पीरियड्स में टैंपोन यूज करती हैं, तो जान लीजिए क्या हो सकते हैं योनि में टैंपाेन छूट जाने के जोखिम

पीरियड फ्लो को अवशोषित करने का एक सुरक्षित तरीका टैम्पोन का इस्तेमाल है। कभी कभी भूलवश यह योनि में छूट सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि योनि में टैम्पोन छूटने के बाद क्या करना चाहिए।
yoni se tempon hatana jaroori hai
योनि के अंदर टैम्पोन भूल जाना एक दुर्लभ घटना है। किसी भी प्रकार के कॉम्प्लिकेशन और इन्फेक्शन से बचने के लिए तुरंत हटाना जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 21 Jun 2023, 21:00 pm IST
  • 125

पीरियड्स में टैंपोन यूज करती हैं, तो जान लीजिए क्या हो सकते हैं योनि में टैंपाेन छूट जाने के
कई बार पीरियड के दौरान गलती से योनि के अंदर टैम्पोन छूट जाता है। पीरियड खत्म होने के बाद कई दिनों या हफ्तों तक टैम्पोन का शरीर के अंदर रहना स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा हो सकता है। कुछ उदाहरण ऐसे भी हैं, जिनमें तीन सप्ताह बाद मरीज से टैम्पोन निकाला गया है। विशेषज्ञ से जानते हैं कि योनि में टैम्पोन छूटने (forget tampon in your vagina) के क्या हो सकते हैं लक्षण और इसे हटाने के लिए क्या करना चाहिए।

कैसे काम करता है टैम्पोन (How does Tampon Work)

टैम्पोन पीरियड के दौरान पीरियड फ्लो को अवशोषित करने का एक सुरक्षित तरीका है। टैम्पोन को एप्लिकेटर के साथ या उसके बिना योनि में डालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टैम्पोन को एक बार उपयोग किए जाने के बाद फेंक देना चाहिए। हालांकि कभी-कभार यह भूलवश योनि में लंबे समय तक छूट सकता है। पर यह आपके लिए कई स्वास्थ्य जोखिमों का कारण बन सकता है। यहां कुछ लक्षण बता रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि टैंपोन अंदर ही छूट गया है।

हर चार घंटे बाद टैंपोन निकालना और बदलना है जरूरी (Hygiene Tips) 

टैम्पोन हटाया गया है या नहीं, इसे जानने के लिए उंगलियों का उपयोग करें। यदि मुश्किल है, तो हेल्थकेयर प्रोवाइडर से मिलें। टैम्पोन हटाने के बावजूद बाद में भी गंध आता रहती है, तो गायनेकोलोजिस्ट से जरूर मिलें। यह संक्रमण के कारण हो सकता है, जिसे उपचार की आवश्यकता है। डॉ. अंजलि कुमार इस बात के लिए सतर्क करती हैं कि पीरियड खत्म होने के बाद एक बार जरूर चेक करना चाहिए कि टैम्पोन हटाया गया है या नहीं।

डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी (Doctor Advice for forgotten Tampon)

डॉ. अंजलि (Sexologist and Gynecologist dr. Anjali) कहती हैं, योनि के अंदर टैम्पोन भूल जाना एक दुर्लभ घटना है। किसी भी प्रकार के कॉम्प्लिकेशन और इन्फेक्शन से बचने के लिए तुरंत हटाना जरूरी है। यदि इसे हटाने के बावजूद असामान्य लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

ये संकेत बताते हैं कि अंदर ही छूट गया है टैंपोन (Symptoms for forgotten Tampon) 

1 योनि से बदबूदार गंध आ सकती है (Foul Smell)

सेक्सोलोजिस्ट और गायनेकोलोजिस्ट डॉ. अंजलि कुमार कहती हैं, ‘गलती से योनि के अंदर छूटे टैम्पोन के कारण एक अलग तरह का बदबूदार गंध आने लगती है। यह सड़ी हुई चीज़ जैसी बदबू हो सकती है। पता चलने पर जितनी जल्दी हो सके, उसे निकालने की कोशिश करें। यदि आपसे यह संभव नहीं हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलने की कोशिश करें।

2 योनि से दुर्गंधयुक्त स्राव (Vaginal Discharge from Tampon)

यदि योनि में टैम्पोन मौजूद है, तो इसके कारण दुर्गंधयुक्त स्राव हो सकता है। यह डिस्चार्ज गंध के साथ गुलाबी, हरा, पीला या भूरा भी हो सकता है। यह कुछ दिनों के भीतर या कुछ हफ़्ते तक दिखाई दे सकता है।

गलती से योनि के अंदर छूटे टैम्पोन के कारण एक अलग तरह का बदबूदार गंध आने लगती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 बुखार भी हो सकता है लक्षण (Forgotten Tampon Symptoms)

कारण दाने, बुखार या दर्द भी हो सकता है। स्किन पर सनबर्न जैसा दिख सकता है। यह अक्सर हाथों या पैरों के तलवों पर होता है। मांसपेशियों में दर्द या पाचन संबंधी लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं, जैसे मतली, उल्टी या दस्त। इसके कारण चक्कर आना, भ्रम या भटकाव भी हो सकता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

4 हो सकती है वैजिनाइटिस (Vaginitis from Forgotten Tampon)

सामान्य मामलों में टैम्पोन किसी भी स्वास्थ्य समस्या का कारण नहीं बनता है। लेकिन वैजिनाइटिस होने का जोखिम बन सकता ((forget tampon in your vagina) है। वैजिनाइटिस योनि की सूजन (Vaginal Inflammation) है। यह कई कारणों से हो सकता है। टैम्पोन पर मौजूद बैक्टीरिया भी इसके कारण बन सकते हैं

5 टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (Toxic Shock Syndrome from Forgotten Tampon)

यह एक रेयर डिसऑर्डर है, क्योंकि टैम्पोन पर स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया हो सकते हैं। ये विषाक्त पदार्थों का उत्सर्जन करते हैं, जो शरीर को तेजी से प्रभावित करते हैं। यह एक संभावित घातक स्थिति है। टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम विकसित होने की संभावना का जोखिम 100,000 में लगभग 1 हो सकता है

टैम्पोन योनि में छूटने पर टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम विकसित होने की संभावना  हो सकती है । चित्र : अडोबी स्टॉक

याद रखें

अपनी वेजाइनल या फेमिनिन हाइजीन के साथ किसी भी तरह की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप माहवारी के दौरान आप जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं, उसके बारे में सही जानकारी रखें और उसे फॉलो करें।

यह भी पढ़ें :- PCOS and Yeast Infection : क्या पीसीओएस होने पर बढ़ जाता है यीस्ट इन्फेक्शन का जोखिम? आइए एक एक्सपर्ट से जानते हैं

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख