सेक्स और मूड दोनों को प्रभावित करता है मेनोपॉज, जानिए क्यों कुछ महिलाओं को जल्दी होने लगता है

बार-बार मूड स्विंग्स, योनि में सूखापन, लिबिडो का कम होते जाना, ये वे समस्याएं हैं जिनका किसी महिला को मेनोपॉज के दौरान सामना करना पड़ सकता है। अमूमन ये अनुभव महिलाओं काे 50 की उम्र के बाद होते हैं, पर कुछ कारणों से ये आपको समय से पहले भी हो सकता है।
menopause ke early signs ko pehchaanein
जानते हैं वो कौन से संकेत है जो इस ओर इशारा करते हैं कि आप अर्ली मेनोपॉज की ओर बढ़ रही हैं (signs of early menopause)। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:17 am IST
  • 125

मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति (Menopause) महिला के आखिरी पीरियड के 12 महीने बाद के समय से शुरू होता है। इस दौरान उसके शरीर में कई हार्मोनल चेंज (Hormonal Changes) होते हैं। इस कारण महिलाओं को हॉट फ्लेशेज(Hot Flashes) , ड्राई वेजाइना (Dry Vagina), मूड स्विंग(Mood Swings) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज 55 वर्ष की उम्र के बाद आने वाला फेज है। इन दिनों यह फेज़ (Menopause Phase) महिलाओं में जल्दी आ रहा है, यानी 40 वें वर्ष बाद या उससे पहले भी शुरू हो जाता (early menopause causes) है। विशेषज्ञ बताती हैं कि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ उपाय अपनाकर प्राकृतिक रूप से इसमें देरी भी लाई जा सकती है।

क्यों हो जाता है समय से पहले मेनोपॉज (Early Menopause causes)

गायनेकोलोजिस्ट और सेक्स एजुकेटर डॉ. अंजलि कुमार अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट में बताती हैं, ‘ समय से पहले होने वाली रजोनिवृत्ति (Early Menopause) को 40 वर्ष की आयु से पहले (35 years) होने वाले रजोनिवृत्ति के रूप में परिभाषित किया गया है। यह महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण, असुविधाजनक और अप्रत्याशित अनुभव हो सकता है। ऐसे कई कारक हैं, जो अर्ली मेनोपॉज (Premature Menopause) में योगदान दे सकते हैं।

इंडस्ट्री से निकलने वाले केमिकल बन सकते हैं कारण 

इनमें आनुवंशिकी(Genetics), चिकित्सीय स्थिति और खराब जीवनशैली जैसे कारक शामिल हैं। केमोथेरेपी (Chemotherapy), ओवेरियन थेरेपी (Ovarian Therapy), रेडिएशन, एंडोमीट्रियोसिस (Endometriosis for early menopause) भी इसके कारण हो सकते हैं। कभी-कभी इंडस्ट्री से निकलने वाले केमिकल भी समय से पहले रजनोनिवृति का कारण बन जाता है। कुछ कारक अभी भी अज्ञात हैं। कुछ शोध बताते हैं कि एंडोक्राइन डिसरप्टिंग केमिकल के संपर्क में आने से समय से पहले मेनोपॉज हो जाता है।

योनि में सूखापन के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस का बढ़ जाता है जोखिम (Osteoporosis) 

अर्ली मेनोपॉज के कारण महिलाओं पर कई शारीरिक और भावनात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। शारीरिक रूप से महिलाओं को तेज गर्मी (Hot Flashes), रात को पसीना आना (Night Sweating) और योनि में सूखापन (Vaginal Dryness) जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। हड्डी के नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से संबंधित फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ सकता है। भावनात्मक रूप से महिलाएं चिंता (Anxiety) या अवसाद (Depression) का भी अनुभव कर सकती हैं।

 एक बार महिला के प्री मीनोपॉज फेज (Pre Menopause Phase) में आने पर इसमें देरी कैसे लाई जा सकती है

डॉ. अंजलि के अनुसार जब एक बार महिला प्री मेनोपॉज फेज में आ जाती है तो उसे रिवर्स करना मुश्किल हो जाता है। रजोनिवृत्ति में देरी करने का कोई वैज्ञानिक तरीका नहीं है। प्राकृतिक उपाय अपनाकर कुछ हद तक इसके समय को आगे बढाया जा सकता है।

यहां हैं मेनोपॉज में देरी लाने के कुछ प्राकृतिक उपाय (early menopause causes)

1 साफ़ और ताजा भोजन खाएं (Fresh Food)

साफ़ और ताजा भोजन खाने, पोषण युक्त आहार लेने, साबुत अनाज को डाइट में शामिल करने से मेनोपॉज की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है।

khaanpaan par dhyan den
अपनी डाइट फ्रेश और बैलेंस बनाए रखने की कोशिश करें। चित्र : शटरस्टॉक

2 इंडस्ट्रियल केमिकल एक्सपोज़र को अवॉयड करें (Avoid Industrial Chemical Exposure)

स्मोकिंग, स्ट्रेस को अवॉयड करें। इंडस्ट्रियल केमिकल और हर्बिसाइट- पेस्टीसाइड एक्सपोज़र को इग्नोर करें।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

3 कैलोरी, फल और प्रोटीन से भरपूर आहार (Protein Diet)

अपने आहार में बहुत सारे फल और प्रोटीन शामिल करने से प्राकृतिक रजोनिवृत्ति की देरी से शुरुआत हो सकती है। इसलिए सामान्य रूप से अधिक कैलोरी का सेवन करें। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं। फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर खाद्य पदार्थ अधिक खाएं। प्लांट बेस्ड फ़ूड फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होते हैं। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करें

4 संतुलित वजन (Weight Control)

अधिक वजन भी मेनोपॉज जल्दी शुरू होने का कारण बन सकता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें। पर्याप्त पानी पियें। एडेड शुगर और प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन कम करें। भोजन स्किप  नहीं करें

मेनोपॉज फेज देरी से शुरू हो, इसके लिए वजन कंट्रोल करें। चित्र : एडोबी स्टॉक

5 डॉक्टर से मिलें (Doctor’s Advice)  

यदि अनियमित रूप से पीरियड होता है, कभी कम तो कभी बहुत ज्यादा और दुर्गंधयुक्त पीरियड होता है, तो तुरंत गायनेकोलोजिस्ट से मिलें।

यह भी पढ़ें :- Korean Red Ginseng : इम्युनिटी बूस्टर कोरियन हर्ब जिनसेंग है कोरोना से बचाने में भी कारगर, जानिए इसकी खासियत

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख