ऐप में पढ़ें

क्या बट पर बाल होना नॉर्मल है? चलिए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ

Published on:14 October 2021, 18:00pm IST
आपके बट चीक्स पर बाल मूल रूप से आपके शरीर के किसी भी अन्य बाल की तरह होते हैं। हालांकि यह अक्सर सामान्य से अधिक मोटा होता है। इनके बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ें।
butt hair ke karan
क्या बट पर बाल होना नॉर्मल है? चित्र : शटरस्टॉक

आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके नितंबों पर बाल होना सामान्य है, है ना? चिंता न करें, यह अनुभव करने वाली आप अकेली महिला नहीं हैं! बात बस इतनी है कि इसके बारे में कभी भी खुलकर बात नहीं की जाती है, क्योंकि महिलाओं के बट के बालों के बारे में बात करना वर्जित है।

बट के बालों के बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि बड़ी संख्या में महिलाओं के नितंबों पर बाल होते हैं। जब हम विशेष रूप से बट के बालों के बारे में बात करते हैं, तो हम उन काले और आसानी से देखे जाने वाले लंबे बालों के बारे में बात कर रहे हैं।

तो जानिए बट पर बाल क्यों होते हैं?

बट पर मौजूद बाल केवल बालों की असामान्य वृद्धि नहीं है। वास्तव में, महिलाओं को अक्सर ठोड़ी के बाल और निप्पल के बालों का भी अनुभव करना पड़ता है। जिस तरह ठोड़ी या निप्पल के बाल चिंता का कारण लग सकते हैं, लेकिन चिंता का कारण नहीं हैं। उसी तरह, बट पर बाल भी एक सामान्य बात है। बट के बाल आपके प्यूबिक हेयर के समान होते हैं।

butt par baal hona normal h
बट पर बाल होना नॉर्मल है. चित्र : शटरस्टॉक

ज्यादातर मामलों में, बट के बाल सामान्य होते हैं, लेकिन कभी-कभी, यह एक चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। यहां कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, जो बट हेयर का कारण बन सकती हैं:

1. हार्मोनल उतार-चढ़ाव

यदि आपने बट क्षेत्र के आसपास काले और लंबे बालों का विकास देखा है, तो यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण हो सकता है। यौवन और मासिक धर्म से लेकर गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति तक विभिन्न कारणों से हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं। ये परिवर्तन आपके नितंबों सहित आपके शरीर में कहीं भी बालों के विकास को गति प्रदान कर सकते हैं।

2. जेनेटिक

जेनेटिक्स बालों को बड़े पैमाने पर प्रभावित करते हैं। कुछ महिलाओं के शरीर पर अतिरिक्त बाल हो सकते हैं और कुछ के शरीर पर जेनिटिक्स के कारण कम बाल हो सकते हैं। इसलिए यदि आपके नितंबों पर बाल हैं, तो आपको यह अपने माता-पिता से जींस में मिले हैं।

yh genetic bhi ho sakta hai
यह जेनेटिक भी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. कुशिंग सिंड्रोम

नितंबों पर बाल कई रोगों के कारण हो सकते हैं। एड्रिनलिन ग्रंथियां एण्ड्रोजन का उत्पादन करती हैं। ये हार्मोन महिलाओं और पुरुषों दोनों में शरीर के बालों के विकास को गति प्रदान कर सकते हैं। एड्रिनलिन रोग जिनमें बट के बालों के लक्षण शामिल हो सकते हैं, वे कुशिंग सिंड्रोम और हाइपरप्लासिया हो सकते हैं

4. कुछ दवाएं

कुछ प्रकार की दवाएं जैसे कि डैनाज़ोल, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, टेस्टोस्टेरोन, मेटारापोन, फ़िनाइटोइन लेने से बट के आसपास असामान्य बालों का विकास हो सकता है।

5. पीसीओएस

अंडाशय शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ स्थितियां जो अंडाशय को प्रभावित करती हैं जैसे पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) और हाइपरथेकोसिस अत्यधिक बालों के विकास का कारण बन सकती हैं।

महिलाओं के बट पर बाल होना कोई बड़ी बात नहीं है!

यह भी पढ़ें : कोलेजन दे सकता है आपकी स्किन को कुदरती निखार, यहां हैं कोलेजन के 5 प्लांट बेस्ड सोर्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।