जैसे –

जब एक महिला स्तनपान करा रही होती है, तो यौन उत्तेजित होने पर योनि में लुब्रिकेशन की कमी हो सकती है।

सेक्स के दौरान लेक्टेटिंग मॉम के स्तनों से दूध, निकल सकता है, जो कि थोड़ा अजीब लग सकता है।

स्तनपान कराने वाली महिला के निप्पल स्तनपान के दौरान संवेदनशील हो जाते हैं, जिसकी वजह से स्तनों को छूने या उत्तेजित करने से दर्द हो सकता है।

तो क्या स्तनपान के दौरान सेक्स किया जा सकता है?

बिल्कुल! यह पूरी तरह नॉर्मल है। खासतौर से ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप ऐसा चाहती हैं या नहीं। बल्कि विशेषज्ञ मानते हैं कि स्तनपान एक ऐसी अवधि है जो आपको प्रेगनेंसी से प्राकृतिक तरीके से बचाती है। पर यह सौ फीसदी निश्चित नहीं है। इसलिए अनसेफ सेक्स की गलती न करें।

साथ ही किसी भी तरह की समस्या होने पर विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पाचन संंबंधी दिक्कतें हो सकती हैं आईबीडी का संकेत, जानिए इसके बारे में सब कुछ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें