वैलनेस
स्टोर

क्या आपको भी पेशाब करने में दर्द होता है? अगर हां, तो इसके 4 कारण हो सकते हैं

Published on:5 September 2021, 20:00pm IST
किसी भी समस्या से छुटकारा तभी संभव है, जब आप उसके मूल कारण को जान लें। यही कारण है कि आपको पता होना चाहिए कि पेशाब करने में दर्द क्यों होता है। एक गायनिक से जानिए इसके बारे में सब कुछ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
dysuria ke karan
क्या आपको भी पेशाब करने में दर्द होता है? जानिए कारण। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप पेशाब करते समय दर्द होने के डर से बाथरूम जाने से बचती हैं? लेडीज अगर ऐसा है, तो आप डिसुरिया नामक स्थिति से पीड़ित हो सकती हैं। डायसुरिया की समस्या में, तेज़ दर्द, बेचैनी या जलन होती है। इसमें यूरिन पास होने पर आमतौर पर बेचैनी महसूस होती है। मगर, क्या यह चिंता का कारण है? जी हां …!

यह समझने के लिए कि वहां क्या हो रहा है, हमने पुणे के मदरहुड हॉस्पिटल में सलाहकार प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ स्वाति गायकवाड़ से संपर्क किया। तो, आइये जानते हैं कि उनका क्या कहना है:

पेशाब करते समय दर्द होना एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है

गायकवाड़ के अनुसार, यह डिसुरिया संक्रमण का संकेत हो सकता है, जिसे ठीक करने के लिए तत्काल ध्यान देने और उचित उपचार की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग जीवन में कम से कम एक बार इस असुविधा का अनुभव करते हैं। इस प्रकार, अंतर्निहित समस्या का पता लगाना और शीघ्र उपचार के लिए जाना आवश्यक है।

इसके अलावा डॉक्टर गायकवाड़ ने पेशाब में दर्द के पीछे चार प्रमुख कारण बताए:

1. मूत्र संक्रमण (Urinary infection)

डॉ गायकवाड़ कहती हैं – ”पेशाब में दर्द होना यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) का लक्षण है। “यह महिलाओं में आम है, इसलिए किसी को भी यूटीआई हो सकता है। जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के संपर्क में आता है और मूत्राशय में प्रवेश करता है, तो यह संक्रमण का कारण बनता है।

urinary tract infection
ये समस्या यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) के कारण भी हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

आपको जलन का अनुभव होता है, जब बैक्टीरियल वृद्धि होती है जो मूत्र को एसिडिक बनाती है। दर्द का एक अन्य कारण यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है, जो आपके योनि क्षेत्र में यीस्ट के कारण होता है, जिससे गाढ़ा और सफेद डिस्चार्ज होने लगता है।”

2. यौन संचारित संक्रमण (STI)

आपको पेशाब करते समय दर्द का अनुभव हो सकता है, खासकर यदि आपको यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हो गया हो। गायकवाड़ के अनुसार, “यह संक्रमण भी, खुजली और वेजाइनल डिस्चार्ज का एक कारण हो सकता है।

सूजन को सिस्टिटिस के रूप में भी जाना जाता है, और यह एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है। यह ब्लैडर पेन सिंड्रोम का कारण बन सकता है, जिसे इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस (interstitial cystitis) कहा जाता है। इसकी वजह से बार – बार पेशाब आना, दर्द और संभोग के दौरान दर्द होता है।”

3. खमीर संक्रमण (Yeast infection)

वह कहती हैं – “यदि आपको पेशाब करते समय जलन होती है, तो आपको यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। यह योनि क्षेत्र में यीस्ट के कारण होता है, जिसके साथ गाढ़ा पानी जैसा स्राव होता है। एक बार जब आप अपने डॉक्टर के साथ लक्षणों पर चर्चा करेंगी, तो वह आपको सही ट्रीटमेंट देंगे। याद रखें कि खुद से दवाई न खाएं, क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है।”

dysuria ke karan
याद रखें कि खुद से दवाई न खाएं, क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. सिस्टिटिस (Cystitis)

डॉ गायकवाड़ बताती हैं, “इसे मूत्राशय की सूजन कहा जा सकता है और यह जीवाणु संक्रमण के परिणामस्वरूप होता है। पेशाब करते समय जलन मूत्राशय को परेशान करती है और सूजन और दर्द का कारण बनती है। इसलिए, डॉक्टर से परामर्श करना और बिना किसी देरी के समस्या को हल करना सबसे अच्छा है।”

आपके पेट के निचले हिस्से या जननांगों में दर्द या जलन आपके पेशाब करने के बाद ठीक हो सकती है, लेकिन जब आपको सेक्स के दौरान पेशाब करना होता है तो यह और बढ़ जाता है।

तो लेडिज, यह आवश्यक है कि आप इन लक्षणों पर ध्यान दें और उन्हें गंभीरता से लें और उचित उपचार की तलाश करें, इससे पहले कि स्थिति बिगड़ जाए।

यह भी पढ़ें : ‘पीगैज़्म’ के ट्रेंड से बचना है जरूरी, क्योंकि ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।